आज गरीब आदमी को उसका वास्तविक हक मिल रहा है: कृषि मंत्री जेपी दलाल

72
SHARE

तोशाम/कैरू/जूई।

प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा है कि केंद्र व प्रदेश की भाजपा सरकार ने वर्षों से चली आ रही परंपरा को तोड़ते हुए ऐसी व्यवस्था बनाने का काम किया है कि जिसमें आज आम आदमी को सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए न तो कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ रहे और न ही अधिकारियों या नेताओं के पीछे नहीं भागना पड़ रहा है बल्कि सरकार व प्रशासन लोगों के घर द्वार पर आकर योजनाओं का लाभ दे रही है। इससे जरूरतमंद गरीब पात्र लोगों का जीवन स्तर ऊंचा उठा है। आज गरीब आदमी को उसका वास्तविक हक मिल रहा है। भाजपा सरकार  जनता की सेवक बनकर काम कर रही है।
कृषि एवं पशुपालन मंत्री दलाल शुक्रवार को गांव देवराला व जुई में आयोजित जन संवाद कार्यक्रम में उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान कि उन्होंने करीबन ढ़ाई करोड़ की लागत से ढाणी ओबरा व देवराला के बीच बनने वाले संपर्क मार्ग का नारियल छोडक़र शुभारंभ किया। गांव में पहुंचने पर ग्रामीणों द्वारा पगड़ी पहनकर कृषि मंत्री का जोरदार स्वागत किया गया। इस मौके पर उन्होंने ग्रामीणों द्वारा रखी गई समस्याओं के निवारण के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कृषि मंत्री ने ग्राम पंचायत द्वारा रखी गई गांव में सरकारी अस्पताल की जर्जर हो चुकी बिल्डिंग के नवनिर्माण, पशु अस्पताल की बिल्डिंग, आईटीआई में  ट्रेड बढवाने, श्मशान घाट को जाने वाली गली के निर्माण, वाल्मीकि चौपाल का निर्माण  सहित करोड़ों रुपये के विभिन्न विकास कार्य करवाए जाने का आश्वासन दिया।
कृषि एवं पशुपालन मंत्री दलाल ने कहा कि उनका केवल और केवल काम में विश्वास है। जनता की सेवा ही उनके लिए पूजा है। लोग हमेशा काम को याद करते हैं।  उन्होंने कहा कि वे हमेशा किसानों की भलाई को लेकर प्रयासरत रहेंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में जहां प्रत्येक व्यक्ति घर में  में सिमट कर रह गया था उस समय गांव-गांव में मंडियां खुलवाकर किसानों की फसल खरीदने का काम किया गया।  एक तरफ जहां पाकिस्तान में आटा 300 रुपये किलो के भाव से मिल रहा है वहीं हमारी सरकार  80 करोड़ लोगों को मुफ्त में राशन देने का काम कर रही है। कृषि एवं पशुपालन मंत्री ने कहा कि भाजपा की सरकार ने व्यवस्था परिवर्तन कर  प्रत्येक व्यक्ति को उसका हक देने का काम किया है। आज घर बैठे अनेक योजनाओं का लाभ आमजन को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि गरीब लोगों को उपचार के लिए पहले जहां कर्ज लेना पड़ता था व आजीवन कर्ज में दबा रहता था, वहीं आज आयुष्मान योजना के तहत 5 लाख तक का इलाज मुफ्त में किया जा रहा है, जिससे  गरीब व्यक्ति को काफी सहारा मिला है। उन्होंने कहा कि 2014 के बाद से खाद बीज के भाव में किसी प्रकार की बढ़ोतरी नहीं की गई। वहीं प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत करोड़ों रुपए की राशि किसानों को आवंटित की गई है।  फसल बीमा योजना के तहत आज किसान की फसल खराब होने पर उसको समय पर राहत मिल रही है। उन्होंने कहा कि बावजूद इसके विपक्ष के लोग गुमराह करने का काम कर रहे हैं। कृषि एवं पशुपालन मंत्री ने कहा कि पिछले 40 सालों में जिन नहरों में पानी नहीं पहुंचा था वहां आज नहरी पानी पहुंच रहा है।
कृषि एवं पशुपालन मंत्री ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार की जनहितैषी योजनाओं से आज गरीब व्यक्ति राहत महसूस कर रहा है। उन्होंने कहा कि शिक्षा व चिकित्सा मुहैया करवाना सरकार का काम है और दोनों ही क्षेत्रों में सरकार द्वारा अनेक कदम उठाए। गए हैं। शिक्षा को बढ़ाने बढ़ावा देने के लिए जगह-जगह कॉलेज खुलवाने का काम प्रदेश की सरकार ने किया है। कृषि एवं पशुपालन मंत्री ने कहा कि विपक्षी पार्टियों के पास कोई मुद्दा नहीं है और वे एक ही रेट लगाए हुए हैं कि मोदी को आने से कैसे रोका जाए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व के चलते आज भारत की गिनती विकसित देशों में की जा रही है।
जिला परिषद चेयरपर्सन अनीता मलिक व पूर्व विधायक शशि रंजन परमार ने भी लोगों को संबोधित करते हुए कहा की केंद्र व प्रदेश की भाजपा सरकार गरीब व किसान की सरकार है। उन्होंने कहा कि कृषि मंत्री जेपी  दलाल हर समय किसानों की भलाई के लिए सोचते रहते हैं और इस इलाके के विकास के लिए कोई कसर नहीं छोड़  रहे हैं।
गांव जुई में पहुंचने पर तीनों सरपचों द्वारा कृषि मंत्री का स्वागत किया गया। गांव जुई में ग्रामीणों द्वारा गांव की चकबंदी को पूरा करवाने, स्कूल में कमरों का निर्माण करवाने, मार्केटिंग बोर्ड से जुई से अन्य गावों को जोड़ती सडक़ का निर्माण करवाने, बिजली, पानी, ग्रामीण विकास आदि मांगो को मुख्यमंत्री से विचार विर्मश कर प्राथमिता से पूरा करवाने का आश्वासन दिया।  विद्यालय की छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। राजेन्द्र गांधी ने कृषि मंत्री का स्वागत किया व मांग पत्र प्रस्तुत किया। कृषि मंत्री ने राजेन्द्र गांधी द्वारा स्कूल में बनवाए गए कमरे का उद्घाटन भी किया।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal