हमें संत गुरु रविदास की शिक्षाओं पर चलने की जरूरत है: धर्मबीर सिंह

57
SHARE

पंचायत भवन भिवानी में आयोजित हुआ संत रविदास जी के जन्म पर जिला स्तरीय समारोह
जिला प्रशासन और जिला कल्याण विभाग ने किया समारोह का आयोजन
भिवानी।     

भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र से सांसद चौ. धर्मबीर सिंह ने कहा कि वर्तमान समय में हमें संत गुरु रविदास जी महाराज द्वारा दी शिक्षाओं को जीवन में धारण करने की जरूरत है। उन्होंने नागरिकों से आह्वान किया कि वे स्वच्छता के लिए शुरु किए महा सफाई अभियान में अपना योगदान देकर अपने घर, गली, मौहल्ले, शहर, गांव व देश को स्वच्छ और सुंदर बनाने का काम करें, यही संत गुरु रविदास के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने कहा कि काम कोई छोटा-बड़ा नहीं होता है, जो कि संत गुरु रविदास जी का संदेश है। उन्होंने कहा कि नागरिक समाज में समरूपता व भाईचारे की भावना को विकसित करने के लिए काम करें।
सांसद सिंह बुधवार को संत रविदास जी की जयंती पर स्थानीय पंचायत भवन में जिला प्रशासन और जिला कल्याण विभाग द्वारा आयोजित जिला स्तरीय समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर अपना संबोधन दे रहे थे। समारोह में पूर्व मंत्री एवं विधायक घनश्याम दास सर्राफ और बिशंभर वाल्मीकि विशिष्ट अतिथि के तौर पर शामिल हुए। सांसद धर्मबीर सिंह ने संत गुरु रविदास जी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर समारोह का शुभारंभ किया। सांसद ने कहा कि भारत महापुरुषों का देश है। दुनिया के दूसरे देश भी सोचते हैं कि इतना बड़ा देश को चलाने के पीछे कोई न कोई दैवीय शक्ति है और वह संत-महापुरुषों का संदेश है, जिनको यहां के लोग धारण रहे हैं। उन्होंने कहा कि संत महात्माओं ने हमेशा इस समाज को सही दिशा देने का काम किया है। जब-जब समाज अपने रास्ते से विचलित हुआ है, तब-तब यहां संत रविदास, संत कबीर दास, गुरु नानक देव जैसे संत-महात्माओं का अवतरण हुआ है, जिन्होंने समाज को सही राह दिखाने का काम किया है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक घनश्याम दास सर्राफ ने कहा कि इंसान अपने कर्म से छोटा-बड़ा होता है, जन्म से सब बराबर हैं। उन्होंने कहा कि संत रविदास ने अपनी वाणी से संदेश दिया कि कर्म ही पूजा है। कर्म करते हुए भगवान को प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार संत महापुरुषों की विचार-धारा को जन-जन तक पहुंचाने के लिए महापुरुषों की जयंती पर सरकारी तौर पर जिला स्तरीय आयोजन किए जा रहे हैं। सरकार पं. दीन दयाल उपाध्याय के अंत्योदय की भावना से पंक्ति में अंतिम में खड़े व्यक्ति को सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने का काम कर रही है।
अपने संबोधन में उपायुक्त आरएस ढिल्लो ने कहा कि गुरु रविदास जी 15 वीं सदी के महान संत थे। उन्होंने अपने पदों व दोहों के माध्यम से उस समय समाज मे प्रचलित ऊंच नीच के भेदभाव और अन्य सामाजिक बुराइयों का बहिष्कार किया और लोगों को बताया कि कर्म करते हुए कैसे भगवान को पाया जा सकता है। वो इतने उच्च कोटि के संत थे कि उन्हें आज भी भगवान के समान पूजा जाता है। संत रविदास ने अपनी वाणी से संदेश दिया कि बुरे विचारों को मन मे धारण करते हुए भगवान की पूजा का कोई लाभ नही है। मनुष्य अपना काम इमानदारी से करे, दूसरों का बुरा न करे। उन्होंने सामाजिक असामनता से भरे समाज में समानता का पाठ पढ़ाया।  उनकी वाणी हमेशा प्रासंगिक रहेगी।
कार्यक्रम को भाजपा जिलाध्यक्ष एडवोकेट शंकर धूपड़ और भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष ठा. विक्रम सिंह व मास्टर बिजेंद्र मंदौला ने भी संबोधित किया और संत रविदास के जीवन व उनकी शिक्षाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। समारोह के दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष धूपड़, जेजेपी जिलाध्यक्ष विजय गोठड़ा, ठॉ. विक्रम सिंह, जिला महामंत्री बृजपाल सिंह, सुनील वर्मा नंबरदार, विजय सिंहमार के अलावा सामाजिक संस्थाओंं से धानक समाज धर्मशाला सेवा समिति से आजाद सिंह, धानक समाज प्रधान अनिल कुमार, डॉ. अंबेडकर सोसायटी से सुनील गोलपुरिया, हरियाणा जागृति मोर्चा से एडवोकेट राजेश सिंधू, धानक कबीर धर्मशाला से फतेह सिंह, संत शिरोमणि कबीर कल्याण समिति से बलबीर ङ्क्षसह, बिजेंद्र मंदौला, भगवान दास को सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में अतिरिक्त उपायुक्त राहुल नरवाल, नगराधीश विजय कुमार यादव, जिला कल्याण अधिकारी देवेंद्र कुमार, तहसील कल्याण अधिकारी अश्विनी कुमार व राजकुमार, पूर्व विधायक डॉ. शिव शंकर भारद्वाज, सिविल सर्जन डॉ. रघुबीर शांडिल्य, कृषि विभाग के उप निदेशक डॉ. आत्माराम गोदारा, जिला शिक्षा अधिकारी अजीत सिंह श्योराण, उप जिला शिक्षा अधिकारी संतोष नागर, डॉ. संजय वैद, अनूप सिंह एलओ, रविंद्र पानू, कैलाश कुमार, कल्याण विभाग से राजकरण, विवेक जोगपाल,रामकिशन हलवासिया, गजराज जोगपाल, एडवोकेट रोशनलाल सिंहमार, सुरेंद्र चौधरी, सूबे सिंह भौरिया, भगवान दास कालिया, सुभाष जांगड़ा, कविता राजपूत, कंचन बाला, विक्रम तंवर, अनिल डाबला, अनिल पेंटर, कृष्ण सैनी, सुरेंद्र इंदौरा, विजेंद्र इटकान, बलबीर इटकान, राजेंद्र कुमार, परमहंस चौपड़ा, अजय वाल्मीकि, अमरदीप सिंह, तिलकराज सुनसुना के अलावा अनेक सामाजिक संस्थाओं से प्रतिनिधि व विभिन्न विभागों से अधिकारी मौजूद रहे।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal