सरकार किसान, व्यापारी व गरीबों के हितों के लिए वचनबद्ध है: कृषि मंत्री जेपी दलाल

80
SHARE

भिवानी।  

प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि सरकार व्यापारियों व आमजन के हितों के लिए प्रतिबद्ध है। किसी भी व्यापारी या आमजन को घबराने की जरूरत नहीं है। गुंडा तत्वों से सख्ती से निपटा जाएगा। किसी भी व्यक्ति को कानून हाथ में नहीं लेने दिया जाएगा।
कृषि मंत्री दलाल शुक्रवार को स्थानीय सेक्टर 13 स्थित अपने निवास स्थान पर लोगों की समस्याएं सुन रहे थे। उन्होंने लोहारू से पहुंचे व्यापारियों को आश्वासन देते हुए कहा कि रंगदारी मांगने वालों से सख्ती से निपटा जा रहा है। व्यापारियों को किसी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं है। यदि किसी व्यापारी के साथ कोई घटना होती है तो वे उसकी सूचना तुरंत उनके या पुलिस प्रशासन को दें, ताकि उसी समय कार्रवाई की जा सके।
उन्होंने कहा कि सरकार गरीबी लोगों की भलाई के लिए नई-नई योजनाएं लागू कर रही है। प्रदेश सरकार द्वारा दयालु योजना शुरु की है, जिसके तहत परिवार पहचान पत्र में डाटा के आधार पर एक लाख 80 हजार रुपए की सालाना आमदनी वाले परिवारों के सदस्य की मृत्यु होने या दिव्यांग होने की स्थिति में पांच लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जा जाती है। इसी प्रकार से मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हाल ही में 45 से 60 वर्ष के अविवाहित पुरुष के लिए 2750 रुपए मासिक पेंशन की घोषणा की है, जिसका लाभ एक लाख 80 हजार रुपए सालाना आमदनी वाले परिवार उठा सकेंगे। इसी प्रकार से 40 से 60 साल तक के तीन लाख रुपए वार्षिक आमदनी वाले विधुरों को भी पेंशन मिलेगी। उन्होंने कहा कि नागरिकों की सुविधा के लिए इंतकाल की प्रक्रिया को ऑनलाईन कर दिया गया है, रजिस्ट्री होने के बाद दस दिन तक पोर्टल पर आपत्ति दिखाई देगी और अगर कोई आपत्ति नहीं है तो इंतकाल अपने आप हो जाएगा।
सभी गांवों का बनाया जाए वाट्सएप ग्रुप
इस दौरान कृषि मंत्री दलाल ने उनके मिलने आए लोगों से कहा कि सभी गांवों का अलग अलग वाट्सग्रुप बनाया जाए और और उस ग्रुप में उन्हे भी शामिल किया जाए। उन्होंने कहा कि इस में गांव में रचनात्मक कार्यों के साथ-साथ किसी भी प्रकार की सार्वजनिक समस्या बताई जा सकती है। समस्या का तुरंत प्रभाव से समाधान करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि गांवों में विकास कार्यों के लिए ग्राम दर्शन पोर्टल पर अपलोड करें ताकि ग्रांट जारी की जा सके।
गिगनाऊ के बागवानी उत्कृष्टता केंद्र के माध्यम से अधिक से अधिक पौध देने के निर्देश
इस दौरान कृषि मंत्री ने मौके पर मौजूद उद्यान विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे गिगनाऊ के बागवानी उत्कृष्टïता केंद्र को जल्द से जल्द से पूर्ण रूप से विकसित करें और इसके माध्यम से किसानों को फल-फूल, सब्जी के अधिक से अधिक पौधे किसानों को दें। उन्होंने कहा कि किसानों को बागवानी के प्रति प्रोत्साहित करें और उनको नवीनत्तम जानकारी दें ताकि किसान अपनी आय बढ़ा सकें।
मच्छली पालन के प्रति लोगों को किया जागरूक
कृषि मंत्री दलाल ने मत्स्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे गांव गरवा में बनाए जाने वाले मच्छली पालन के अनुसंधान केंद्र के सभी औपाचारिकता पूरें करके निर्माण कार्य शुरु करवाया जाए ताकि लोग मच्छली पालन के प्रति लोग जागरूक हों। मच्छली पालन के लिए 60 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है।
इस दौरान पूर्व विधायक शशि रंजन परमार ने भी तोशाम विधानसभा क्षेत्र से संबंधित समस्याओं के बारे में कृषि मंत्री को अवगत करवाया। कृषि मंत्री ने कहा कि गिरदावरी में कोई अनियमितता है तो उसको दुरूस्त करवाया जाएगा, किसानों को मुआवजा राशि से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा। जिला भिवानी सहित प्रदेश के किसी भी प्रभावित किसान के साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि विपक्ष के पास कोई प्रभावशाली नेता नही है। केंद्र व प्रदेश में तीसरी बार पूर्र्ण बहुमत से भाजपा की सरकार बनेगी। सरकार से हर वर्ग खुश है। उन्होंने कहा कि वे किसी के बहकावे में न आएं।
इस दौरान  जिला बागवानी अधिकारी डॉ. देवीलाल, जिला मत्स्य अधिकारी सिकंदर सांगवान, कृषि उप निदेशक डॉ. आत्मा राम गोदारा और पशुपालन विभाग के उप निदेशक डॉ. रविंद्र सहरावत के अलावा विभिन्न गांवों से ग्रामीण व व्यापारीगण मौजूद रहे।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal