जमीन मुहैया करवाते ही देवसर गांव को महाग्राम योजना में शामिल कर किया जाएगा: डा. बनवारी लाल

88
SHARE

भिवानी।

प्रदेश के जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी तथा सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि जमीन मुहैया करवाने के साथ ही गांव देवसर को महाग्राम योजना में शामिल कर दिया जाएगा, जिससे ग्रामीणों को 75 लीटर की बजाय 135 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन पेयजल मिलेगा तथा सीवरेज आदि की सुविधाएं मिलेंगी। उन्होंने कहा कि भूमिगत पानी की उपलब्धता व जरूरत के अनुरूप पर्याप्त पेयजल के लिए ट्यूबवैल स्थापित करवा जाएंगे। उन्होंने गांव नंदगांव में एक अतिरिक्त वाटर टैंक के निर्माण करवाने की भी घोषणा की।
जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल शनिवार को गांव नंदगांव में आठ करोड़ 67 लाख रुपए की लागत से तथा गांव देवसर में छह करोड़ सात लाख रुपए की लागत से नव निर्मित जलघरों का उद्घाटन करने के पश्चात ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने गांव नीमड़ीवाली जलघर का औचक निरीक्षण किया और पानी की गुणवत्ता चैक की, जो कि सही मिली। ग्रामीणों को अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि नागरिकों के समक्ष पेयजल की किल्लत नहीं रहने दी जाएगी। उन्होंने गांव नंदगांव के अलावा क्षेत्र के गांव राजगढ़, रूपगढ़, ढ़ाणी जंगा, झरवाई, नरसिंहवास व धिराणा कलां में भी पर्याप्त पेयजल के लिए भूमिगत पानी उपलब्ध होने की स्थिति में ट्यूबवैल लगवाने की घोषणा की। उन्होंने नंदगांव के नव निर्मित जलघर का सौंदर्यकरण करवाने हेतू मौके पर मौजूद विभाग के अधिकारियों को एस्टीमेेट भिजवाने के निर्देश दिए।
ग्रामीणों को संबोधित करते हुए जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि जलघरों का तो निर्माण करवाया जा सकता है, लेकिन पानी को बनाया नहीं जा सकता है। यह कुदरत की देन है, इसलिए हमें पानी की बर्बादी को रोकना होगा। उन्होंने कहा कि यदि हम पानी को बर्बाद करेंगे तो पानी का बहुत बड़ा संकट खड़ा हो जाएगा और आने वाली पीढ़ी हमें माफ नहीं करेंगी। उन्होंने कहा कि पानी की बर्बादी रोकने के लिए गांवों में कमेटियों का गठन करें ताकि पानी को व्यर्थ बहाने वालों को तुरंत प्रभाव से रोका जा सके। उन्होंने कहा कि ग्रामीण पानी के संरक्षण को अपनी जिम्मेदारी समझें। पानी की टूटियां खुली न रखें, इसके लिए विशेषकर बच्चों व महिलाओं को समझाएं।
उन्होंने कहा कि प्रदेश व केंद्र सरकार आमजन के हित के लिए नीतियां लागू कर रही है। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार अंत्योदय की भावना से बिना किसी भेदभाव के समान रूप से विकास कार्य करवा रही है। आज मेरिट के आधार पर बिना खर्ची व बिना पर्ची के नौकरियां दी जा रही हैं सडक़ों का जाल बिछाया जा रहा है, जिससे यातायात सुगम हुआ है। जहां सालों तक पानी नहीं पहुंचा था, उन नहरों की अंतिम टेल तक पानी पहुंच रहा है, जिसमें विशेषरूप से दक्षिण हरियाणा का क्षेत्र शामिल है। सरकार की योजना है कि प्रत्येक जिला में मेडिकल कॉलेज हो, इसी के चलते नए-नए मेडिकल कॉलेज का निर्माण करवाया जा रहा है। लोगों को सरकारी सेवाओं का लाभ ऑन लाईन माध्यम से पारदर्शिता के साथ दिया जा रहा है, जिससे लोगों को सरकारी कार्यालयों में चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ रही है। इस दौरान जनस्वास्थ्य अभियांत्रकी मंत्री ने ग्रामीणों द्वारा दिए मांगों को हर संभव पूरा करने का आश्वासन दिया।
विधायक घनश्याम सर्राफ ने गांव देवसर को लिया गोद
विधायक घनश्याम सर्राफ ने गांव देवसर को गोद लेने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि गांव देवसर में आदर्श ग्राम योजना के तहत 50 लाख रुपए के विकास कार्य करवाए जाएंगे। उन्होंने गांव की गौशाला में शैड व चारे के लिए पांच-पांच लाख रुपए यानि कुल दस लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि गांव देवसर में 25 लाख रुपए की लागत से गलियों का निर्माण तथा देवसर माता मंदिर से लोहारू रोड़ तक सडक़ मार्ग का निर्माण करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि गांव देवसर या नंदगांव ही नहीं बल्कि पूरे हलका भिवानी विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक गांव में विकास कार्यों की कमी नहीं रहने दी जाएगी। ग्रामीणों को पर्याप्त पेयजल व बिजली आदि मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि गांव नंदगांव में भी कोई समस्या नहीं रहने दी जाएगी। इस गांव में जलघर निर्माण से पहले पीएचसी व आईटीआई की सौगात दी गई हैं।
जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल के कार्यक्रमों में भाजपा जिलाध्यक्ष शंकर धूपड़, हरियाणा युवा आयोग के चेयरमैन मुकेश गौड़, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष ठा. विक्रम सिंह ने भी संबोधित किया। गांवों में जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल व विधायक सर्राफ का ग्रामीणों ने पगड़ी व फूल-मालाओं के साथ गर्मजोशी से स्वागत किया। कार्यक्रमों के दौरान जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री ने नव निर्मित जलघर प्रांगणों में पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। कार्यक्रम में जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के मुख्य अभियंता देवेंद्र दहिया व प्रदीप पूनिया, कार्यकारी अभियंता सुनील रंगा व एसडीओ मुकेश कुमार, जेई उमेद सिंह, जिला सलाहकार अशोक भाटी व पारस डालमिया के अलावा अनेक अधिकारी मौजूद रहे।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal