रोहतक मंडलायुक्त जगदीप सिंह ने की फ्लैगशीप प्रोग्राम व विकास कार्यो की समीक्षा

108
SHARE
भिवानी।
रोहतक मंडल के कमिश्रर जगदीप सिंह की अध्यक्षता में आज स्थानीय लघु सचिवालय स्थित डीआरडीए सभागार में जिलाध्यक्षों की सीएम घोषणाएं, राजस्व मामले, विभिन्न विभागों के फ्लैगशीप प्रोग्राम व जिला में करवाए जा रहे प्रमुख विकास कार्यों की एक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में मंडलायुक्त ने लोक अदालतों की तर्ज पर जिला में राजस्व लोक अदालतें लगाने, स्कूलों, कॉलेजों व स्टेडियम मेें बच्चों के नियमित हैल्थ चैकअप के लिए कैंप लगाने, स्कूलों मेें दिए जा रहे मिड-डे-मिल की गुणवत्ता की नियमित जांच, ड़ेंगू के मामलों के मद्देनजर सुबह व सांय फोगिंग करवाने तथा जिला में नशे के बढ़ते मामलों पर लगाम लगाने के लिए स्कूल व कॉलेजों में जागरूकता कैंप लगाने के साथ-साथ डी-एडीक्शन सेंटर स्थापित करने बारे दिशा-निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि राजस्व संबंधी बहुत से मामले आपसी रजामंदी से सुलझाएं जा सकते हैं। ऐसे मामलों की रिपोर्ट बनाकर इन्हें कोर्ट द्वारा लगाई जा रही लोक अदालतों की तर्ज पर राजस्व लोक अदालत लगाकर निपटाना सुनिश्चित करें। इस तरह से बहुत से पेंडिंग मामलों को आपसी रजामंदी से आसानी से सुलझाए जा सकेंगे। उन्होंने जिला में चल रहे चकबंदी कार्य की समीक्षा करते हुए कहा कि पंचायत चुनाव समाप्त हो गए है। अब सभी अधिकारी समय रहते चकबंदी कार्य को पूरा कर लें।
उन्होंने शिक्षा व खेल विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि स्कूलों, कॉलेजों व स्टेडियम में विद्यार्थियों व खिलाडिय़ों के स्वास्थ्य की जांच करने व उनमें किसी प्रकार की पौषक तत्वों की कमी के बारे में जानने के लिए नियमित हैल्थ चैकअप कैंप लगाए जाएं। यदि बच्चों में कुपोषण के लक्षण नजर आते है तो उन्हें डायट्री सप्लीमेंट देकर उसे दूर किया जाए। हरियाणा के कई जिलों में नशे का कारोबार फैल रहा है। उन्होंने पुलिस व अन्य संबंधित विभागों को निर्देश दिए कि वे सभी शिक्षण संस्थानों व खेल परिसरों में नशे से दूर रहने बारे जागरूकता कैंप लगाएं। पुलिस पार्टियां इन स्थानों पर निगरानी रखने के लिए अपनी गस्त बढ़ाए तथा इन संस्थाओं के प्रबंधकों व अन्य अधिकारियों को अपनी संस्थाओं में आने वाले सभी कर्मचारियों व अधिकारियों तथा बच्चों की गतिविधियों पर नजर रखने बारे जागरूक करें। उन्होंने कहा कि हरियाणा में भी नशे का कारोबार फैलता जा रहा है। यदि समय रहते अगर हमने इस पर काबू नहीं किया तो बहुत देर हो जाएगी।
मंडलायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला में ड़ेगू के मामले ना बढ़ इसके लिए सुबह व सांय के समय इंडोर व आउटडोर फोगिंग करवाई जाए। जिला में ड़ेगू के अब तक 90 मामले सामने आए हैं। इसलिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी टीमें बनाकर शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को ड़ेगू बचाव बारे जागरूक करें। उन्होंने कहा कि ड़ेगू का मच्छर साफ पानी में पनपता है, इसलिए घरों में किसी भी जगह पर पानी खड़ा न रहने दें।
जगदीप सिंह ने इस मौके पर मुख्यमंत्री घोषणा व जिला की प्रमुख परियोजनओं के क्रियान्वयन की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिला के लिए 744 सीएम घोषणाएं हुई है, जिनमें से 599 पर कार्य प्रगति पर है। 24 घोषणाएं लंबित है और 40 घोषणाएं नॉन-फिजिबल श्रेणी में है। जिले में 26 प्रमुख कार्य प्रगति पर हैं। जिनमें से प्रेम नगर गांव में साढ़े नौ करोड़ रूपए का ड्रेनेज सिस्टम बनाया जा रहा है। जिले में 535 करोड़ की लागत से मैडिकल कॉलेज निर्माणाधीन है, जिसकी कम्पलीशन डेट दिसंबर 2023 है। इस कॉलेज के निर्माण का 70 प्रतिशत से अधिक कार्य पूरा हो चुका है।
मंडलायुक्त ने जिला में मुख्यमंत्री अंत्योदय अत्थान योजना, अनुसूचित जाति व जनजाति से संबंधित लोगों के मामले, कानून व्यवस्था आदि मामलों की भी समीक्षा की। मंडलायुक्त ने जिला प्रशासन को पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण व निष्पक्षता से सफलता पूर्वक संपन्न करवाने पर बधाई दी। इस अवसर पर उपायुक्त नरेश नरवाल ने मंडलायुक्त को विश्वास दिलाया कि उनके द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों की पालना सुनिश्चित की जाएगी। प्रशासन द्वारा उनके मार्गदर्शन में और बड़े कीर्तिमान स्थापित किए जाएंगे। इस अवसर पर उप पुलिस अधीक्षक हितेष यादव, एसडीएम भिवानी संदीप अग्रवाल, एसडीएम तोशाम मनीष फौगाट, एसडीएम लोहारू जगदीश चंद्र, एसडीएम सिवानी सुरेश दलाल, सीईओ जिला परिषद मनोज दलाल, डीआईओ एनआईसी पंकज बजाज, जिला राजस्व अधिकारी राज कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
रोल ऑब्जर्वर-कम-आयुक्त जगदीप सिंह ने भारत निर्वाचन व मुख्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार एक जनवरी 2023 को क्वालीफाईग तिथि मानकर मतदाता सूचियों का विशेष पुनरीक्षण संबंधी सभी अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी, हरियाणा के निर्देशानुसार एक जनवरी 2023 को आधार तिथि मानकर फोटोयुक्त मतदाता सूचियो का संक्षिप्त पुनरीक्षण हेतू नौ नवंबर को प्रारम्भिक प्रकाशन करवा दिया गया हैं। प्रकाशित मतदाता सूची निर्वाचक पंजीयन अधिकारी व जिला निर्वाचन कार्यालय में प्रत्येक बीएलओ के पास उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि किसी भी व्यक्ति की आयु एक जनवरी 2023 को 18 वर्ष या इससे अधिक हो गई है, वह अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवा सकता है। नए वोट बनवाने के लिए फार्म-06, नाम कटवाने के लिए फार्म नं0-07, व संशोधन के लिए फार्म नं0-08 भरकर बीएलओ को दे सकता है। इसके अतिरिक्त यदि किसी व्यक्ति को ऑनलाईन फार्म अप्लाई करना है तो वह एनवीएसपी व वीएचए एप पर कर सकता है। इन सभी बारे नागरिकों जागरूक किया जाए।
अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal