युवाओं का शिक्षित होने के साथ-साथ संस्कारवान व हुनरमंद होना जरूरी: मूलचंद शर्मा

62
SHARE

भिवानी।

प्रदेश के उच्चतर शिक्षा, परिवहन और खनन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि युवाओं का केवल शिक्षित होना ही जरूरी नहीं है, उनका संस्कारवान, गुणवान और हुनरमंद होना भी जरूरी है। प्रदेश में युवाओं को नई शिक्षा के तहत रोजगारपरक शिक्षा मुहैया करवाई जा रही है। उच्चतर शिक्षा विभाग का प्रयास है कि प्रदेश के युवा नौकरी पाने वाले नहीं बल्कि दूसरों को भी रोजगार देने वाले बनें। उन्होंने कहा कि यह बड़ी खुशी की बात है कि चौ. बंसीलाल विश्वविद्यालय युवाओं को संस्कारित व रोजगारपरक शिक्षा प्रदान कर रहा है। विश्वविद्यालय ने अपनी स्थापना के मात्र नौ साल में शिक्षा तथा खेल के क्षेत्र में राष्टï्रीय व अंतर्राष्टï्रीय स्तर पर अनेक कीर्तिमान स्थापित किए हैं। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय को विकास पुरुष के नाम से जाने वाले पूर्व मुख्यमंत्री चौ. बंसीलाल के नाम के अनुरूप ही लक्ष्य पर काम करना चाहिए। हरियाणा अलग होने के बाद चौ. बंसीलाल ने पूरे प्रदेश में नहरों व सडक़ों का जाल बिछाना का काम किया। उनको नाम आज सम्मान से लिया जाता है।
उच्चतर शिक्षा मंत्री शर्मा शुक्रवार को गांव प्रेम नगर स्थित चौ. बंसीलाल विश्वविद्यालय के दसवें स्थापना दिवस पर आयोजित समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजकुमार मित्तल द्वारा रखी खेल सुविधा के लिए नए शैक्षणिक भवन का निर्माण करवाने, लड़कियों के हॉस्टल, मल्टीपर्पज हाल और गेस्ट हाऊस की मांग को हर संभव पूरा करवाने का आश्वासन दिया। उन्होंने विश्वविद्यालय की सांस्कृतिक से सबंधित सरगम व खेल तथा नई राष्टï्रीय शिक्षा नीति की पत्रिका का भी विमोचन किया।
समारोह को संबोधित करते हुए शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का लक्ष्य है कि देश में 2030 तक नई राष्टï्रीय शिक्षा नीति लागू हो, लेकिन मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की येाजनानुसार हरियाणा में इस शिक्षा नीति को 2025 तक लागू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति युवाओं के लिए रोजगारपरक, संस्कापरक के साथ उनमें नैतिक व सामाजिक मूल्यों का भी सृजन करेगी। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के पूर्ण रूप से लागू होने के बाद विदेशों से युवा हमारे देश में शिक्षा हासिल करने के लिए आएंगे। हमारे यहां पर युवाओं में कौशल निर्माण पर जोर दिया जा रहा है। प्रदेश में नए स्थापित हुए भिवानी, गुरुग्राम और मीरपुर विश्वविद्यालय को आगे बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि शिक्षा, चिकित्सा और परिवहन आय के लिए नहीं बल्कि जनता की सेवा का माध्यम है। प्रदेश में युवाओं को शिक्षा मुहैया करवाने को लेकर कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि लड़कियों के 20 कि.मी. के दायरे में कॉलेज की स्थापना की जा रही है। इससे लड़कियों को उच्च शिक्षा पाना सुगम हो रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश में युवाओं को मेरिट के आधार पर नौकरी प्रदान की जा रही है, इससे युवाओं में मेहनत करने को लेकर नया विश्वास पैदा हुआ है।
समारोह को संबोधित करते हुए भिवानी से विधायक घनश्याम सर्राफ ने कहा कि चौ. बंसीलाल विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों को उच्चतर शिक्षा हासिल से संबंधित किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करने दिया जाएगा, इसके लिए समय-समय पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल से भी अनुरोध करते रहे हैं। उन्होंने समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित शर्मा से भी विश्वविद्यालय में शिक्षा व खेल सुविधाओं के लिए ग्रांट मुहैया करवाने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि अधिक सुविधाएं विश्वविद्यालय में होने पर विद्यार्थियों को शिक्षा हासिल करने में परेशानी नहीं होगी।
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राज कुमार मित्तल ने अतिथियों को स्वागत करते हुए कहा कि चाम्. बंसीलाल विश्वविद्यालय किताबी ज्ञान के साथ-साथ विद्यार्थियों में कौशल विकास भी कर रहा है, जिससे युवा हुनरमंद बन रहे हैं। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के ऐसे करीब 250 से 300 विद्यार्थी हैं, जो 40 से 50 हजार रुपए कमा रहे हैं। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में रोजगार सृजन केंद्र का निर्माण किया गया है। विश्वविद्यालय में 15 हॉबी क्लब चलाए जा रहे हैं, जिसमें उनमें विद्यार्थियों को उनकी रूचि के रूप काम सिखाया जा रहा है। विश्वविद्यालय ने ऐसा सिलेबस तैयार किया है, जिससे विद्यार्थियों का चरित्र निर्माण व व्यक्तित्व विकास के साथ-साथ सर्वांगीण विकास हो और सिलेबस देशभर के अन्य विश्वविद्यालय में भेजा गया है, सभी ने उनकी सराहना की है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के खिलाडिय़ों ने राष्टï्रीय व अंतर्राष्टï्रीय स्तर पर प्रदेश व देश का नाम रोशन किया है। उन्होंने समारोह में मौजूद प्रेम नगर ग्राम पंचायत का आभार जताया।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal