चांग के मेगा कैंप में हजारों लोगों ने ली योजनाओं की जानकारी

199
SHARE

सीजेएम एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव हिमांशु सिंह ने किया मेगा कैंप का शुभारंभ
डीएलएसए द्वारा आइडियल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में लगाया गया मेगा कैंप
भिवानी।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के चेयरमैन तथा जिला एवं सत्र न्यायाधीश रमेश चंद्र डिमरी के मार्गदर्शन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में शुक्रवार को गांव चांग के आइडियल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में मैगा कैंप का आयोजन किया गया। मैगा कैंप में जनता से सीधे रूप से जुड़े विभिन्न 11 विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर लोगों को योजनाओं की जानकारी एवं सेवाएं प्रदान की। जिला विधिक प्राधिकरण के सचिव एवं सीजेएम हिमांशु सिंह ने मेगा कैंप का शुभारंभ किया। मेगा कैंप में हजारों लोगों ने योजनाओं की जानकारी ली।
प्राधिकरण के सचिव हिमांशु सिंह ने मैंगा कैंप में सभी स्टालों का अवलोकन किया और वहां उपस्थित लोगों से बातचीत की। हिमांशु सिंह ने अवलोकन के दौरान कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में नालसा के निर्देशानुसार व हालसा के मार्गदर्शन में डीएलएसए द्वारा मेगा कैंप लगाया गया है। मेगा कैंप के माध्यम से विभिन्न विभागों द्वारा लोगों को प्रमुख योजनाओं व सरकारी सहायता की जानकारी दी जा रही है। प्राधिकरण के उद्देश्य है कि अधिक से अधिक लोगों को सरकारी योजनाओं व प्राधिकरण द्वारा प्रदान की जा रही कानूनी सहायता मिले।
उन्होंने कहा कि डीएलएसए द्वारा जरूरतमंद महिलाओं, बच्चों, 60 साल की आयु के ऊपर वाले बुजुर्गों तथा तीन लाख से कम वार्षिक आय वाले लोगों को प्राधिकरण द्वारा नि:शुल्क कानूनी सेवाएं मुहैया करवाई जा रही हंै। इसकी अधिक जानकारी के लिए प्राधिकरण द्वारा एक हेल्पलाइन नंबर 01664-245933 भी शुरू किया गया है। इस हेल्पलाइन पर जरूरतमंद अपना परामर्श भेज सकता है।
प्राधिकरण के सचिव एवं सीजेएम हिमांशु सिंह ने लोगों से आह्वान किया कि वे अपना परिवार पहचान पत्र जरूर बनवाएं, क्योंकि सभी सरकारी योजनाओं को परिवार पहचान पत्र से लिंक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्राधिकरण द्वारा जिलाभर के प्रत्येक गांव में जागरूकता कैंप आयोजित कर, पैनल अधिवक्ताओं व पीएलवी द्वारा लोगों को कानूनी रूप से जागरूक किया गया। जागरूकता का यह अभियान गांवों में चल रहा है।
स्टॉल लगाकर की दी योजनाओं की जानकारी व सेवाएं
मेगा कैंप में सडक़ हादसों की रोकथाम के लिए यातायात पुलिस द्वारा यातायात के नियम, हेलमेट का प्रयोग करने व रोड़ सेफ्टी व पुलिस हैल्प लाईन नंबरों के बारे में बताया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा हैल्थ चैकअप व कोरोना महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण किया गया। स्वास्थ्य विभाग ने स्वास्थ्य सेवाओं जैसे आयुष्मान कार्ड आदि के बारे में जानकारी दी गई। कल्याण विभाग द्वारा छात्रवृति, मकान मरम्मत सहायता राशि, विवाह पंजीकरण आदि अनेक योजनाओं के बारे में तथा समाज कल्याण द्वारा विभिन्न पेंशन योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। श्रम विभाग द्वारा श्रमिक कार्ड व उनको दी जाने वाली आर्थिक सहायतओं के बारे में बताया गया। बिजली विभाग ने ग्रामीण लोगों की बिजली से संबंधित बिल कम-ज्यादा का मौके पर समाधान किया। मेगा कैंप में ऑनलाईन आवेदन प्रक्रिया के बारे में जागरूक किया गया। जिला रैडक्रॉस द्वारा मेगा कैंप में फस्र्ट एड ट्रेनिंग की दी गई। दी भिवानी केंद्रीय सरकारी बैंक लिमिटेड भिवानी द्वारा ऋण योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

आइडियल सीनियर सेकेंडरी स्कूल द्वारा स्कूल की उपलब्धियों के साथ-साथ विद्यार्थियों की योजनाओं की जानकारी दी गई। मेगा कैंप में स्कूल स्टाफ तथा समस्त ग्रामवासियों का विशेष योगदान रहा, जिसके लिए सीजेएम ने सभी आभार व्यक्त किया। इस दौरान स्कूल प्रधानाचार्य अशोक मुंजाल, डॉ. अजमेर ग्रेवाल, स्कूल प्रबंधक सुनील रहेजा, डीएलएसए से सहायक कमलजीत सिंह, कॉर्डिनेटर दिनेश कुमार, सरपंच रविंद्र कालरा, मुकेश सभ्रवाल, पैनल अधिवक्ता सुनील अत्री, पीलएवी विरेंद्र सिंह, यशवीर सिंह, राजेश बिष्ट, माई ग्रेवाल, सक्षम युवा अमित, मनीष, कपिल, अंतू रानी सहित विभिन्न विभागों से अधिकारी, कर्मचारी सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal