हरियाणा में अब शरीर झुलसा देने वाली गर्मी

253
SHARE

चंडीगढ़।

हरियाणा में अब शरीर को झुलसा देनी वाली गर्मी पड़ने वाली है। दो दिन के बाद प्रदेश में हीट वेव की एंट्री होने जा रही है। इसको देखते हुए मौसम विभाग ने पूरे प्रदेश में 16 मई से 4 दिनों तक यलो अलर्ट जारी किया है। दक्षिण हरियाणा के सभी 10 जिलों में हालात ज्यादा खराब हो सकते हैं। संभावना है कि यहां दिन का अधिकतम तापमान 44 से 46 डिग्री तक पहुंच सकता है।

हालांकि अन्य जिलों में थोड़ी राहत रहेगी। जिन जिलों में गर्मी का प्रकोप रहेगा, वहां 30 से 40 की स्पीड से गर्म हवाएं चलेंगी, जो लोगों की मुश्किलें बढ़ाएंगी। अमूमन अप्रैल के मध्य से ही लू चलती रही है। अबकी बार करीब एक माह देरी से लू दस्तक देगी। चंडीगढ़ मौसम विभाग ने यह भी संभावना जताई है कि बीच-बीच में एक या दो पश्चिमी विक्षोभ से कुछ राहत मिल सकती है। इस दौरान बादल छाएंगे और कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है।

मौसम विभाग की ओर से दक्षिण हरियाणा के जिलों में ज्यादा हालात खराब होंगे। इनमें महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, मेवात, पलवल, फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत और पानीपत शामिल हैं। इन जिलों में चार से पांच दिनों की अवधि में अधिकतम तापमान 44 से 46 डिग्री तक पहुंच सकता है। अधिकतम तापमान में चार डिग्री तक बढ़ोतरी संभव है। उत्तर हरियाणा के जिलों में थोड़ी राहत रहेगी। यहां का तापमान 44 डिग्री तक रहने का अनुमान है।

हरियाणा में 31 मई तक गर्मी का प्रकोप पीक पर रह सकता है। गर्मी का प्रकोप बढ़ने के साथ ही बिजली की खपत 20 करोड़ यूनिट से ज्यादा पहुंच सकती है। प्रदेश में 1 से 13 मई के दौरान सामान्य से 40 फीसदी कम बारिश हुई है। इस अवधि में प्रदेश में 4.2 मिलीमीटर बारिश हुई है, जबकि सामान्य बारिश 7 मिलीमीटर होती है।

पिछले 24 घंटे में हरियाणा में 0.2 मिलीमीटर बारिश हुई है। करनाल में 2.2 मिमी, नूह में 0.9, पलवल में 0.8 सिरसा में 0.8 और पानीपत में 0.1 मिमी बारिश हुई है।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करे ubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal