मतगणना कार्य को लेकर हैं सभी पुख्ता इंतजाम: डीसी

266
SHARE

भिवानी।

लोकसभा चुनाव की मतगणना के कार्य को लेकर विधानसभा क्षेत्र भिवानी व तोशाम के पर्यवेक्षक आशुतोष सिंह एससीएस, बवानी खेड़ा विधानसभा के पर्यवेक्षक आशीष कुमार देवांगन एससीएस, लोहारू विधानसभा क्षेत्र के पर्यवेक्षक देवानंद रियांग एससीएस ने उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नरेश नरवाल को साथ लेकर स्थानीय हरियाणा शिक्षा बोर्ड विद्यालय में बने जिला की सभी विधानसभाओं के स्ट्रांग रूमों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने विधानसभाओं के स्ट्रांग रूमों की सुरक्षा व्यवस्थाओं व मतगणना प्रक्रिया का बारीकी से निरीक्षण किया और जरूरी निर्देश दिए। मतगणना केंद्र में एजेंटों के प्रवेश करने के मार्ग, स्ट्रांग रूम से ईवीएम मतगणना कक्ष तक लाने की प्रक्रिया आदि का बारीकी से निरीक्षण करते हुए पर्यवेक्षकों ने कहा कि मतगणना का कार्य सुगमता पूर्वक संपन्न हो इसे लेकर व्यापक प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। उन्होंने मीडिया से अपील करते हुए कहा कि मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तंभ होता है, इसलिए जनता को चार जून को मतगणना की सूचना देते रहें। पर्यवेक्षकों ने तैयारियों को लेकर संतुष्ट जारी की।
इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी नरवाल ने पर्यवेक्षकों को बताया कि मतगणना कार्य को लेकर कैमरों की निगरानी में तरी यानी तृतीय सुरक्षा लेयर के साथ सभी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सभी स्ट्रांग रूमों की सुरक्षा निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के अनुरूप की गई है। जिला के सभी एआरओ और मतगणना स्टाफ को मतगणना से संबंधित सभी जरूरी दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं। चार जून को सुबह निर्धारित समय पर मतगणना केन्द्रों में मतों की गिनती का कार्य शुरू हो जाएगा। गर्मी के चलते अधिकारियों, कर्मचारियों व राजनैतिक दलों के एंजेंटों के लिए बिजली, पेयजल व पंखे-कूलर आदि का भी उचित प्रबंध किया गया है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने पर्यवेक्षकों को बताया कि मतगणना के लिए भारत निर्वाचन आयोग की हिदायत अनुसार प्रत्येक टेबल पर स्टाफ की नियुक्ति की जानी है। इन सभी अधिकारियों/कर्मचारियों के आईडी कार्ड जारी किए जा चुके हैं। सभी मतगणना केन्द्रों में प्रबन्ध, मतगणना केन्द्र से बाहर के सुरक्षा प्रबंध, मतगणना स्टाफ के रैंडमाइजेशन प्रोसेस, मतगणना पर्यवेक्षक द्वारा दो सीयू की काऊन्टर चेकिंग प्रोसेस की विडियोग्राफी करवाई जाएगी। मतगणना के दिन स्ट्रोंग रूम में किसी भी अनाधिकृत

मतगणना को लेकर हुई पायलट रिहर्सल: डीसी
वहीं दूसरी ओर जिला निर्वाचन अधिकारी नरेश नरवाल व पुलिस अधीक्षक वरुण सिंगला ने शिक्षा बोर्ड परिसर में बनाए गए मीडिया सेंटर में प्रेस वार्ता को संबोधित किया। इससे पहले शिक्षा बोर्ड परिसर में मतगणना को लेकर पायलट रिहर्सल हुई। डीसी ने इस दौरान मतगणना के लिए बनाए गए कंट्रोल रूम व मीडिया सेंटर का भी निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि बैरिकेडिंग, सुरक्षा प्रबंध, शिक्षा बोर्ड प्रांगण व अन्य सुविधाएं निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के अनुरूप सभी मतगणना के प्रबंध कर लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि सुरक्षा प्रबंधों के चलते तगणना केंद्र में केवल अधिकृत व्यक्तियों को एंट्री दी जाएगी व बिना पहचान सत्यापन के प्रवेश वर्जित रहेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि गर्मी को देखते हुए गणना कर्मियों के लिए कूलर व शीतल पेयजल आदि की मुकम्मल व्यवस्था रहेगी। जिला में लगभग 65 प्रतिशत मतदान हुआ है। चार जुन को निर्धारित समय पर मतगणना शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि मतगणना कर्मियों और एजेंटों को केंद्र के अंदर, चेन, मोबाइल फोन, वाहन की चाबी आदि वस्तुओं को ले जाने पर रोक रहेगी। निर्वाचन आयोग के नियमों को सख्ती से लागू किया जाएगा ताकि मतगणना के दिन किसी प्रकार की अव्यवस्था न हो।
सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बल पूरी तरह से मुस्तैद: वरुण सिंगला
पुलिस अधीक्षक वरुण सिंगला ने बताया कि जिला में हरियाणा शिक्षा बोर्ड में बनाए गए मतगणना केन्द्र पर तृतीय लेयर की सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। 200 मीटर दायरे में धारा 144 लगाई गई है। इस सुरक्षा में लगभग 500 पुलिस जवानों व अधिकारियों को नियुक्त किया गया है। ये सभी भारत निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन की पालन के अनुरूप सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। आमजन के लिए यातायात का कोई भी मार्ग अवरुद्ध नहीं किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रत्याशियों के एजेंटों की पुलिस वेरिफिकेशन भी कराई गई है। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि आपात स्थिति से निपटने के लिए भी हर तरह से प्रबंध किए गए हैं। ट्रैफिक पुलिस भी पूरी तरह से मुस्तैद है। इस दौरान चुनाव ड्यूटी में लगे अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहें।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करे ubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal