हरियाणा में कांग्रेस के चुनावी घोषणा पत्र में 7 वादे

83
SHARE

चंडीगढ़।

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने मेनिफेस्टो जारी कर दिया है। दिल्ली में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने इसे रिलीज किया।
इसमें कांग्रेस ने 7 पक्के वादे किए हैं। इस दौरान हरियाणा कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष चौधरी उदयभान, पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्‌डा और पूर्व विधायक गीता भुक्कल मौजूद रहीं। इस दौरान कुमारी सैलजा और रणदीप सुरजेवाला इसमें शामिल नहीं हैं।
इनके अलावा कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल, हरियाणा के ऑब्जर्वर राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत, अजय माकन, पंजाब से नेता प्रतिपक्ष प्रताप सिंह बाजवा मौजूद हैं। इस बार कांग्रेस 2 फेज में घोषणा पत्र जारी करेगी। दिल्ली के बाद चंडीगढ़ में इसे जारी किया जाएगा।
खड़गे बोले- 53 पन्नों का मेनिफेस्टो, इसे पक्का निभाएंगे
आज हम हरियाणा कांग्रेस की ओर से 7 गारंटी अनाउंस कर रहे हैं। इन गारंटी को हम लागू करेंगे। इसलिए इनका नाम हमने सात वादे-पक्के इरादे रखा है। हमारा मेनिफेस्टो 53 पन्नों का है। इन वादों को हम पक्का निभाएंगे। इसके लिए AICC ऑफिस से ये घोषणा कर रहे हैं। मैं सिर्फ इतना कहूंगा कि हमारे सात वायदे जो हैं, इसको हम खासकर सात वर्गों में इसका बंटवारा किया है। हमने सारे वायदे बजट को देखते हुए किए हैं।
हरियाणा एक विकसित राज्य था, लेकिन बीजेपी ने केंद्र सरकार के इशारे पर चलने के कारण ये बर्बाद हो गया है। देश में नंबर वन रहने वाला राज्य बीजेपी ने खराब कर दिया है। कुछ दिन में रेल मंत्री था, ट्रेन में पहले दो इंजन लगते थे, एक आगे लेकर जाता है दूसरा पीछे लेकर जाते हैं, ऐसी ही यहां बीजेपी की डबल इंजन सरकार है। ऐसी सरकार से अब जनता का मोह भंग हो चुका है।
बीजेपी ने 2014 से लेकर 2024 तक हरियाणा की जो बर्बादी की है, इसको हम रिपेयर करेंगे। ये डबल इंजन लगाते हैं, हम एक्सप्रेस इंजन लगाएंगे।
मनोहर लाल खट्‌टर को CM कुर्सी से हटाने के मामले में खड़गे ने कहा कि जो हरियाणा के 9.5 साल तक सीएम रहे, वह आजकल दिखाई नहीं दे रहे हैं। उनको इसलिए हटाया गया क्योंकि वह अच्छा काम नहीं कर रहे थे। कोई 6 महीने में आकर तीर नहीं मारता। मोदी जी के यहां उन्हीं को आशीर्वाद मिलता है, जो वहां झुकता है।
अब जो ये कांग्रेस के पक्ष में परिणाम आ रहे हैं, वह राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का परिणाम है। बीजेपी की जो इस समय सरकार है, वह लोगों के लिए दूरदर्शन की तरह हैं। वही दिखाया जाता है तो जो मोदी जी कहते हैं। मोदी जी उन्हीं को मिलते हैं, जो सिलेक्टेड हैं। वह सिलेक्टेड मीडिया, सिलेक्टेड जर्नलिस्ट से ही मिलते हैं।
प्रदेश अध्यक्ष उदयभान बोले- हरियाणा को नंबर वन बनाएंगे
मेनिफेस्टो की चेयरमैन गीता भुक्कल ने पूरे देश से मेनिफेस्टो मंगाकर हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए सात गारंटियों को शामिल किया है। आपको पता है कि जब भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा मुख्यमंत्री थे, तब हरियाणा एक नंबर पर था। अब एक बार फिर से कांग्रेस हरियाणा को एक नंबर बनाएगी। लोकसभा चुनाव में भाजपा को करारा जवाब दिया था। इस संकल्प पत्र में भाजपा द्वारा सताए हुए हर वर्ग के लिए वायदे हैं।
कांग्रेस महिलाओं को शक्ति देगी। बीजेपी के शासन में महिलाओं के अपहरण, बलात्कार, शोषण जैसे अपराधों में नंबर वन बना हुआ है। महिलाओं को कांग्रेस सशक्त बनाने के लिए 2000 हजार रुपए प्रति माह देगी। ये पैसा 18 वर्ष से 60 साल तक देगी। बीजेपी के शासन में सिलेंडर की कीमत 1000 रुपए तक पहुंच गई है, कांग्रेस राहत देते हुए 500 रुपए में सिलेंडर देगी।
बीजेपी और जेजेपी ने 5100 रुपए पेंशन देने का वायदा किया था, लेकिन उन्होंने अपना यह वायदा पूरा नहीं किया। कांग्रेस बुजुर्गों, विधवाओं और दिव्यांगों को हर माह 6 हजार रुपए पेंशन देगी। इसके साथ ही कर्मचारियों को राहत देते हुए ओपीएस बहाल करेगी।
युवाओं को कांग्रेस बेहतर भविष्य देगी। इसलिए अपने घोषणा पत्र में भर्ती विधान के तहत 2 लाख सरकारी नौकरी देगी। इसके साथ ही नशा मुक्त माहौल युवाओं को देगी।
हरियाणा में जो तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों ने आंदोलन किया, इसमें जो शहीद हुए हैं उनकी याद के लिए हरियाणा में एक बड़ा स्मारक बनाएंगे। मृतक किसानों के बच्चों को सरकारी नौकरी देंगे। इसके अलावा पत्रकारों के लिए भी इलाज के लिए कैश लेस की सुविधा देंगे। पत्रकारों के लिए भी पेंशन में बढ़ोतरी करेंगे।
आम लोगों को कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में राहत देने का ऐलान किया है। कांग्रेस ने अपने मेनिफेस्टों में 300 यूनिट फ्री बिजली देने का भी हरियाणा के लोगों से वादा किया है। साथ ही राजस्थान के घोषणा पत्र में शामिल स्वास्थ्य क्षेत्र की एक महत्वपूर्ण योजना को शामिल किया है, इस योजना के तहत हरियाणा के लोगों को 25 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज दिया जाएगा।
चौधरी उदयभान ने बताया कि हरियाणा के गरीबी रेखा से नीचे लोगों को छत मुहैया कराएगी। इसके लिए 100 गज का प्लाट और 3.5 लाख रुपए की लागत से दो कमरों का मकान बनाकर दिया जाएगा।
किसानों के लिए भी कांग्रेस ने मेनिफेस्टों में अहम घोषणाओं को शामिल किया गया है। हरियाणा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष चौधरी उदयभान ने बताया कि फसलों पर किसानों के लिए एमएसपी पर पक्की गारंटी देगी। इसके साथ ही दैवीय आपदा में खराब हुई फसलों के लिए तत्काल मुआवजा भी देगी।
चौधरी उदयभान ने कहा कि हरियाणा के पिछड़े वर्गों के लिए भी अपने मेनिफेस्टो में दो बड़ी ऐलाान शामिल किए गए हैं। पहला ऐलान हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनने पर कांग्रेस जातिगत सर्वे कराएगी। इसके साथ ही OBC की रिजर्वेशन क्रीमीलेयर की सीमा 10 लाख रुपए की जाएगी।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करे Subscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal