भावांतर भरपाई योजना के तहत बाजरा के 280 करोड़ रूपये किसानों तक पहुंचाएं : दुष्यंत चौटाला

126
SHARE

जजपा के 5वें स्थापना दिवस पर आयोजित रैली की रूपरेखा तैयार करने पहुंचे उपमुख्यमंत्री
जजपा के स्थापना पर रैली से भी बड़ी रैली 5वें स्थापना दिवस पर भिवानी में होगी आयोजित : चौटाला
जीरी की फसल के 12 हजार करोड़ रूपये 48 घंटे में डाले किसानों के खातों में : उपमुख्यमंत्री
भिवानी :

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए राज्य सरकार व केंद्र सरकार ने अभूतपूर्व कदम उठाए है। जिसके चलते 12 हजार करोड़ रूपये 48 घंटे में किसानों के खातों में जीरी की फसल के डाले गए। वही भावांतर भरपाई योजना के तहत बाजरा के 280 करोड़ रूपये किसानों के खातों में डाले गए हैं। यह बात उन्होंने भिवानी में जजपा कार्यकर्ताओं की मीटिंग लेने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए कही।
इस दौरान उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने नवनिर्वाचित सरपंचों को बधाई देते हुए कहा कि ग्रामीण विकास में पंचायतों की छोटी सरकार के रूप में बड़ी जिम्मेदारी होती है इसलिए प्रतिनिधियों को आधुनिक युग के अनुसार नई तकनीक का बेहतर तरीके से उपयोग करना होगा, ताकि सरकार का डिजिटलाइजेशन का सपना साकार हो। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने नवनिर्वाचित सरपंचों से आह्वान किया है कि वे अपने-अपने गांवों में डिजिटल लाइब्रेरी का निर्माण करवाने की दिशा में कदम उठाएं। उन्होंने कहा कि इससे ग्रामीण क्षेत्र में युवाओं की शिक्षा के लिए सुविधाएं बढ़ेंगी और विद्यार्थी गांव में ही प्रतियोगी परीक्षा संबंधी तैयारियां कर सकेंगे।
उपमुख्यमंत्री वीरवार को स्थानीय देवीलाल सदन में जननायक जनता पार्टी के स्थापना दिवस पर 9 दिसंबर को भिवानी में होने वाली रैली की तैयारियों की रूपरेखा तैयार करने पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने भिवानी व चरखी दादरी जिला के कार्यकर्ताओं को दिशा-निर्देश भी दिए। इस दौरान उपमुख्यमंत्री ने जननायक जनता पार्टी के 5वें स्थापना दिवस का न्यौता देते हुए भिवानीवासियों से अपील की कि 2017 में पार्टी के स्थापना दिवस पर जिस प्रकार से बड़ी रैली हुई थी, उसी स्तर पर भिवानी में जजपा के स्थापना दिवस को मनाया जाएगा। उन्होंने कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि ट्रैक्टर, ट्रॉली व बसों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोगों को लेकर वे रैली स्थल तक पहुंचे तथा रैली को सफल बनाने का कार्य करें। चौटाला ने कहा कि भिवानी डॉ. अजय सिंह चौटाला की कर्मभूमि है तथा यहां की जनता से उनका विशेष लगाव है, इसीलिए इस बार जजपा का स्थापना दिवस भिवानी की जनता के साथ मनाया जाएगा।
इस मौके पर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले लगभग साढ़े तीन साल के भाजपा-जजपा कार्यकाल के दौरान कोविड की कठिन आर्थिक परिस्थितियों के बीच राज्य सरकार ने बेहतर कार्य किया है, जिसके चलते बीपीएल की सीमा को एक लाख 80 हजार प्रति परिवार तक लाया गया, वही बुढ़ापा पेंशन अढ़ाई हजार रूपये की गई। महिलाओं को 50 प्रतिशत पंचायती राज में आरक्षण दिया गया। 75 प्रतिशत रोजगार प्राईवेट कंपनियों में सुनिश्चित किया गया। बीसी-ए को 8 प्रतिशत आरक्षण दिया गया। ये सभी वायदे जो भाजपा-जजपा के घोषणा पत्र में थे, उन सभी को पूरा करने का कार्य तीन सालों में किया गया तथा शेष वायदों को भी क्रमबद्ध तरीके से पूरा किया जाएगा। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री ने प्रदेश के चार जिलों में 44 हजार मीट्रिक टन सरकारी गेहूं जो गोदामों में बर्बाद हुआ है, उस पर स्पष्टीकरण देते हुए कहा कि इसको लेकर प्रशासनिक स्तर पर कार्रवाई की जा रही है। फाईनेंस डिपार्टमेंट व जिला प्रशासन के सहयोग से एक माह में रिपोर्ट तैयार कर यह पता लगाया जाएगा कि 44 हजार मीट्रिक गेहूं खराब होने के पीछे क्या कारण रहे तथा संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
इस मौके पर खादी ग्रामीण उद्योग के चेयरमैन राजेंद्र लिताणी, हाऊसिंग बोर्ड चेयरमैन राजदीप फौगाट, जिला अध्यक्ष विजय सिंह गोठड़ा व दादरी जिला अध्यक्ष नरेश द्वारका, महिला प्रदेश अध्यक्ष शीला भ्याण ने कहा कि अबकी बार जजपा का स्थापना दिवस एक रैली के रूप में मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि भिवानी में होने वाली रैली के लिए भिवानी व चरखी दादरी जिला के कार्यकर्ताओं में भारी जोश व उत्साह है। गोठड़ा ने कहा कि जननायक जनता पार्टी ने अपनी गठन से लेकर आज तक बहुत सी चुनौतियोंं सामना किया है तथा एक कुशल नेतृत्व एवं कार्यकर्ताओं की मेहनत की बदौलत उन सभी चुनौतियों को पार करने का काम भी बाखूबी किया है तथा शहरी व ग्रामीण आंचल में निरंतर अपना जनाधार बढ़ाया है। उन्होंने कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि कार्यकर्ता गांव व शहरों में घर-घर जाकर जजपा की नीतियों से अवगत करवाएं तथा ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोगों को रैली में पहुंचने का निमंत्रण देते हुए रैली को सफल बनाने का कार्य करें।
इस अवसर पर राजेंद्र लिताणी चेयरमैन खादी ग्राम उद्योग, राजदीप फौगाट चेयरमैन हाऊसिंग बोर्ड, महिला प्रदेश अध्यक्ष शीला भ्याण, जिला प्रधान विजय सिंह गोठड़ा, दादरी जिला प्रधान नरेश द्वारका, पूर्व विधायक डॉ. शंकर भारद्वाज, राष्ट्रीय सचिव बलदेव घणघस, ईश्वर मान, प्रदेश सचिव जितेंद्र शर्मा, जगदीश सिहाग, राजबीर तालु, लक्ष्मी बलौदा, सिलोचना पोटलिया, राजेश भारद्वाज, सीताराम सिंघल, अल्का आर्य, रामसिंह वैद, राजेश फौगाट, राजेश झोझू, रविंद्र पटौदी, उमेद गौरीपुर, प्रेम धनाना, विकास बुड़ानिया, बल्लू बामला, सेठी धनाना, राजेंद्र कस्वा, दिलबाग तालु, मदन जूसवाला, सुरेश शर्मा, सुरेंद्र किल्का, महेंद्र गोकलपुरा, जसवीर जमालपुर, रामेश्वर चांग, संदीप भारद्वाज, पंकज महता, बिट्टू शर्मा, प्रवीण टिटाणी, दीपक सिवाड़ा, रमेश मनसरवास, बलराज चौहान, सुखबीर संडवा, सीना पायल, अमित भेरा, दिनेश नंबरदार, यशवीर घणघस, बलवंत औरंगनगर, मेहरचंद सांगवान, अवतार सांगवान, मनोज यादव, अजीत तंवर, ओम धारा श्योराण ऋषिपाल फौगाट, ऋषिपाल उमरवास, संजय कारखल, कपूर वाल्मिकी, देवेंद्र नकीपुर, बिट्टू तंवर, रोहित मोगली, रामफल जाखड़, दीपक राठौड़, अनिल जाखड़, प्रो. कर्ण सिंह, दीपक वाल्मिकी, आशु वाल्मिकी, प्रदीप गोयल, देवा खटीक, मनीष छिल्लर, कृष्ण वर्मा, दिनेश सुरपुरा, जिला प्रवक्ता शंकर आहुजा सहित अनेक पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता मौजूद रहे।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal