केंद्र सरकार ने गरीब लोगों के हित में नीतियां लागू की हैं: रणबीर सिंह गंगवा

78
SHARE

भिवानी।  

विधानसभा के डिप्टी स्पीकर रणबीर सिंह गंगवा ने कहा कि केंद्र और प्रदेश में जनता के आशीर्वाद से भाजपा की सरकार है। प्रजातंत्र में जनता सर्वोपरि होती है। सरकार में विशेष कर गरीब लोगों के हित में नीतियां लागू की हैं। विधानसभा के उपाध्यक्ष गंगवा सोमवार को हलका बवानीखेड़ा के गांव मुंढाल कलां में जनसंवाद कार्यक्रम के ग्रामीणों की समस्याएं सुन रहे थे। उन्होंने मुंढाल कलां के अलावा मुंढाल खुर्द, सिवाड़ा, तिगड़ाना और सुई में ग्रामीणों की समस्याएं सुनी।
ग्रामीणों को संबोधित करते हुए गंगवा ने कहा कि सरकार पारदर्शिता के साथ सरकारी नीतियों का लाभ नागरिकों तक पहुंचा रही है। पुरानी व्यवस्थाओं में सुधार के लिए सरकार ने परिवार पहचान पत्र बनाने का काम किया है। सभी जनहित की योजनाओं को परिवार पहचान पत्र के साथ जोड़ा है। आज लोगों की घर बैठे पेंशन बन रही है, पेंशन बनवाने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर नही लगाने पड़ते। इसी प्रकार लाभपात्रों के खातों में सीधे पैसे जा रहे हैं। सरकार ने बीच के बिचौलियों को घर बैठाने का काम किया है। परिवार पहचान पत्र के आधार पर ही बीपीएल  कार्ड बन रहे हैं। इसी प्रकार राशन कार्ड बन रहे हैं।  सरकार ने 600 करोड़ रुपए सालाना अपने खजाने से देकर बीपीएल की सीमा को एक लाख 20 हजार रुपए से बढ़ाकर एक लाख 80 हजार रुपए करने का काम किया है। इससे हर जरूरतमंद गरीब लोगों को फायदा हुआ है।
उन्होंने कहा कि सरकार ने गरीब लोगों के पांच लाख रुपए तक के फ्री इलाज के लिए चिरायु योजना लागू की है, इससे गरीब लोगों की चिंता दूर हुई है। उन्होंने कहा कि सरकार किसान, गरीब, मजदूर के साथ-साथ आमजन के हितों को लेकर गंभीर है। किसान और गरीब लोगों को किसी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं है। सरकार गरीब लोगों को हर मूलभूत जरूरत मुहया करवा रही है।  उन्होंने कहा कि सरकार ने भ्रष्टाचार को समाप्त करने का काम किया है। आज योग्यता के आधार पर  युवाओं को बिना पर्ची और बिना खर्ची के नौकरी दी जा रही है, इससे आज मजदूर, रेहड़ी लगाने वाले, रिक्शा चलाने वाले घरों से भी काबिल बच्चों को बड़े-बड़े पदों की नौकरी बिना किसी सिफारिश से दी जा रही है। इससे युवाओं में मेहनत को लेकर नया विश्वास पैदा हुआ है।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार अंत्योदय की भावना से काम कर रही है। सरकार ने स्व रोजगार के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत मेले लगाए, जिनके माध्यम से जरूरतमंद लोगों को उनकी इच्छा और योग्यता के आधार पर ऋण सहायता दिला रही है, ताकि वे अपना काम शुरू कर सकें।  उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने  दुनिया में अपनी अलग छवि बनाने का काम किया है। आज किसी देश में भारत की तरफ आंख दिखाने की हिम्मत नही है। भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने जा रहा है। उन्होंने कहा कि मोदी ने जम्मू कश्मीर से धारा 370 को समाप्त करने का काम किया है, जिससे वहां पर अमन, चैन और शांति स्थापित हुई है। इसी प्रकार से मुस्लिम महिलाओं के सम्मान को लेकर तीन तलाक  को समाप्त किया है। देशवासियों की धार्मिक भावनाओं के चलते ही सरकार ने वर्षों पुराने मुद्दे को सुलझा कर अयोध्या में राम मंदिर निर्माण कार्य को सिरे चढ़ाया है। आज हर भारतवासी को अपने आप पर गर्व है। विदेशों में भारतीयों को इज्जत के साथ देखा जाता है, जबकि पहले वीजा तक नहीं लगते थे।
बॉक्स
ग्रामीणों से किया सीधा संवाद
गंगवा ने सरकार की योजनाओं के बारे में ग्रामीणों से सीधा संवाद किया। उन्होंने ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। ग्रामीणों ने श्री गंगवा के सामने पर्याप्त पेयजल नहीं मिलने, जल घर की मरम्मत करवाने, स्टेडियम की दशा सुधारकर उसमें खेल समान डलवाने, रोडवेज बसों की सुविधा सही दिलाने, ई-लाइब्रेरी बनवाने आदि मांग रखी। इस पर गंगवा ने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को निर्देश दिए कि जल्द से जल्द लोगों को पर्याप्त पेयजल मुहया करवाएं। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों की मांगों को पूरा करवाने के लिए मुख्यमंत्री के समक्ष रखा जाएगा।
जनसंवाद कार्यक्रमों में गंगवा ग्रामीणों ने फूलमालाओं से जोरदार स्वागत किया। इस दौरान पूर्व चेयरमैन सतबीर वर्मा, डीएसपी रमेश कुमार, नायब तहसीलदार रोहित कौशिक, बीडीपीओ सोमबीर कादयान, डॉ. राजेश ग्रेवाल, प्रदीप प्रजापति खुसकानी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, सबंधित गांवों के सरपंच, जनप्रतिनिधि और गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal