हरियाणा में Family ID से जोड़ा जाएगा बिजली मीटर, उपभाेक्ताओं को होगा यह फायदा

36
SHARE

जींद।

हरियाणा में विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए परिवार पहचान पत्र की अनिवार्यता को जरूरी किया गया है। अब बिजली निगम ने भी परिवार पहचान पत्र को बिजली मीटर से जोड़ने का कार्य शुरू किया है। इसके लिए निगम के उन कर्मियों की डयूटी लगाई गई है जो घर-घर जाकर मीटिर रीडिंग लेने का कार्य करते हैं। ये कर्मचारी बिल के लिए बिजली मीटर रीडिंग के साथ ही परिवार पहचान पत्र को बिजली मीटर से जोड़ने का कार्य कर रहे हैं। इस कार्य के लिए मीटर रीडिंग मशीन में ऑप्शन दिया गया है। मशीन में परिवार पहचान पत्र की आईडी डालते ही परिवार का ब्यौरा आ जाता है और इसे तुरंत मीटर से जोड़ दिया जाता है। इसके बाद बिजली कनेक्शन को पोर्टल से जोड़ा जाएगा। इसी के आधार पर बिजली निगम के उपभोक्ताओं को बिजली बिल में छूट व अन्य सुविधाएं दी जाएंगी।

बिजली कनेक्शन संबंधी जानकारी भी जोड़ी जाएगी पोर्टल पर परिवार पहचान पत्र को मीटर से जोड़ने के बाद बिजली कनेक्शन संबंधी जानकारी भी इसी पोर्टल से जोड़ी जाएगी। बिजली निगम परिवार पहचान पत्र से कनेक्शन जोड़ने के लिए डाटा अपडेट करने में जुट गया है। इसके लिए बिजली निगम की गठित टीमें घर-घर दस्तक दे रही हैं। बिजली निगम परिवार पहचान पत्र से कनेक्शन जोड़ने के लिए डाटा अपडेट करने में जुटा हुआ है। निगम के कर्मचारी प्रत्येक कनेक्शन को आधार कार्ड व पीपीपी नंबर के सहारे बिजली निगम में डाटा अपडेट करने में लगे हैं जो सीधे फैमिली आईडी से जुड़ेगा। भविष्य में सरकार के पास इसी पोर्टल पर बिजली संबंधी डाटा भी उपलब्ध रहेगा।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal