हरियाणा कैबिनेट में BC (B) आरक्षण मंजूर:अब ECI भेजा जाएगा

90
SHARE

चंडीगढ़
हरियाणा में विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद लगी आचार संहिता के कारण सरकार की ओर से अनौपचारिक कैबिनेट मीटिंग के बाद मुख्यमंत्री नायब सैनी ने बताया कि नौकरी को लेकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश का स्वागत है। हम इस फैसले के बारे में चुनाव आयोग से चर्चा करेंगे। सीएम ने बताया कि आज हुई मीटिंग में BC (B) की रिपोर्ट को मंत्रिमंडल ने स्वीकार कर लिया है। कमीशन की रिपोर्ट को मंजूरी के लिए चुनाव आयोग के पास भेजा जाएगा।
सीएम ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट ने आयोग की रिपोर्ट का विश्लेषण किया है। अन्य अनुसूचित जाति और वंचित अनुसूचित जाति का भी सरकार ने विश्लेषण किया है।
प्रदेश में 20 फीसदी कोटा अनुसूचित जाति का है, 10 फीसदी कोटा वंचित अनुसूचित जाति को दिया जाए। सूबे में अनुसूचित जाति कोटा में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।
सीएम ने बताया कि इस मामले में आगे की कार्रवाई हरियाणा के विधानसभा चुनाव के बाद होगी। आयोग की सिफारिश 10% वंचित अनुसूचित जाति के लिए रखा जाए, ये सिफारिश आयोग ने की है। कैबिनेट ने भी आयोग के सारे आंकड़ों का विश्लेषण कर रिपोर्ट स्वीकार कर ली है।
सीएम ने बताया कि 50000 से कम वेतन वाले एक्सटेंशन लेक्चरर पर भी कैबिनेट में चर्चा हुई है। उनकी मांगों का लेटर चुनाव आयोग भेजा जाएगा, चूंकि सूबे में आचार संहिता लगी हुई है, इसलिए इस मामले में चुनाव आयोग जो भी फैसला लेगा, उसके बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। भारतीय चुनाव आयोग की घोषणा के बाद हरियाणा सरकार ने हाई लेवल कमेटी का गठन किया है।
ये कमेटी आचार संहिता के दायरे में आने वाले प्रस्ताव का अवलोकन करेगी। इसके अलावा विशेष परिस्थितियों में चुनाव आयोग से कमेटी परामर्श भी करेगी।
हरियाणा में तीसरी बार भाजपा बनाएगी सरकार
मुख्यमंत्री आवास में मुख्यमंत्री सैनी ने चर्चा करते हुए बताया कि चुनाव की तारीखों का मैं स्वागत करता हूं। हरियाणा में 1 अक्टूबर को मतदान होगा। 4 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के नतीजे आ जाएंगे। भाजपा हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है। भाजपा तीसरी बार हरियाणा में बहुमत से सरकार बनाएगी। सीएम ने कहा कि हमने बिना किसी भेदभाव के विकास किया है। विपक्ष सिर्फ झूठ फैलाने में लगी है।
विनेश फोगाट पर बोलते हुए सीएम ने कहा कि विनेश के सम्मान में कोई कमी नहीं रहने देंगे। विनेश हरियाणा की बेटी है हमको विनेश पर गर्व है।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करे Subscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal