अमृत योजना के तहत होगा रेलवे स्टेशनों पर सुविधाओं का विस्तार एवं सौंदर्यकरण: धर्मबीर सिंह

368
SHARE

भिवानी।

भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र से सांसद धर्मबीर सिंह ने कहा कि अमृत योजना के तहत भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र में आने वाले भिवानी, दादरी, नारनौल व महेंद्रगढ़ रेलवे स्टेशनों पर सुविधाओं का विस्तार और सौंदर्यकरण कार्य किया जाएगा। प्रथम चरण के तहत भिवानी रेलवे स्टेशन पर सौंदर्यकरण व सुविधाओं के विस्तार कार्य पर करीब पांच करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। प्रथम चरण का कार्य सात से आठ महीने में पूरा हो जाएगा। सांसद धर्मबीर सिंह बुधवार को स्थानीय रेलवे स्टेशन पर रेलवे अधिकारियों के साथ सौंदर्यकरण व सुविधाओं के कार्य की समीक्षा कर रहे थे। सांसद ने सिटी रेलवे स्टेशन का भी निरीक्षण किया और इसके विस्तारीकरण कार्य के बारे में अधिकारियों से जानकारी ली तथा जरूरी निर्देश दिए।

मुख्य रेलवे स्टेशन पर सांसद ने अधिकारियों को साथ लेकर वाहन पार्किंग, पार्क व फूड कोर्ट बनाए जाने वाली जगह का मौके पर जाकर निरीक्षण किया और जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने रेलवे अधिकारियों को निर्देश दिए कि भिवानी में रेलवे के माध्यम से प्रतिदिन देश-विदेश से लोग आते हैं। ऐसे में भिवानी रेलवे स्टेशन पर अमृत योजना के तहत यात्रियों के लिए आराम करने, पार्क, खाने-पीने, शौचालय आदि की सभी आधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाई जाएं। सांसद ने निर्देश देते हुए कहा कि भिवानी रेलवे स्टेशन को बने काफी साल हो गए हैं, ऐसे में इसका नवीनीकरण जरूरी है। रेलवे स्टेशन के फर्श पर संगमरमर का शानदार पत्थर लगाया जाए। इसी प्रकार से रेलवे स्टेशन के मुख्य गेट पर दुपहिया वाहन व कार आदि से जाम की स्थिति नहीं बननी चाहिए। इसके लिए कार, थ्री व्हीलर व दुपहिया वाहनों की पार्किंग की सही ढंग से व्यवस्था की जाए।

उन्होंने निर्देश दिए कि स्टेशन पर सवारी उतारने के बाद यहां पर वाहनों को जाम नहीं लगना चाहिए, इसके लिए रेलवे स्टेशन के बाहर यातायात पुलिस और अंदर रेलवे पुलिस हर उचित व्यवस्था करे। सांसद ने उसी समय पुलिस अधीक्षक से भी फोन पर बात की और यातायात पुलिस को मुस्तैद रहने के निर्देश दिए। इसी प्रकार से सांसद धर्मबीर सिंह ने नगर परिषद चेयरपर्सन प्रतिनिधि भवानी प्रताप व नप अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वे रेलवे स्टेशन से अनाथालाय और घंटाघर की तरफ जाने वाले सडक़ मार्ग का सौंदर्यकरण करें ताकि रेलवे स्टेशन की शौभा दूर से देखते ही बने। इस दौरान बीकानेर मंडल के वरिष्ठï मंडल अभियंता वाईके अग्रवाल ने सांसद को जानकारी देते हुए बताया कि प्रथम चरण के तहत भिवानी रेलवे स्टेशन के सौंदर्यकरण व सुविधाओं के विस्तार का डिजाईन तैयार कर लिया गया है। सांैदर्यकरण के तहत रेलवे स्टेशन परिसर में यात्रियों के आराम के लिए उचित जगह पर पार्क का निर्माण किया जाएगा। इसी प्रकार से यात्रियों के खाने-पीने के लिए फूड कोर्ट-होटल का निर्माण किया जाएगा। रेलवे स्टेशन पर नए शैड इस प्रकार लगाए जाएंगे कि यात्रियों पर धूप न आए।

स्टेशन के फर्श को भी नया बनाया जाएगा। यात्रियों को स्वच्छ व प्रयाप्त पेयजल मिलेगा तथा शौचालय की उचित सुविधा मिलगी। यात्रियों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। यह कार्य सात से आठ महीने में पूरा हो जाएगा। सांसद ने सिटी रेलवे स्टेशन का भी निरीक्षण किया और इसके विस्तारीकरण कार्य के बारे में अधिकारियों से जानकारी ली तथा जरूरी निर्देश दिए।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal