पाईपलाईन मुआवजे को लेकर किसान महापंचायत, संघर्ष तेज करने का आह्वान

149
SHARE

भिवानी।

संयुक्त किसान मोर्चा व विभिन्न खापों ने सैय गांव में इन्डियन आयल तेल पाईपलाईन के न्यायोचित मुआवजे की मांग को लेकर  गांव की गौशाला में एक महापंचायत का आयोजन किया गया । महापंचायत की अध्यक्षता सीसर गांव के किसान राजेश सिंहमार व सैय गांव के मैनपाल ने संयुक्त रूप से की । मंच संचालन भारतीय किसान यूनियन चन्डूनी के जिला प्रधान राकेश आर्य ने किया ।
महापंचायत को रुम्बोधित करते हुए अखिल भारतीय किसान सभा के जिला प्रधान रामफल देशवाल , भारतीय किसान यूनियन टिकैत के युवा प्रधान रवि आजाद ने कहा कि जमीन किसानों की है , पाईप लाईन निकालने के बाद उसकी कीमत आधी से भी कम हो जाएगी , किसान उसमें ट्यूबवेल व किसी किस्म का निर्माण नहीं कर सकता , वर्तमान फसल भी चार वर्ष तक नियमित रूप से नहीं कर सकते , इसलिए किसानों को जब तक न्यायोचित मुआवजा नहीं मिल जाता , तब तक  पाईपलाईन  खुदाई की कार्यवाही नहीं चल पाएगी । उन्होंने कम्पनी अधिकारियों तथा राज्य सरकार से मांग की है कि वे बल प्रयोग करने की बजाए बातचीत के माध्यम से न्यायोचित मुआवजा दिया जाए , ताकि आपसी बातचीत व सौहार्दपूर्ण तरीके से काम की कार्यवाही आगे बढ़ेगी । उन्होंने कहा कि हम विकास के विरोधी नहीं हैं , परन्तु किसान का हक और अधिकार मारकर आप विकास नहीं कर सकते , उन्होंने कहा कि वे बातचीत के लिए हमेशा तैयार हैं । उन्होंने किसान मजदूरों का आह्वान किया कि व इस न्याय की लड़ाई के लिए एकजुट हों ।  9 जनवरी को संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक जिला स्तर पर भिवानी में बुलाई जाएगी ।

आज की महापंचायत को युवा कल्याण संगठन के संरक्षक कमल सिंह प्रधान , भारतीय किसान यूनियन चन्डूनी के सत्यवान नरवाल , सरपंच सैय फुल कुमार ,  किसान सभा के कामरेड ओमप्रकाश , मास्टर शेर सिंह , नरेन्द्र धनाना , प्रताप सिंह सिंहमार ,  महम से राय सिंह नेहरा , संयुक्त किसान मोर्चा के बलबीर सिंह बजाड़ , जाटू खाप से मास्टर राजसिंह जताई ,  समाज सेवी सतबीर रतेरा , करतार निमड़ीवाली ,  आंकड़ सैय रिवाड़ी ,  छात्र प्रतिनिधि मनजीत लांग्यान , रतन सिंह सैय , बिल्लू बीडीसी , धर्मबीर प्रधान शामिल थे ।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करे Subscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal