डॉ. अंबेडक़र मेधावी छात्रवृति योजना के लिए आवेदन आंमत्रित: देवेन्द्र सिंह

188
SHARE

ऑनलाईन आवेदन के लिए छात्रवृति योजना की प्रक्रिया एक दिसंबर 2022 से 31 जनवरी 2023 तक चलेगी
भिवानी।

जिला कल्याण विभाग द्वारा डॉ. अंबेडक़र मेधावी छात्रवृति योजना के लिए ऑन-लाईन आवेदन आंमत्रित किए गए है। अनुसूचित जाति, टपरीवास-घुमंतु जाति, पिछड़े वर्ग व सामान्य वर्ग के विद्यार्थी वित्त वर्ष 2022-23 की छात्रवृति योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन एक दिसम्बर 2022 से 31 जनवरी 2023 तक ऑनलाइन भरे जाएंगे।
यह जानकारी देेते हुए जिला कल्याण अधिकारी देवेन्द्र सिंह ने बताया कि विभाग द्वारा संचालित डॉ. अम्बेडकर मेधावी छात्रवृति योजना वित वर्ष 2022-23 के तहत आवेदन एक दिसम्बर 2022 से 31 जनवरी 2023 तक ऑनलाइन भरे जाएंगे। इस योजना के तहत अनुसूचित, टपरीवास/घुमंतु जाति के 10वीं, 12वीं तथा स्नातक कक्षा के छात्र/छात्राएं आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा पिछड़े वर्ग तथा सामान्य वर्ग के छात्र/छात्राएं केवल 10वीं कक्षा के लिए ही इस छात्रवृति हेतू आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए परिवार की अधिकत्तम आय सीमा चार लाख रूपये हैं। उन्होंने बताया कि अनुसूचित जाति, टपरीवास/घुमंतु जाति के कक्षा 10वीं के ग्रामीण छात्र/छात्राओं के लिए 60 प्रतिशत तथा शहरों के लिए 70 प्रतिशत अंक, 12वीं के ग्रामीण छात्र/छात्राओं के लिए 70 प्रतिशत तथा शहरी छात्र/छात्राओं के लिए 75 प्रतिशत तथा स्नातक ग्रामीण छात्र/छात्राओं के लिए 60 प्रतिशत तथा शहरी छात्र/छात्राओं के लिए 65 प्रतिशत अंक होने आवश्यक हैं। उन्होंने बताया कि पिछड़े वर्ग तथा सामान्य जाति के छात्र/छात्राएं 10वीं कक्षा के बीसी(ए) ग्रामीण छात्र/छात्राओं के लिए 60 प्रतिशत तथा शहरों छात्र/छात्राओं के लिए 70 प्रतिशत अंक होने आवशयक है। वहीं बीसी(बी) तथा सामान्य वर्ग के 10वीं कक्षा के ग्रामीण छात्र/छात्राओं के लिए 75 प्रतिशत तथा शहरी छात्र/छात्राओं के लिए 80 प्रतिशत अंक आवश्यक है।
उन्होंने बताया कि सभी छात्र/छात्राएं आवेदन करते समय अपने जरूरी दस्तावेज जैसे  अंक तालिका(मार्क सीट), आय प्रमाण पत्र (4 लाख से कम), रिहायशी प्रमाण पत्र (डोमिशाईल), जाति प्रमाण-पत्र, अगली कक्षा का आईकार्ड, परिवार पहचान-पत्र, प्रार्थी का आधार कार्ड, प्रार्थी का बैंक खाते के ओरिजनल दस्तावेजों की साफ-साफ प्रति वेबसाईट पर अपलोड करवाएं। छात्र/छात्राएं केवल एक ही बार आवेदन कर सकते है। एक से ज्यादा बार आवेदन करवाने पर छात्र/छात्रओं के सभी आवेदन रद्द कर दिए जाएंंगे। अधिक जानकारी के लिए लघु सचिवालय स्थित कार्यालय जिला कल्याण विभाग, कमरा नं. 161 में सम्पर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि सभी छात्र/छात्राएं अपने निकटतम अन्तोदय सरल केन्द्र में इस छात्रवृति के लिए मात्र 10 रूपए में अपना आवेदन करवा सकते हैं।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal