पश्चिमी विक्षोभ से मौसम बदला, किसानों के लिए एडवाइजरी जारी

188
SHARE

हिसार।

हरियाणाा के मौसम (Mausam) में फिर बदलाव आया। शुक्रवार शाम को भी कहीं-कहीं बूंदें गिरी। इसके बाद चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय हिसार की तरफ से एडवाइजरी जारी की गई। इसमें बताया गया है कि 23 फरवरी तक मौसम शुष्क रहेगा। हालांकि 23 फरवरी से 1 मार्च के बीच भी राज्य में बूंदाबांदी होने की आसार है। ऐसे में किसानों को फसलों को लेकर चिंतित होने की जरूरत नहीं है। ग्रामीण कृषि मौसम सेवा ने किसानों को कहा है कि वे गेहूं में 20-25 दिन के अंतराल जरूरत के मुताबिक सिंचाई करें। ताकि फसल को जरूरत के मुताबिक नमी मिलती रहे। क्योंकि अब अगेती गेहूं को बालियां निकल आई हैं। और पछेती फसल में अगले कुछेक दिनों में बालियां निकलनी शुरू हो जाएगी। ऐसे समय गेहूं में भरपूर नमी होनी चाहिए। ताकि बालियों की बढ़वार पूरी हो सके।

मौसम की ये परिस्थितियां सरसों में सफेद रतुआ बीमारी के अनुकूल होती हैं। ऐसे में किसानों को सचेत रहने की जरुरत है। वे फसल का नियमित निरीक्षण करते रहें। लक्षण दिखाई देने पर समय रहते उपाय कर नुकसान से बच सकते हैं। व्हाइट रस्ट, जिसे हिंदी में सफेद रतुआ कहते हैं, सरसों में फंगस के कारण होने वाली बीमारी है। इसके लक्षण आरंभ में पत्तों पर नजर आते हैं। पत्तों के नीचले भाग में सफेद धब्बे से दिखाई देते हैं तथा सफेद पाउडर सा बन जाता है। प्रकोप बढ़ने पर यह पत्तों के बाद तने से होती हुई फलियों तक पहुंच जाती है। यह स्टेज हानिकारक होती है। फलियों में पहुंचने के बाद यह टहनी की बढ़वार को रोक देती है तथा मोर पंजे का आकार ले लेती है। इससे फलियां बननी बंद हो जाती हैं। वहीं पत्तों व तने पर अटैक की वजह से पौधे की खुराक कम होती जाती है। इस सबका सीधा असर पैदावार पर होता है। ऐसे करें बचाव सफेद रतुआ का प्रकोप होने पर 0.2 प्रतिशत रिडोमिल एमजेड 2 एमएल प्रति लीटर के हिसाब से छिड़काव करें। एक एकड़ में 200 लीटर पानी तथा 400 से 500 एमएल दवाई पर्याप्त होती है। या मेन्कोजेब 400 से 500 ग्राम का 200 लीटर पानी में घोल तैयार करके प्रति एकड़ छिड़काव करें। इसी प्रकार तेला चेपा है तो किसान 300 से 400 एमएल डायमिथॉयट 30 इसी का 200 लीटर पानी में घोल तैयार करके प्रति एकड़ स्प्रे करें। इससे बीमारी पर पूर्ण नियंत्रण हो जाएगा।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal