10वीं एवं 12वीं की परीक्षाओं में प्रश्र पत्र के प्रत्येक पेज पर होंगे तीन क्यूआर कोड

107
SHARE

भिवानी :

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डॉ० वी.पी.यादव एवं सचिव कृष्ण कुमार ह.प्र.से ने आज यहां जारी एक प्रेस वक्तव्य में संयुक्त रूप से बताया कि सैकेण्डरी व सीनियर सैकेण्डरी (शैक्षिक/मुक्त विद्यालय) की वार्षिक परीक्षाएं 27 फरवरी से आरम्भ होकर 28 मार्च, 2023 तक संचालित करवाई जाएंगी।
उन्होंने बताया कि इस वर्ष हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाओं में नकल पर अंकुश लगाने के लिए नया फार्मूला तैयार किया है। जिसके तहत पेपर लीक और आउट नहीं होगा और नकल पर भी अंकुश लगेगा। इस बार प्रत्येक परीक्षार्थी के प्रश्र-पत्र के प्रत्येक पृष्ठ पर तीन-तीन जगह पर विशेष क्यूआर कोड अंकित होगा।
बोर्ड अध्यक्ष ने आगे बताया कि इसके अलावा प्रश्र पत्र पर ऊपर से नीचे की ओर  क्रास में एक यूनिक आईडी भी अंकित होगी। इससे यदि कोई परीक्षार्थी, पर्यवेक्षक, कर्मचारी व अन्य कोई फोटो खिंचेगा तो तुरंत पता लग जाएगा कि प्रश्र पत्र कहां से आउट हुआ है एवं किस परीक्षार्थी का है।जिससे परीक्षाओं के दौरान होने वाली किसी भी प्रकार की अनियमितताओं पर लगाम लगाई जा सकेगी। उन्होंने बताया कि इस बार बोर्ड ने परीक्षा केन्द्र के अनुसार प्रश्र-पत्र तैयार करवाए हैं। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड यह फार्मूला अपनाने वाला देशभर का पहला बोर्ड बन गया है।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal