भिवानी: शिक्षा बोर्ड में पौधारोपण कर मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस-बोर्ड अध्यक्ष

32
SHARE

भिवानी :

आज यानी 05 जून 2023 को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड परिसर में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। इस अवसर पर बोर्ड अध्यक्ष डॉ० वी.पी.यादव एवं सचिव श्री कृष्ण कुमार, ह.प्र.से., संयुक्त सचिव डॉ० पवन कुमार शर्मा तथा अन्य सभी अधिकारियों ने लगभग 30 फलदार, फूलदार, छायादार पौधों का रोपण किया गया। इनमें त्रिवेणी (पीपल, नीम व बड़), जामुन, अर्जुन, शीशम के पौधे शामिल हैं।
डॉ० यादव ने कहा कि आज विश्व पर्यावरण दिवस है। पर्यावरण दिवस 100 से अधिक देशों में मनाया जाता है। हम सब प्रकृति के प्रति अपने कर्तव्य का निर्वहन करते हुए पर्यावरण की सुरक्षा एवं संरक्षण के लिए अपने आवास/आसपास पौधारोपण अवश्य करें। पॉलिथीन का प्रयोग न करें और घर से बाजार थैला लेकर जाए और विश्व पर्यावरण दिवस अवश्य मनाए।
बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि हमारा पर्यावरण लगातार प्रदूषित हो रहा है, जिससे इस पर रहने वाले जीव-जंतु, जलवायु समेत सभी चीजें प्रदुषित हो रही है, जिससे सबके अस्तित्व पर खतरा मंडरा रहा है। विश्व पर्यावरण दिवस का मुख्य उद्देश्य हमारे वातावरण को स्वच्छ व शुद्ध रखना है तथा पर्यावरण की रक्षा के लिए लोगों को जागरूक करना है, लोग ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करे व पेड़ो की कटाई न करें। उन्होंने कहा कि हमें वातावरण शुद्ध रखने के लिए खतरनाक प्लास्टिक जैसे कई पदार्थों का उपयोग बंद करना होगा ओैर इको फ्रैंडली चीजों को ज्यादा से ज्यादा उपयोग में लाना होगा।
बोर्ड सचिव ने बताया कि प्रकृति ने समस्त जीवों की उत्पति एक ही सिद्धांत के तहत की है। समस्त जीवों का चर-अचर जीवों के अस्तित्व को एक दूसरे से जुड़ा है लेकिन समस्या जब शुरू हुई जब मनुष्य ने स्वंय को पर्यावरण का हिस्सा ना मानकर उसको अपनी आवश्यकताओं के अनुसार विकृति करने लगा। मनुष्य की इन गतिविधियों ने प्रकृति के रूप को पूरी तरह से बिगाड़ दिया। नदियां, पहाड़, जीव-जन्तु जो चारो तरफ नजर आते थे उनकी संख्या कम होती चली गई और वे विलुप्तता के कगार पर है। प्रकृति के विरूद्ध युद्ध में वह जीतकर भी अपना वजूद सुरक्षित नहीं रख पाएंगे।
उन्होंने कहा कि पृथ्वी पर एक बेहतर भविष्य पाने के लिए इस बड़ी समस्या का हल करना आवश्यक है और यह एक बड़ी चुनौती के रूप में हमारे सामने है, ताकि हमारी प्राकृतिक सुन्दरता सदैव बरकरार रहे।
इस अवसर पर बोर्ड अध्यक्ष व सचिव ने सभी अधिकारी/कर्मचारियों व उनके परिजनों को पर्यावरण दिवस की शुभकामनाएं दी तथा कहा कि इस दिन वह अपने प्रियजनों को पर्यावरण संरक्षण के जागरूकता संदेशों को भेजकर विश्व पर्यावरण दिवस की शुभकामनाएं दें।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal