दादरी में आयोजित होगी तीन दिवसीय प्रदेशस्तरीय पशुधन विकास प्रदर्शनी

131
SHARE

चरखी दादरी।

दादरी शहर में गांव घसोला वाले रोड पर आगामी 11, 12 व 13 मार्च को तीन दिवसीय कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल के मार्गदर्शन में प्रदेशस्तरीय पशुधन विकास प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। इस स्टेट लेवल की प्रदर्शनी में दो लाख से अधिक किसान शिरकत करेंगे और यहां उन्नत किस्म के घोड़े, झोटे, भैंस, गाय, भेड़, बकरी आदि देखने को मिलेंगी। इनके पशुपालकों को सरकार की ओर से नकद पुरस्कार भी दिए जाएंगे।
लघु सचिवालय के सभागार में आज पत्रकारों से बातचीत करते हुए कृषि एवं किसान कल्याण, पशुपालन, मत्स्य पालन व विधिक मंत्री जयप्रकाश दलाल ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस मेले में मुख्यमंत्री मनोहर लाल व केंद्रीय मंत्री भी आएंगे और प्रदर्शनी का अवलोकन कर अपने हाथों से पशुपालकों को ईनाम देंगे। दादरी में पहली बार पशुपालन विभाग की ओर से एक बड़ा आयोजन होने जा रहा है। जिसमें हजारों किसानों के ठहरने, उनके भोजन, पशुचारा, टेंट, विशाल पांडाल, मनोरंजन के लिए प्रसिद्घ कलाकारों का आगमन होगा। इसके अलावा अनेक विधायक, मंत्री व राजनेता यह मेला देखने के लिए आएंगे। जेपी दलाल ने कहा कि इससे पहले भिवानी में राज्य स्तरीय पशुधन प्रदर्शनी आयोजित की गई थी। इस बार यह मौका दादरी जिला को दिया जा रहा है। जो कि इस जिला के लिए खुशी की बात है। इस मेले के आयोजन से दादरी के किसानों को बहुत फायदा होगा।
कृषि मंत्री ने कहा कि उन्नत नस्ल के पालतू पशुओं को पालकर किसान अपनी आमदनी में इजाफा कर सकते हैं। हर साल पशुधन मेला आयोजित करने का मकसद भी यही है कि इसे देखकर अन्य किसानों को अच्छी नस्लों के दुधारू पशु पालने की प्रेरणा मिले। मेले में अनेक ज्ञानवर्धक स्टाल लगाए जाएंगे, जहां से पशुपालकों को बढिय़ा चारे व नस्ल सुधार की जानकारी मिल सकेगी। जेपी दलाल ने कहा कि इस बार प्रदेश में बीमार पशुओं की देखभाल के लिए दो सौ एंबुलेंस गाडिय़ां शुरू की जा रही हैं। जो पशु ज्यादा बीमार होता है, उसको अस्पताल में लाना आसान नहीं होता। इसलिए एंबुलेंस मौके पर पहुंच कर बीमार पशु का उपचार किया जाएगा। इस एंबुलेंस सेवा का कंट्रोल रूम पंचकुला में होगा। उन्होंने कहा कि बेसहारा गौवंश का प्रबंध करने के लिए सरकार से बजट में गौसेवा आयोग के लिए और अनुदान दिए जाने का अनुरोध किया जाएगा।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal