हरियाणा के नए DGP बने शत्रुजीत कपूर

261
SHARE

शत्रुजीत कपूर हरियाणा के नए DGP बन गए हैं। उन्होंने पंचकूला के सेक्टर 6 स्थित पुलिस हेडक्वार्टर में पहुंचकर चार्ज संभाल लिया है। कपूर1990 बैच के IPS हैं। उन्होंने 15 अगस्त को रिटायर हुए पीके अग्रवाल की जगह ली है।

उनके अलावा डीजीपी पद की दौड़ में आरसी मिश्रा और मोहम्मद अकील भी थे, लेकिन सरकार की पसंद से कपूर को यह पद मिल गया है। कपूर 2 साल तक इस पद पर रहेंगे। 1989 बैच के आरसी मिश्रा और 1990 बैच के शत्रुजीत कपूर के नामों को लेकर CMO में मंगलवार को लगभग 3 घंटे मंथन चला। इस मंथन में पैनल में सबसे जूनियर IPS ऑफिसर शत्रुजीत कपूर के DGP के बनने के पूरे आसार बन गए थे। जिसके बाद कपूर वहां पहुंच गए। 10 अगस्त को UPSC ने पैनल मीटिंग में डीजीपी के लिए 3 नामों पर मुहर लगा दी गई थी। जिसमें DGP के लिए शत्रुजीत कपूर, मोहम्मद अकील और आरसी मिश्रा के नाम पर मुहर लगाई गई थी। गृह विभाग के सचिव मनीराम शर्मा खुद ही UPSC से पैनल लेकर शुक्रवार को चंडीगढ़ पहुंचे, जहां से वह फाइल गृह मंत्री अनिल विज के पास पहुंची। उनकी मंजूरी के बाद अंतिम फैसले के लिए इसे सीएम को भेजा गया।

हरियाणा के DGP पैनल में रिटायर हुए पीके अग्रवाल के बाद सबसे वरिष्ठ 1989 बैच के IPS ऑफिसर मोहम्मद अकील हैं। इनके पास फिलहाल DG जेल का चार्ज है। वह 31 दिसंबर 2025 को सेवानिवृत्त होंगे। RC मिश्रा दूसरे नंबर पर 1990 बैच के IPS ऑफिसर हैं। मौजूदा समय में उनके पास पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन की कमान है। मिश्रा जून 2024 में रिटायर होंगे। शत्रुजीत कपूर तीसरे नंबर पर वरिष्ठ 1990 बैच के IPS हैं, जो एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) के DG हैं। वह 31 अक्टूबर 2026 को सेवानिवृत्त होंगे।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal