कौन बनेगा करोड़पति की तरह मनोरंजक तरीके से प्रश्नों के जवाब देंगे स्कूली विद्यार्थी

99
SHARE

भिवानी।

बच्चों के शिक्षा स्तर को खेल-खेल में ऊंचा उठाने के लिए विभाग द्वारा एक और योजना को तरजीह दी गई है। अब इसमें कौन बनेगा करोड़पति क्विज की भांति मनोरंजक तरीके से विद्यार्थी अपने प्रश्नों के उतर देते हुए नजर आएंगे। इसके लिए विभाग द्वारा सम्पर्क स्मार्टशाला एप्लीकेशन पर दीदी के सवाल टैब पर बच्चों के नामांकन करने के बारे में प्रयोग किया गया है। बताया जाता है कि इसको लेकर प्रदेश के शिक्षा मंत्री द्वारा इस मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया गया है। इसमें विभिन्न लाइफ लाइन के माध्यम से मूल्यांकन रूचिकर बनता है। इसे विभाग के निर्देशानुसार एवं प्राथमिक अध्यापकों द्वारा तैयार प्रश्न बैंक से तैयार किया गया है जिसमें कक्षा पहली से पांचवी के हिन्दी, गणित व अंग्रेजी भाषा के कक्षावार विषयावार और अध्यायवार प्रश्न बैंक निर्माण करके उपलब्ध कराए गए हैं।

विभाग द्वारा ये बनाए गए हैं बिन्दू भिवानी की डीपीसी संतोष नागर, खंड शिक्षा अधिकारी सुखपाल सिंह ने बताया कि ये ऐप कक्षा पहली से पांचवी के सभी विषयों के बहु-विकल्पीय प्रश्नों को संजोए हुए है जिसमें प्रत्येक अध्याय पर लगभग 40 प्रश्नों को समाहित किया गया है। इससे बच्चे आनंदमयी तरीके से अध्याय के प्रश्नों का अभ्यास कर सकेंगे। इन प्रश्नों को हल करने में बच्चों को कौन बनेगा करोड़पति की तरह तीन प्रकार की लाइफलाइन भी मिलेंगी जो इस आंकलन की प्रक्रिया को और भी अधिक रूचिकर बनाती हैं। बच्चों में होगा उत्साहवर्धन पैदा भिवानी के एपीसी विवेक अदलखा, कर्मवीर सिंह, बलजीत, सुनीता यादव, एबीआरसी भारत यादव की मानें तो बच्चों के सही और गलत उतरों में सलाह के साथ साथ उत्साहवर्धन भी होगा जिससे बच्चे सीखते हुए आनंदमयी तरीके से प्रश्नों को हल कर सकेंगे। खेल की तरह बच्चे इन प्रश्नों को बार बार हल करेंगे जिससे बच्चों का ज्ञानवध्रन सुनिश्चित हो सकेगा इसके साथ बच्चे शिक्षक व अभिभवक अध्याय अनुसार विद्यार्थियों का रिपोर्ट कार्ड भी देख पाएंगे। इस मूल्यांकन का विश्लेषण प्रश्नों की प्रकृति के अनुसार भी प्रदर्शित किया जाएगा जिससे शिक्षक द्वारा बच्चों के विकासात्मक क्षेत्र को पहचान कर शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को संचालित किया जा सकेगा।

ये प्रयोग मील का पत्थर साबित होगा जिला कार्यक्रम समन्वयक सुयश राय ने बताया कि कोविड महामारी के दौरान बच्चों में काफी लर्निंग क्षति हुई है। इस बारे विभाग द्वारा बच्चों को सम्पर्क स्मार्टशाला एप्लीकेशन पर नामांकित करने के लिए पहले से पांचवी के सभी कक्षा अध्यापकों को अपनी कक्षाओं के विद्यार्थियों को एप्लीकेशन पर 28 फरवरी तक नामांकन पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया गया है जिससे बच्चे संबंधित अध्यायों क प्रश्नों का अभ्यास कर सकें। जिसके लिए प्ले स्टोर में एप्लीकेशन को डाउनलोढ करके शिक्षकों के लिए बच्चों को नामांकित करने की प्रक्रिया को जानने के लिए इस वीडियो को देखकर दीदी के सवाल टैब पर जाकर बच्चों के द्वारा आंकन करने के अभिभावकों को सहयोग कर सभी बच्चों का आंकलन करवाना सुनिश्चित करना है।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal