हरियाणा की खेल नीति की बदौलत ही प्रदेश के खिलाड़ी विश्वस्तर पर ला रहे हैं सर्वाधिक मैडल: कृषि मंत्री जेपी दलाल

65
SHARE

भिवानी/तोशाम

कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि हरियाणा की बेहतरीन खेल नीति के फलस्वरूप ही आज प्रदेश के खिलाड़ी ओलम्पिक व अन्य अंतर्राष्ट्रीय खेल स्पर्धाओं में सर्वाधिक पदक जीत कर भारत का नाम रोशन कर रहे हैं। प्रदेश सरकार द्वारा बनाई गई नई खेल नीति व आधुनिक खेल सुविधाओं की बदौलत यहां के खिलाड़ी हरियाणा का नाम विश्वपटल पर चमका रहे हैं। अनेक मौकों पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हरियाणा सरकार द्वारा खेलों को प्रोत्साहन देने के प्रयासों की सराहना की है। कृषि मंत्री ने इससे पहले गांव दुल्हेड़ी में आयोजित कार्यक्रम में गौशाला को 11 लाख रुपये व युवा स्वच्छता जन सेवा समिति को पांच लाख की राशि देने की घोषणा की।
कृषि एवं पशुपालन मंत्री दलाल खिलाड़ी मुन्नी कालीरामण द्वारा नेपाल में आयोजित 16 वीं एशियन क्रॉस कंट्री चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने पर गांव संडवा में आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। कृषि मंत्री ने गोल्ड मेडल विजेता मुन्नी देवी को सम्मान स्वरूप दो लाख राशि व युवा क्लब को भी दो लाख की राशि देने और गांव में जिम व ई-लाइब्रेरी बनवाए जाने की घोषणा की। गांव संडवा में आयोजित सम्मान समारोह में पहुंचने पर कृषि एवं पशुपालन मंत्री को पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के दौरान खिलाड़ी मुन्नी देवी को कालीरामण खाप, सामाजिक कुप्रथा निषेध अभियान कमेटी तथा ग्राम पंचायत संडवा सहित विभिन्न गणमान्य नागरिकों द्वारा सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में इस मौके पर गोल्ड मेडलिस्ट मुन्नी कालीरामण, जिला परिषद चेयरपर्सन अनीता मलिक, पूर्व विधायक शशिरंजन परमार, खाप के राष्ट्रीय प्रधान महासिंह कालीरामण, मन्नी देवी के पिता मांगेराम व माता ओमपति, सामाजिक कुप्रथा निषेध अभियान कमेटी के चेयरमैन जयवीर मूंड, खेल विभाग के उप-निदेशक मोनू घनघस, कोच नीटू, कोच नीरज, कोच रमेश, क्रेशर एसोसिएशन प्रधान कृष्ण मलिक को भी पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया गया।
प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री दलाल ने मुन्नी कालीरामण को गोल्ड मेडल जीतने की बधाई देते उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि बेटी मुन्नी देवी ने गांव संडवा ही नहीं पूरे प्रदेश को सम्मान दिलाया है। उन्होंने कहा कि खेलों को बढ़ावा देने एवं युवाओं के स्वास्थ्य को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ग्राम स्तर पर मिनी खेल स्टेडियम के अलावा व्यायामशालाएं स्थापित की हैं ताकि गांव के खिलाडिय़ों को उनके घर के नजदीक ही खेल सुविधाएं मुहैया हो सकें। सरकार द्वारा गांव स्तर पर खेल परिसरों में खिलाडिय़ों के लिए खेल सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हंै। परिणाम स्वरूप आज खेलों के प्रति हरियाणा के युवाओं का रूझान निरंतर बढ़ रहा है। युवा आज शिक्षा के साथ-साथ खेलों में अपना उज्ज्वल भविष्य देख रहे हैं।
सरकार ने गौशालाओं के बजट में दस गुणा बढ़ोतरी की है: कृषि मंत्री जेपी दलाल
प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल सेठ श्री रामनिवास की 20 वीं पुण्य तिथि के अवसर पर गांव दुल्हेड़ी स्थित श्री शिव गौशाला के वार्षिक समारोह में भी बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने गौशालाओं के बजट में दस गुणा बढ़ोतरी की है, मौजूदा वित्तवर्ष का बजट 400 करोड़ रखा गया है। सरकार गौसंवर्धन पर पूरा जो दे रही है। उन्होंने कहा कि गौशालाओं में गायों के चारे की समस्या नहीं रहने दी जाएगी। गाय में सभी देवताओं का वास है। गाय की सेवा कभी निष्फल नहीं जाती है।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal