हरियाणा पंचायत चुनाव के दूसरे चरण की घोषणा

156
SHARE

हरियाणा में पंचायत चुनावों के दूसरे चरण की घोषणा कर दी गई है। दूसरे चरण में पंच-सरपंच के लिए मतदान 12 नवंबर को होगा। दूसरे चरण में अम्बाला, चरखी-दादरी, गुरुग्राम, करनाल, कुरुक्षेत्र, रेवाड़ी, रोहतक, सिरसा व सोनीपत यानी 9 जिले शामिल किए गए हैं।

हिसार, फतेहाबाद, फरीदाबाद और पलवल में तीसरे चरण में चुनाव होंगे।

इसमें पंच-सरपंच के लिए 2 नवंबर को मतदान होगा और उसी दिन रिजल्ट भी आ जाएगा। पहले चरण में जिला परिषद और पंचायत समिति मेंबर का मतदान 30 अक्टूबर को होगा लेकिन इसका परिणाम सभी जिलों के साथ ही आएगा।

दूसरे चरण में 4 जिले शामिल नहीं
बता दें कि हिसार, फतेहाबाद, फरीदाबाद और पलवल को दूसरे चरण में शामिल नहीं किया गया है। इन जिलों में तीसरे चरण में पंचायत चुनाव कराए जाएंगे। 4 जिलों में पंचायत चुनाव टालने के पीछे प्रशासनिक कारणों और आदमपुर उपचुनाव को बताया जा रहा है। यहां 3 नवंबर को मतदान और 6 नवंबर को मतगणना होनी है, इसलिए यहां दूसरे चरण में भी चुनाव को टाला गया है।

फतेहाबाद भी तीसरे चरण में शामिल
फतेहाबाद जिले की सीमाएं हिसार व आदमपुर के साथ लगती हैं। दोनों चुनाव एक साथ होने से प्रक्रिया प्रभावित न हो, इसलिए फतेहाबाद में भी तीसरे चरण में ही चुनाव होगा। उपचुनाव व अन्य कारणों से तीसरे चरण में भी पंचायत चुनाव कराने पड़ रहे हैं। सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस भी पर्याप्त संख्या में मिल पाएगी।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal