हरियाणा में 24 हजार सरकारी भर्तियों का रिजल्ट जल्द

63
SHARE

पंचकूला।

हरियाणा में बुधवार को नए मुख्यमंत्री मनोनीत होने के बाद नायब सैनी ने बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि वह जनता से किए सभी वादों को निभाएंगे। नायब सैनी का कहना है कि वह कल (17 अक्टूबर को) CM पद की शपथ बाद में लेंगे, पहले वह 24 युवाओं की नौकरी का रिजल्ट जारी करवाएंगे।

सैनी ने कहा, ‘कुछ बच्चों के रिजल्ट कमीशन की तरफ से तैयार हो चुके थे। जैसे ही कमीशन उन्हें जारी करने लगा तो विपक्षी दल इलेक्शन कमीशन के पास पहुंच गए। मामला हाईकोर्ट में चला गया और उस पर रोक लग गई। हमने अनाउंसमैंट की थी कि हम सबसे पहले उन बच्चों को जॉइनिंग लेटर देंगे। आज भी हम अपनी बात पर कायम हैं। 24 हजार बच्चों का रिजल्ट कमीशन ने तैयार कर रखा है। कमीशन उसे कल शपथ से पहले जारी कर देगा।’

HSSC पहले ही तैयारी कर चुका बता दें कि विभिन्न कैटेगरी के ‎पदों का रिजल्ट जारी करने की तैयारी हरियाणा‎ कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) पहले ही कर चुका है। संभव है कि ग्रुप-C व D के ‎उम्मीदवारों को विभाग और बोर्डों में‎ जॉइनिंग दी जाएगी। मुख्य सचिव ने‎ पहले ही पत्र जारी कर दिया था ‎कि 2 माह में मेडिकल व 3 में ‎चरित्र प्रमाण पत्र जमा किया जा‎ सकेगा।

इससे पहले पदों पर सेलेक्ट‎ होने वाले उम्मीदवार पद जॉइन कर ‎लेंगे। यदि किसी तरह की गलत ‎जानकारी देकर पदों पर जॉइनिंग की ‎गई तो नौकरी से भी हाथ धोना पड़ेगा। ‎विभागों से भर्ती के लिए खाली सीटों ‎की जानकारी भेजी गई थी। इसके ‎बाद HSSC ने भर्ती की तैयारी ‎को लेकर लगातार कार्य किया है।

इन पदों पर भर्तियां होंगी वादे के मुताबिक HSSC अब 20 हजार सरकारी नौकरियों के रिजल्ट जारी करने वाला है। आयोग एक्साइज इंस्पेक्टर, ऑडिटर पटवारी, जूनियर इंजीनियर (JE), क्लर्क पोस्टों का रिजल्ट जारी कर सकता है।

बता दें कि पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने इसी साल एक फरवरी को ग्रुप-C के 20 हजार पदों की भर्ती पर लगी रोक को हटाया था। हाईकोर्ट में हरियाणा के एडवोकेट जनरल (AG) ने विश्वास दिलाया था कि याचिकाकर्ताओं के लिए भर्ती के दौरान पद रिक्त रखे जाएंगे। हाईकोर्ट ने एक फरवरी को लगाई गई रोक हटाते हुए विभिन्न पदों के लिए परिणाम जारी करने और भर्ती आगे बढ़ाने की अनुमति दे दी थी।

पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती पर हुआ था विवाद HSSC ने 16 अगस्त को पुलिस कॉन्स्टेबल के 5600 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती का ऐलान किया था। अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती के लिए 10 सितंबर से आवेदन शुरू होने थे जो 24 सितंबर 2024 तक जारी रहने वाले थे। इसके साथ ही शिक्षकों की दो श्रेणी (टीजीटी और पीटीआई) के 76 पदों के संबंध में भी इसी दिन एक नोटिफिकेशन जारी किया गया था।

कांग्रेस ने भर्तियों पर उठाए थे सवाल 16 अगस्त को ही चुनाव की तारीखों का ऐलान हुआ था और HSSC ने भर्तियों का ऐलान भी इसी दिन किया था इसलिए कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने इसकी शिकायत ECI से की। कांग्रेस ने इसे आचार संहिता का उल्लंघन बताया था। आयोग ने राज्य सरकार से मांगी रिपोर्ट शिकायत के बाद आयोग ने राज्य सरकार से इस मामले की विस्तृत रिपोर्ट मांगी थी। राज्य सरकार द्वारा दिए गए तथ्यों की जांच के बाद पाया गया की भर्ती प्रक्रिया में आदर्श आचार संहिता का कोई उल्लंघन नहीं हुआ है। जांच में आयोग ने ये भी पाया की भर्ती प्रक्रिया चुनाव की घोषणा से पहले शुरू की गई थी। आयोग ने भर्तियों के परिणाम पर लगाई रोक हालांकि, समान अवसर बनाए रखने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि किसी को चुनाव में कोई अनुचित लाभ न मिले, इसे देखते हुए ECI ने HSSC और HPSC को निर्देश दिया था कि इन भर्तियों के परिणामों की घोषणा विधानसभा चुनाव पूरे होने तक न की जाए।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करे Subscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal