हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 12 वीं का रिजल्ट जारी, बोर्ड ने इस बार नही बनाए टॉपर्स

40
SHARE

भिवानी।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने आज कक्षा 12 का रिजल्ट जारी कर दिया। छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने रोल नंबर और जन्म तिथि का इस्तेमाल कर परिणाम देख सकते हैं। बोर्ड कक्षा 12 के रिजल्ट और मार्कशीट डिजीलॉकर एप और SMS पर भी अपलोड करता है। छात्रों को डिजिटल मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए डिजिलॉकर ऐप से डाउनलोड करने की सलाह दी गई है। जो अभ्यर्थी अपने अंकों से संतुष्ट नहीं होंगे वो 20 दिनों के अंदर जांच और पुनर्मूल्यांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं 27 फरवरी से लेकर 2 अप्रैल के बीच आयोजित की गई थीं। इन परीक्षाओं के लिए प्रदेश भर में कुल 1484 परीक्षा केंद्रों पर एग्जाम दिए थे। 12वीं के करीब 2,21,000 से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए थे। 12वीं कक्षा की उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन का कार्य शनिवार को ही पूरा हुआ था। हरियाणा बोर्ड 12वीं की परीक्षा में कुल 85.31 फीसदी बच्चे पास हुए हैं। बोर्ड चेयरमैन डॉ. वीपी यादव ने PC कर रिजल्‍ट जारी किया।

हरियाणा इंटरमीडिएट की परीक्षा में लड़कों की बजाय लड़कियों ने इस बार बाजी मारी है, जहां बोर्ड परीक्षा में 88.14 % लड़कियां पास हुई हैं, वहीं 82.52 प्रतिशत लड़के ही पास हो पाए हैं। हरियाणा बोर्ड की परीक्षा में सरकारी की बजाय निजी स्कूलों के बच्‍चे आगे रहे। निजी स्कूलों का रिजल्‍ट जहां 88.12% रहा, वहीं सरकारी स्कूलों के 83.34% बच्चे पास हुए। हरियाणा बोर्ड के रिजल्‍ट में ओवर ऑल शहरी की बजाय ग्रामीण बच्‍चे ज्‍यादा कामयाब रहे।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करे ubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal