तीज महोत्सव पर महिलाओं ने मंगल गीतों के साथ झूलों पर लिए हिलौरे

140
SHARE
तीज मेले में महिलाओं व बच्चों ने लिया स्वयं सहायता समूह की स्टॉल पर चखा गुलगुले व सुहाली का स्वाद
भिवानी हलचल।
10 अगस्त। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत तीज पर्व पर भिवानी सब डिवीजन के गांव ढ़ाणा लाडनपुर स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में दो दिवसीय तीज महोत्सव का आयोजन किया गया। मेले के पहले दिन महिलाओं ने मंगल गीतों के साथ झूलों पर हिलौरे लिए। वहीं दूसरी ओर यहां पर विभिन्न स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा अपने-अपने उत्पादों की स्टॉल लगाई गई। मेले में महिलाओं ने गुलगुले व सुहाली का स्वाद भी चखा, जो मेले के मुख्य आकर्षण रहा। बीडीपीओ नितिन कुमार ने मेले का अवलोकन किया। मेले का बुधवार को भी आयोजन किया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि सरकार द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव पर तीज को पारंपरिक ढंग से मनाने का निर्णय लिया गया है। इसी के चलते प्रत्येक सब डिवीजन पर दो दिवसीय तीज महोत्सव आयोजित किए जा रहे हैं। भिवानी सब डिवीजन के गांव ढ़ाणा लाडनपुर में तीज महोत्सव का आयोजन किया गया। महोत्सव में वही पारंपरिक उत्सव की छटा बनी। ठेठ हरियाणवी ढंग से तीज महोत्सव मनाया गया। मेले में जहां एक तरफ महिलाओं में स्टॉल लगाई, वहीं महिलाओं ने झूले डाले।
कहीं महिलाएं गोल गप्पे खाती नजर आईं तो किसी के हाथ में दिखाई दिए गुलगुले व सुहाली
मेले के दौरान कहीं पर महिलाएं गोलगप्पे खाती नजर आई तो कहीं पर महिलाओं के हाथों में गुलगुले व सुहाली दिखाई दिए। कहीं पर महिलाओं के हाथों में बर्तन थे तो कोई महिला मेहंदी लगवाती दिखाई दी। इसी प्रकार से पकोड़े की स्टॉल पर पूरा दिन भीड़ रही। मेले में मटर, मळी व घेवर की स्टॉल पर महिलाओं की संख्या कम नहीं थी। वहीं कॉस्मेटिक की स्टॉल पर महिलाएं एकत्रित रहीं।
मेले में उम्मीद महिला एवं स्वयं सहायता समूह ने मास्क और कुशन, शांति महिला एवं स्वयं सहायता समूह ने हथकरघा, हरिओम महिला स्वयं सहायता समूह ने गारमेंट व कॉस्मेटिक, यशु महिला स्वयं सहायता समूह पकौड़े, गुलगुले व सुहाली, जागृति महिला स्वयं सहायता समूह ने मटर, मठी व घेवर व अन्य मिठाई, शीतल महिला स्वयं सहायता समूह ने मेहंदी लगाने की स्टॉल लगाई। मेले में प्रत्येक स्टाल पर महिलाओं व बच्चों की खासी भीड़ रही। मेले में महिलाओं के साथ-साथ बच्चों ने भी खूब आनंद लिया। मेले में कोविड वेक्सीनेशन शिविर भी आयोजित किया गया।
इस दौरान खंड कार्यक्रम प्रबंध सुचेता, ग्राम संगठन अध्यक्ष प्रेमलता, पुष्पा,सोनू, सुनीता व पूनम सहित स्वयं सहायता समूह की संचालक महिलाओं के अलावा बड़ी संख्या में गांव की महिला व बच्चे मौजदू रहे।