प्रधानमंत्री के प्रयासों से योग को पूरे विश्व ने अपनाया है: जेपी दलाल

64
SHARE
कृषि मंत्री ने नागरिकों से की योग को दिनचर्या में ढालने की अपील
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा व्यायाशालाओं की स्थापना के साथ दिया जा रहा है योग को बढावा
भिवानी, 21 जून। प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि योग भारत की प्राचीनतम चिकित्सा पद्धति है। भारत की इस योग पद्धति को आज सारा विश्व अपना रहा है। उन्होंने कहा कि योग से मन-मस्तिष्क दोनों स्वस्थ रहते हैं, जिससे स्वस्थ समाज व मजबूत राष्ट्र का निर्माण होता है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी संक्रमण के दौरान योग ने अपनी प्रमाणिकता साबित की है। हमें योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।
श्री दलाल सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय योग के अवसर पर स्थानीय सेठ किरोड़ीमल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आयोजित जिला स्तरीय योग कार्यक्रम में अपना संदेश दे रहे थे। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के संदेश का सीधा प्रसारण भी दिखाया गया। कृषि मंत्री ने कहा कि वर्तमान की भागदौड़ की जिंदगी में हम अनेक प्रकार की बीमारियों की जकड़ में आ गए हैं। मनुष्य बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए हजारों-लाखों रुपए ईलाज पर खर्च करता है, फिर भी छुटकारा नहीं मिल पाता है, लेकिन नियमित रूप से योग-प्राणायाम को अपनाकर हम निरोगी रह सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर ही आज पूरा विश्व योगमय है। प्रधानमंत्री श्री मोदी के प्रयासों से ही पूरे भारत देश में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में योग को अपनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार द्वारा योगाभ्यास के लिए प्रदेश में एक हजार से अधिक व्यायामशालाओं का निर्माण करवाया गया है और उनमें योग प्रशिक्षिकों की नियुक्ति की जा रही है। कृषि मंत्री ने नागरिकों से योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने की अपील की।
योग कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भिवानी के विधायक घनश्याम दास सर्राफ ने कहा कि हरियाणा सरकार योग का बढावा दे रही है, जो कि स्वस्थ रहने का सबसे सरल माध्यम है। उन्होंने कहा कि सरकार का ध्यान स्वास्थ्य सेवाओं पर है। कोरोना महामारी से लोगों को बचाने के लिए भी सरकार द्वारा सार्थक प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा संगठन द्वारा भी प्रदेशभर के साथ-साथ जिला भिवानी में अनेक जगहों पर योगाभ्यास के कार्यक्रम आयोजित किए हैं, जिनमें हजारों की संख्या में लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल को अपनाते हुए योगाभ्यास किया है।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने कहा कि जिला में 50 योगाभ्यास कार्यक्रमों के आयोजन के साथ-साथ सरकार के निर्देशानुसार योग दिवस पर मेगा वैक्सीनेसन कार्यक्रम का आयोजन किया गया है, जिसमें 25 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं के साथ-साथ प्रदेश व केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ त्वरित ढंग से पहुंचाने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है।
इस प्रकार करवाया योगाभ्यास एवं प्रणायाम
योग दिवस कार्यक्रम में योग प्रशिक्षक संदीप योगी, रीतू, सलोनी और डॉ. निशा ने योगाभ्यास करवाया। कार्यक्रम मे विभिन्न योग क्रियाओं एवं मुद्राओं जैसे चालन क्रिया, शिथिलीकरण, ग्रीवा चालन, स्कंध संचालन, कटि चालन व घुटना संचालन का अभ्यास करवाया गया। इसी प्रकार खड़े होकर किए जाने वाले आसनों में ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्ध चक्रासन और त्रिकोणासन करवाए गए। बैठ कर किए जाने वाले आसनों में भद्रासन, वज्रासन, वीरासन, अद्र्ध उष्ट्रासन, शशांकासन, उत्तान मंडूकासन, मरीच्यासन और वक्रासन का अभ्यास करवाया गया।
इसी प्रकार से पेट के बल लेटकर किए जाने वाले आसनों में मकरासन, भुजंगासन और शलभासन करवाए गए । पीठ के बल लेटकर किए जाने वाले आसनों में सेतूबंध आसन, उत्तानपाद आसन, अर्ध हलासन, पवनमुक्तासन और श्वासन करवाए गए। इसके साथ-साथ कपाल भाति और प्राणायाम में नाड़ी शोधन, अनुलोम-विलोम प्राणायाम, शीतली प्राणायाम और भ्रामरी प्राणायाम करवाए गए। योगासान व प्राणायाम से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में विस्तार से बताया गया।
इस मौके पर एसडीएम संदीप कुमार अग्रवाल, नगराधीश हरबीर सिंह, जिला परिषद सीईओ कुशल कटारिया, भाजपा जिलाध्यक्ष शंकर धूपड़, प्रदेश उपायध्यक्ष ठा. विक्रम सिंह, डीआईओ पंकज बजाज, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. देवेन्द्र शर्मा, डॉ. संजय वैद्य, डॉ. भारत भूषण, डॉ. संदीप मलिक, जिला शिक्षा अधिकारी अजीत सिंह श्योराण, हरियाणा पतंजली योग के प्रभारी डॉ. मदन मानव, प्राचार्या सवीता घणघस, कोच सत्यवान नागिल, एनसीसी प्रभारी राजकुमार, विद्यानंद, भूनेष, जेपी दूबे व संजय दुआ सहित अनेक गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।