बजट पर चर्चा: बजट का पैसा ना मेरा, ना आपका, जनता का पैसा है और इसे जनता को देंगे-मुख्यमंत्री मनोहर लाल

178
SHARE

बजट पर चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल का जवाब बजट पर चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने जवाब में कहा कि हम अंतिम व्यक्ति तक पहुंच नहीं बल्कि अपनी शुरुआत ही अंतिम व्यक्ति से कर रहे हैं। हम अंत्योदय की बात करते हैं, जाति-पाती की नहीं। बजट का पैसा ना मेरा, ना आपका, जनता का पैसा है और इसे जनता को देंगे। हमने बजट बनाने से पहले 550 के करीब लोगों से परामर्श लिया और बजट के बाद कमेटी बनाकर उस पर चर्चा की।बजट का साइज सीमित है, हमें उसी बजट को अलग अलग तरीके और जगहों पर इस्तेमाल करना होगा। कर्ज पर हम जीडीपी की सीमा के अंदर हैं, केंद्र सरकार की सीमा के हिसाब से भी हम बेहतर हैं।

एसवाईएल के लिए कहा गया कि इसके लिए पैसा नहीं रखा गया, लेकिन उन्होंने बजट नहीं पढ़ा, बजट में 100 करोड़ रूपये एसवाईएल के लिए हैं। बजट में SC, ST कंपोनेट में 5000 करोड़ से ज्यादा रखा है। हमे सेहत को सही रखने के लिए आर्गेनिक खेती पर आना होगा, 100 कलस्टर 25 एकड़ प्रति कलस्टर पर पायलट प्रोजेक्ट लाएंगे जिनकी 3 साल की हानि हम वहन करेंगे। पशु अस्पतालों के नवीनीकरण का बजट बढ़ाया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य का बजट बढ़ाकर 8925 करोड़ किया गया है। पिछली बार से 37 फीसदी बजट खेलों का बढ़ाया है। मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि वैगी (विधायक आदर्श ग्राम योजना) इस साल से शुरू होगी।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal