हनुमान जोहड़ी धाम में बनेगा श्रीराम मंदिर व गुरूकुल : चरणदास महाराज

45
SHARE

भिवानी :

युवा पीढ़ी में अच्छे संस्कार पैदा करने के लिए गुरूकुल का होना बहुत जरूरी है, क्योंकि प्राचीन गुरुकुल की शिक्षा हमे अच्छे संस्कारों की ओर अग्रसर करती है। इसी उद्देश्य के साथ हनुमान जोहड़ी मंदिर परिसर में श्रीराम मंदिर व गुरूकुल बनाया जाएगा। यह बात स्थानीय हनुमान ढ़ाणी स्थित हनुमान जोहड़ी मंदिर के महंत बालयोगी महंत चरणदास महाराज ने गीता मनीषी स्वामी ज्ञाननद महाराज के समक्ष कही। बता दे कि गीता मनीषा स्वामी ज्ञानानंद महाराज हनुमान जोहड़ी मंदिर धाम में पहुंचे थे। इस दौरान बालयोगी महंत चरणदास महाराज ने रामचरित मानस ग्रंथ भेंट कर उनका स्वागत किया। जिसके उपरांत ज्ञानानंद महाराज ने मंदिर परिसर का निरीक्षण किया।
इस दौरान महंत चरणरदास महाराज ने स्वामी ज्ञानानंद महाराज को बताया कि हनुमान जोहड़ी मंदिर परिसर में मुख्यमंत्री द्वारा खेल व मेला ग्राऊंड बनाने की घोषणा की हुई है। जिसके बाद अब यहां पर श्रीराम मंदिर व गुरूकुल भी बनाया जाएगा, ताकि युवा पीढ़ी में प्राचीन सभ्यता, संस्कृति व संस्कार के भाव जीवित रखे जा सकें। उन्होंने कहा कि भारत में भारतीयता की भावना प्रबल हो, इसके लिए आवश्यक है कि हमारी चिंतन पद्धति सनातन संस्कृति के अनुकूल हो। उन्होंने बताया कि युवाओं को सनातन संस्कृति की गौरवता से रूबरू करवाने के उद्देश्य में हनुमान जोहड़ी मंदिर में समय-समय पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता रहता है। जो कि संस्कृति को बचाए रखने में मददगार भी साबित होते है।
इस मौके पर गीता मनीषी स्वामी ज्ञाननद महाराज ने कहा कि संस्कृति का आध्यात्म से भी गहरा नाता है। भारतीय सत्य सनातन वैदिक संस्कृति के अनुसार स्वस्थ शरीर, स्वस्थ मन और स्वस्थ वातावरण ही मानव जीवन का आधारभूत तत्व है। उन्होंने कहा कि वैदिक जीवन पद्धति मानव जीवन के रहन-सहन, खान-पान, आचार-व्यवहार को शुद्ध, सात्विक और संस्कार युक्त रखती है। आज की युवा पीढ़ी नशे के मायाजाल में फंसती जा रही है। एक नया परिवेश बन गया है, जहां नशा करना आम हो चला है। ये हमारा कर्तव्य है कि लोगों को, और विशेष रूप से युवाओं को अध्यात्म व संस्कृति से जोड़ें, ताकि वे नशे से दूर हो सकें।
इस अवसर पर पुजारी ज्ञानदास, मातुनाथ, समाजसेवी रमेश सैनी, पर्यावरण प्रहरी विजय सिंहमार, श्याम सुंदर, मास्टर सावित्री यादव, सीमा भारद्वाज, रेखा सैनी, किरण सैनी, ओपी नंदवानी, खुशहाल ग्रोवर, आत्मप्रकाश टुटेजा, बबलू जांगड़ा, विक्रांत वर्मा, शांति देवी, सुमन देवी, आशा सैनी सहित अन्य श्रद्धालुगण मौजूद रहे।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करे Subscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal