भिवानी: शराब पीकर पढ़ाने आते हैं शिक्षक

85
SHARE

भिवानी।
भिवानी जिले के बवानी खेड़ा खंड के अंतर्गत आने वाले गांव दुर्जनपुर के राजकीय प्राथमिक विद्यालय के जेबीटी अध्यापक द्वारा स्कूल समय में नशा करने, स्कूल में कम आने तथा हाई स्कूल के मुख्य अध्यापक द्वारा उसका पक्ष लेने तथा स्वयं सप्ताह में दो-तीन दिन न आने के कारण ग्रामीणों ने स्कूल के मुख्य द्वार पर ताला जड़ दिया।
सूचना मिलने पर सरपंच प्रतिनिधि प्रदीप चाहर ने ग्रामीणों को संतुष्ट कर ताला खुलवाया, जिसके बाद ग्रामीणों ने दोनों अध्यापकों का तबादला करवाने पर सहमति जताई। इस बीच जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी संतोष नागर ने स्कूल पहुंचकर निरीक्षण के दौरान किसी प्रकार की कमी पाए जाने पर कार्रवाई करने के संकेत दिए।
शराब पीकर ड्यूटी पर आते हैं मास्टर जी
गांव दुर्जनपुर के निवासियों में मानसिंह, अनिल, विकास, सम्मत, लाली, ममता, जैला, बबीता, संदीप समोता, विजय समोता, सुभाष पंच, पतराम पहलवान, अनिल रंगा आदि ने राजकीय प्राथमिक विद्यालय दुर्जनपुर के जेबीटी अध्यापक राजेश कुमार व राजकीय उच्च विद्यालय के मुख्य अध्यापक सोमबीर की कार्यशैली से परेशान होकर स्कूल को ताला जड़ दिया।
इस दौरान उन्होंने कहा कि जेबीटी अध्यापक स्कूल समय में शराब पीकर ड्यूटी पर चले जाते हैं और कई बार स्कूल उपस्थिति रजिस्टर में अपनी हाजिरी लगाकर चले जाते हैं। इस बारे में राजकीय उच्च विद्यालय के मुख्य अध्यापक से शिकायत करने पर वे कोई कार्रवाई नहीं करते और जेबीटी अध्यापक का बचाव करते हैं।
ग्रामीणों ने राजकीय उच्च विद्यालय के मुख्य अध्यापक पर भी आरोप लगाते हुए कहा कि वे स्वयं सप्ताह में 2-3 दिन अनुपस्थित रहते हैं और ग्रामीणों व अभिभावकों को वीआरएस लेने की धमकी देते हैं। अपनी गलती उजागर न हो इसके लिए वे जेबीटी अध्यापक की कमियों को छिपाने का काम करते हैं।
8वीं बार हुई पंचायत
ग्रामीणों ने बताया कि दोनों अध्यापकों की कार्यशैली को लेकर ग्रामीण पहले भी 7 बार पंचायत कर चुके हैं और बुधवार को 8वीं पंचायत हुई जिसमें संतुष्ट न होने पर अभिभावकों ने स्कूल पर ताला जड़ दिया और दोनों अध्यापकों का तबादला करने तथा नियमानुसार अध्यापकों को स्कूल से 8 किलोमीटर के अंदर रहने की मांग की।
मामले में जेबीटी शिक्षक ने आरोप को बेबुनियाद बताया है। मुख्य शिक्षक ने बताया शिक्षक विद्यालय में शराब नहीं पीता है। शिक्षक राजेश कुमार ने बताया कि ये सभी आरोप निराधार हैं और वे विभाग के आदेशानुसार कार्य करते हैं तो वहीं राजकीय उच्च विद्यालय के मुख्य शिक्षक सोमबीर ने बताया कि वे आज छुटटी पर हैं और जेबीटी शिक्षक राजेश कुमार विद्यालय में शराब का सेवन नहीं करता, डयूटी पश्चात वह क्या करता है वे कह नहीं सकते। विभाग ने जेबीटी शिक्षक को बीएलओ का कार्यभार सौंपा हुआ है और विभाग द्वारा बीएलओ को रिआयत देने का पत्र जारी किया हुआ है।
अधिकारी बोली- करेंगे निरीक्षण, कमी पाए जाने पर होगी कार्रवाई
जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी संतोष नागर ने बताया कि विद्यालय को ताला जड़ने की सूचना प्राप्त हुई है। वे विद्यालयों का निरीक्षण करेंगी और कमी पाए जाने पर कार्यवाही करेंगी।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करे ubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal