विशेष विद्यालयों में पढ़ रहे दिव्यांग परीक्षार्थियों के सभी प्रकार के शुल्क माफ:बोर्ड अध्यक्ष जगबीर सिंह

145
SHARE

दिव्यांग परीक्षार्थियों की विशेष आवश्यकताओं के प्रति सजग व संवेदनशील है शिक्षा बोर्ड-बोर्ड अध्यक्ष
भिवानी, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष प्रो०(डॉ.)जगबीर सिंह, उपाध्यक्ष श्री वी.पी.यादव एवं श्री कृष्ण कुमार ह.प्र.से. ने आज यहाँ संयुक्त व्यक्तव में बताया कि कि दिव्यांग परीक्षार्थियों की विशेष आवश्यकताओं के प्रति शिक्षा बोर्ड सजग व संवेदनशील है। इसी को ध्यान में रखते हुए बोर्ड परीक्षाओं के पाठ्यक्रम में परिवर्तन व परीक्षा प्रणाली को  सुविधाजनक बनाया गया हैं।
उन्होंने बताया कि दृष्टिहीन व अपने हाथ से न लिख पा सकने वाले परीक्षार्थियों को लेखक की सुविधा व परीक्षा के निर्धारित समय में अतिरिक्त समय की व्यवस्था है। परीक्षा पंजीकरण के समय आवेदन किये जाने पर दृष्टिहीन/दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों को बे्रल लिपि में, बड़े प्रिंट में प्रश्र-पत्र व कम्प्यूटर आदि प्रदान किए जाने के प्रावधान है। इसके अतिरिक्त परीक्षार्थियों को सहायक उपकरण जैसे- Brail frame, Abacus, Brail measure tape, Magnifying glass आदि परीक्षा में लाने की अनुमति है।
बोर्ड उपाध्यक्ष ने बताया कि इन सुविधाओं में दृष्टिहीन व दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षा, गणित में ज्योमैट्री की परीक्षा में छूट शामिल है तथा बोर्ड द्वारा 10वीं की गणित व विज्ञान विषय के अलग से प्रश्र पत्र तैयार करवाए जाते हैं तो अन्य विषयों हेतु चित्र वाले प्रश्रों के स्थान पर वैकल्पिक प्रश्र दिये जाते हैं।
बोर्ड सचिव ने बताया कि विशेष विद्यालयों में पढ़ रहे दिव्यांग परीक्षार्थियों के सभी प्रकार के शुल्क माफ कर दिये गए है। उन्होंने बताया कि हिसार, करनाल, गुरूग्राम स्थित विशेष विद्यालयों के परीक्षार्थियों के लिए उन्हीं के विद्यालय भवनों में परीक्षा केन्द्र नि:शुल्क स्थापित किये गए हैं। उन्होंने आगे बताया कि प्राप्त की जा सकने वाली इन सुविधाओं के लिए बच्चों व अभिभावकों में जागरूकता फैलाने, आगामी बोर्ड परीक्षा हेतु पात्र CwSN का पंजीकरण सुनिश्चित करने हेतु सभी स्कूलों को पत्र भेजे जा रहे है। सभी विद्यालय मुखियाओं को निर्देश दिए जाते है कि कोई भी पात्र Children with special need(CwSN) सुविधा हेतु आवेदन करने से वंचित न रह जाए।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal