हरियाणा में भूकंप से हिली धरती

647
SHARE

चंडीगढ़।

हरियाणा में भूकंप से एक बार फिर धरती हिल गई। मंगलवार देर रात आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.0 मापी गई है। नेशनल सीस्मोलॉजी सेंटर (NCS) के अनुसार, इसका केंद्र पानीपत रहा है।

बीते एक महीने में ही हरियाणा में दूसरी बार भूकंप आया है। इससे पहले भी यहां भूकंप के झटके आते रहे हैं, जिनमें से ज्यादातर की तीव्रता 3.0 से 4.0 के बीच रही है। NCS के अनुसार पानीपत रीजन में मंगलवार-बुधवार रात 12.38.07 पर भूकंप आया था। इसका केंद्र जमीन के अंदर 5 किलोमीटर गहराई में रहा।

हरियाणा में इससे पहले 26 नवंबर को भी भूकंप आया था। उसका केंद्र पानीपत से सटे सोनीपत में था और उसकी तीव्रता भी 3.0 ही थी। तब सुबह 4 बजे के आसपास झटके महसूस किए गए थे. यह भी 5 किलोमीटर की गहराई में था। पृथ्‍वी टैक्टोनिक प्लेटों पर स्थित है, इसके नीचे तरल पदार्थ लावा है। इस पर टैक्टोनिक प्लेट्स तैरती रहती हैं। कई बार ये प्लेट्स आपस में टकरा जाती हैं। तब ऐसे में नीचे से निकली ऊर्जा बाहर की ओर निकलने का रास्‍ता खोजती है, जब इससे डिस्‍टर्बेंस बनता है तो इसके बाद भूकंप आता है।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिककरे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal