स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से 1524 करोड़ रूपये की 85 परियोजनाओं से करनाल शहर की होगी कायाकल्प- मुख्यमंत्री

36
SHARE
करनाल।मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने करनाल में आयोजित एक कार्यक्रम से साढे 42 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उदघाटन करने के बाद जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि करनाल के विकास के लिए स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से 1524 करोड रुपये की 85 परियोजनाओं पर काम होना है। इनमें से 42 परियोजनाएं ऐसे हैं, जिनमें से अधिकांश पूरी हो चुकी हैं, शेष 31 मार्च तक पूरी हो जाएंगी। इसके अलावा, 36 परियोजनाओं की डीपीआर बन चुकी है और 7 परियोजनाएं स्वीकृत हो चुकी हैं।
उन्होंने कहा कि इन सभी परियोजनाओं के पूरा होने से करनाल शहर का नक्शा बदलेगा। लोगों को सुविधाएं मिलेंगी और उनका जीवन स्तर ओर बेहतर होगा।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने गरीब लोगों के उत्थान के लिए अंत्योदय मेलों की शुरूआत की है। अब तक पूरे प्रदेश में 272 मेले लगाए जा चुके हैं, जिनसे 90 हजार परिवारों को विभिन्न विभागों की 55 स्कीमो का लाभ दिया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले कुछ महीनो में प्रदेश की 1250 अनाधिकृत कॉलोनियों को अप्रूव किया जाएगा, जिनमें लोगों को सभी मूलभूत सुविधाएं और विकास का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 से प्रदेश के विकास के लिए सैंकडो योजनाएं बनाकर उन्हें क्रियान्वित किया गया है। इन योजनाओं का अनुकरण दूसरे प्रदेशों ने किया है और यहां तक की प्रधानमंत्री और केन्द्र सरकार ने भी हालिया बजट सत्र में हरियाणा में शुरू हुई नई-नई परियोजनाओं का जिक्र किया है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में डिजिटलाईजेशन को बढ़ावा दिया है, इसके तहत ई-श्रम, मेरी फसल-मेरा ब्यौरा योजना में किसानो को ऑनलाईन पेमेंट तथा उद्योगों का पंजीकरण शामिल हैं।
इसके अतिरिक्त परिवार पहचान पत्र के माध्यम से गरीब परिवारों की पहचान करके उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत करने के साथ-साथ बैंको से ऋण दिलवाकर रोजगार से जोड़ा गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि करनाल के विकास को लेकर यदि ओर परियोजनाओं की भी जरूरत होगी, उन्हें भी क्रियान्वित करवाया जाएगा।
अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal