किसान आज रेल रोकेंगे, चंडीगढ़ में सरकार के साथ मीटिंग

149
SHARE

अंबाला।

पंजाब के किसानों के दिल्ली कूच का आज (15 फरवरी) तीसरा दिन है। फसलों के लिए MSP की गारंटी समेत बाकी मांगें पूरी कराने के लिए वह हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर डटे हुए हैं। यहां हरियाणा पुलिस ने 7 लेयर की बैरिकेडिंग और आंसू गैस के गोले छोड़कर 3 दिन से किसानों को रोका हुआ है। किसानों ने आज पंजाब के 6 जिलों में 12 बजे से 4 बजे तक रेल रोकने का ऐलान किया है।

हरियाणा से लगती पंजाब की खनौरी और डबवाली बॉर्डर भी तीन दिन से बंद हैं। उधर, आंदोलन को खत्म करवाने के लिए आज फिर 3 केंद्रीय मंत्री चंडीगढ़ में किसान नेताओं से मीटिंग करेंगे। 7 दिनों में दोनों पक्षों के बीच ये तीसरी मीटिंग होगी।

इस बीच, किसान नेता सरवण सिंह पंधेर​​​​​ ने कहा- केंद्र को आवाज सुननी पड़ेगी, अन्यथा जो होगा ठीक नहीं होगा। हमारी आज केंद्रीय मंत्रियों के साथ मीटिंग है और हम चाहते हैं कि PM मोदी उनसे बातचीत करें ताकि हम अपनी मांगों के समाधान तक पहुंच सकें।

शंभू बॉर्डर पर सरवण पंधेर ने गुरूवार सुबह प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हरियाणा में आज प्रदर्शन तेज होने वाला है। पंधेर ने कहा कि पुलिस ने हम पर मिलिट्री के इस्तेमाल करने वाले बम बरसाए। इनमें एक शेल एयर ब्रस्ट करता है, जिससे जख्म होता है। पुलिस इनका इस्तेमाल नहीं करती। दूसरा स्मोक शेल ग्राउंड ब्रस्ट वाला है, यह हाई एक्सप्लोजन वाले होते हैं। हम पर एक्सपायरी बम इस्तेमाल किए गए हैं ताकि रिकॉर्ड में कोई बम न दिखाना पड़े।

किसानों पर SLR राइफल की गोली चलाई गई। पुलिस अपने रिकॉर्ड में सिर्फ प्लास्टिक की ही बुलेट दिखाएगी। दिल्ली जाना हमारे लिए इज्जत का सवाल नहीं है। मांगे मनवाना जरूरी है। सरकार मणिपुर की तरह हमें कुचलना चाहती है।

देश में 60% किसान-मजदूरों की आबादी है। हमें दुश्मन न समझा जाए। भारत का नागरिक मानकर मांगे मानी जाएं। इतना कुछ होने के बाद भी हम शांत बैठे हुए हैं। हम उम्मीद करते हैं कि हमारा संवैधानिक हक हमें दिया जाए। हमारे साथ क्रूरता भरा रवैया सब्र के परे है, फिर भी हम सब्र कर रहे हैं और हमने हमेशा वार्ता का रास्ता खुला रखा है। लोग सब देख रहे हैं और 60 प्रतिशत आबादी को दबाना आसान नहीं है।

भारतीय किसान यूनियन उगराहां ने आज दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक ट्रेनों को रोकने का ऐलान किया है। पंजाब के 6 जिलों लुधियाना, अमृतसर, बठिंडा, बरनाला, फतेहगढ़ साहिब और मोगा में ट्रेनों को रोका जाएगा।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करे Subscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal