नया आदेश: हरियाणा में स्कूलों का समय बदला, एक मार्च से सुबह आठ बजे खुलेंगे और दोपहर ढाई बजे होंगे बंद

77
SHARE

हरियाणा में स्कूलों का समय अब बदल गया है। प्रदेश में स्कूल सुबह आठ बजे से दोपहर ढाई बजे तक खुलेंगे। विद्यार्थियों व अध्यापकों का समय अब एक ही कर दिया गया है। यह आदेश मंगलवार यानि एक मार्च से लागू होंगे। इससे पहले प्रदेश में कोरोना संक्रमण बढ़ने पर विद्यार्थियों के लिए सुबह 10 बजे से दोपहर दो बजे तक का समय निर्धारित किया गया था। वहीं अध्यापकों को सुबह 9:30 से दोपहर 2:30 बजे तक उपस्थित रहना होता था।

15 मार्च से पांचवीं से आठवीं की परीक्षाएं 
हरियाणा में पांचवीं से आठवीं कक्षा तक की वार्षिक परीक्षाएं 15 से 27 मार्च तक होंगी। 31 मार्च को परीक्षा परिणाम आएगा और पहली अप्रैल से नया सत्र चलेगा। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं परीक्षण परिषद (एससीईआरटी) डेटशीट व प्रश्नपत्र तैयार कर जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों के साथ सीडी, सॉफ्ट कॉपी में साझा करेगी। पहली से चौथी कक्षा की डेटशीट स्कूल खुद बनाएंगे।

10 मार्च से 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं
हरियाणा में नौवीं और ग्यारहवीं की वार्षिक परीक्षा 10 मार्च से शुरू होकर 25 मार्च तक चलेंगी। स्कूल अपने स्तर पर ही परीक्षाओं की डेटशीट बनाएंगे। परीक्षाएं खत्म होने के तुरंत बाद उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन सीबीएसई पद्धति पर कराया जाएगा। निदेशक माध्यमिक शिक्षा ने इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों, सीबीएसई से संबद्धता प्राप्त मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों के प्रधानाचार्य को निर्देश जारी कर दिया है। उन्होंने कहा है कि अपने अधीनस्थ स्कूलों के मुखिया से मार्च में दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं सुनिश्चित कराएं।

कोरोना: 360 नए केस, दो मरीजों की मौत
हरियाणा में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 360 नए केस मिले हैं, जबकि गुरुग्राम में दो मरीजों की मौत दर्ज की गई। प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर 2170 रह गई है। इनमें से भी 2016 मरीज घरों पर ही इलाज ले रहे हैं। इस समय केवल गुरुग्राम में ही सबसे अधिक 172 केस मिले हैं। शेष 21 जिलों में 50 से नीचे ही आंकड़े हैं। फरीदाबाद में 33, हिसार में 36 और पलवल में 26 नए मरीज मिले हैं। इसके अलावा फतेहाबाद में एक भी नया केस नहीं मिला है।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal