दो गांवों में कड़ी पुलिस सुरक्षा के बीच संपन्न हुआ शादी समारोह

306
SHARE

चरखी दादरी । 

लड़के के गांव में लड़की के गोत्र के लोग अधिक होने के चलते ग्रामीणों ने ऐतराज जताया था, आठ माह पहले कोर्ट मैरिज के बाद दोनों के परिवारों ने शादी समारोह करने का फैसला लिया था। 400 से अधिक पुलिसकर्मी दोनों गांवों में तैनात रहे।

हरियाणा के चरखी दादरी जिले के एक गांव में गोत्र को लेकर उपजे विवाद के चलते शादी समारोह शुक्रवार को कड़ी पुलिस सुरक्षा के बीच संपन्न हुआ। हालांकि शादी समारोह के दौरान कोई विवाद नहीं हुआ, लेकिन पुलिस शादी संपन्न होने तक तैनात रही। मामला रोहतक रोड स्थित एक गांव का है।

दरअसल उस गांव निवासी युवक ने करीब आठ किलोमीटर दूर स्थित एक गांव निवासी युवती से आठ माह पहले कोर्ट मैरिज की थी। युवती का जो गोत्र है, उसी गोत्र के लोगों की संख्या लड़के के गांव में अधिक है। कोर्ट मैरिज के बाद से ही लड़का अपने घर और लड़की अपने गांव में रह रही थी। कुछ दिन पहले दोनों के परिजनों ने आपसी सहमति से 25 मार्च को शादी समारोह आयोजित करने का निर्णय लिया था, ताकि लड़की को रस्में निभाकर विदा किया जा सके।

यह फैसला लड़के व लड़की के गांव वालों को नागवार गुजरा। इस मसले को लेकर पिछले एक सप्ताह से दोनों गांवों के बीच पंचायतें भी आयोजित हो रही थीं। यहां तक की मामला खाप तक भी जा पहुंचा था। दो दिन पहले ही लड़के के गांव में आयोजित पंचायत में भाग लेकर घर लौट रहे ग्रामीणों पर पथराव तक हो चुका है।

मामले की गंभीरता को देखते हुए जिला पुलिस इसके बाद से ही स्थिति पर नजर बनाए हुए थी। शुक्रवार को शादी समारोह होने के चलते सुबह से ही दोनों के गांव में भारी पुलिस बल तैनात रहा। शुक्रवार देर रात करीब दस बजे शादी समारोह संपन्न हुआ और समारोह स्थल पर सभी रस्में पूरी  होने के बाद ही पुलिस फोर्स लौटी। गांव में करीब 400 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात रहने की सूचना है।

गांव से बाहर की लड़के के पक्ष ने रस्में
बताया जा रहा है कि वर पक्ष ने शादी की कई रस्में एक समीप स्थित गांव की वाटिका में कीं। शुक्रवार को बारात भी वहीं से रवाना हुई और शादी के बाद वापस वहीं वाटिका में पहुंची। वाटिका के अंदर और बाहर भी पुलिसकर्मी तैनात रहे। नायब तहसीलदार रविंद्र शर्मा को इसके मद्देनजर ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया।

विवाद होने का पुलिस को अंदेशा था और इसके चलते पुलिस फोर्स को दोनों गांवों में तैनात किया गया था। शादी समारोह शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न हुआ। – रामसिंह, सदर थाना प्रभारी। 
अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal