PM मोदी कल वंदे भारत-अमृत भारत ट्रेनों को दिखाएंगे झंडी

97
SHARE

अंबाला।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल 30 दिसंबर को अयोध्या धाम के पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करने के साथ-साथ 2 अमृत भारत और 6 वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। खास बात ये है कि नई दिल्ली से मां वैष्णो देवी कटरा और अमृतसर से पुरानी दिल्ली के बीच चलने वाली 2 वंदे भारत ट्रेन का अंबाला कैंट में 2-2 मिनट का ठहराव रहेगा।

अमृतसर से पुरानी दिल्ली के बीच चलने वाली ट्रेन में 8 कोच (530 सीट) तो कटरा से दिल्ली जाने वाली में 16 कोच (1138 सीट) शामिल होंगे। जबकि अमृत भारत ट्रेन में 22 कोच की व्यवस्था की जाएगी। संभावना जताई गई है कि जनवरी के पहले हफ्ते तक इन ट्रेनों का संचालन होगा। इन दोनों ट्रेनों की शुरुआत होने के बाद अंबाला डिवीजन में वंदे भारत ट्रेनों की संख्या 4 तक पहुंच जाएगी।

खास बात ये भी है कि अमृतसर से दिल्ली तक करीब साढ़े 5 घंटे और कटरा से दिल्ली के बीच 8 घंटे का समय लेगी। कटरा से नई दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन (22478) सुबह 6 बजे कटरा से रवाना होगी। सुबह 11.44 बजे अंबाला कैंट पहुंचेगी। यहां 2 मिनट के ठहराव के बाद दिल्ली के लिए रवाना होगी। दोपहर 2 बजे दिल्ली पहुंचेगी। वापसी में दोपहर बाद 3 बजे (22477) कटरा के लिए रवाना होगी। इसी तरह ट्रेन संख्या 22488 वंदे भारत ट्रेन सुबह साढ़े 8 बजे अमृतसर से रवाना होगी। दोपहर 01.50 बजे दिल्ली और यहां से दोपहर बाद 3.15 बजे वापस अमृतसर के लिए रवाना होगी। पहले दिन कटरा और अमृतसर से चलने वाली दोनों ट्रेनों का अंबाला कैंट में 30 दिसंबर को स्वागत किया जाएगा। यह जानकारी अंबाला डिवीजन के डीआरएम मनदीप भाटिया ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान दी।

डीआरएम भाटिया ने बताया कि 6 वंदे भारत ट्रेनों और 2 अमृत भारत ट्रेनों (केवल सेकेंड सिटिंग और स्लीपर क्लास) को हरी झंडी दिखाई जाएगी। इनमें श्री वैष्णो देवी कटरा से नई दिल्ली, अमृतसर से दिल्ली, कोयंबटूर से बेंगलुरु कैंट, मैंगलोर से मडगांव, जालना से मुंबई, अयोध्या धाम से दरभंगा और अमृत भारत ट्रेन अयोध्या धाम से दरभंगा, मालदा टाउन से सर. एम.विश्वेश्वर टर्मिनस (बेंगलुरु) शामिल हैं।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करे Subscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal