हरियाणा में हॉट एयर बैलून सफारी की शुरुआत:CM मनोहर ने भरी पहली उड़ान

248
SHARE

पंचकूला।

हरियाणा में अब हॉट एयर बैलून सफारी का भी लोग मजा ले सकेंगे। पंचकूला के पिंजौर में बुधवार से इस एडवेंचर की शुरुआत हो गई। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर ने इसका शुभारंभ किया है। सीएम मनोहर लाल ने इस स्पोर्ट्स की शुरुआत पहली उड़ान भरकर की। इस मौके पर विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, कैबिनेट मंत्री कंवरपाल गुर्जर मौजूद रहे।

मोरनी हिल्स के पास टिक्करताल में वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी, जेट स्कूटर, पैरा सेल्लिंग और ट्रैकिंग जैसे एडवेंचर खेलों की शुरुआत सरकार पहले ही कर चुकी है। पिंजौर के यादविंद्रा गार्डन, जिसे पिंजौर गार्डन भी कहा जाता है, जो बेहद प्रसिद्ध है। यह मुगल गार्डन शैली का एक उदाहरण है।

पिंजौर के साथ ही मुख्यमंत्री हथिनी कुंड बैराज में भी वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी का शुभारंभ करेंगे। साहसिक खेल गतिविधियों में रुचि रखने वाले पर्यटकों को अब टिक्करताल के बाद हथिनी कुंड बैराज के तौर पर वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी के लिए नया स्थान मिलेगा। यहां पर वाटर स्पोर्ट्स से जुड़ी सभी एक्टिविटी को संचालित किया जा सकेगा।

इको टूरिज्म का केंद्र है मोरनी हिल्स हरियाणा में पर्यटन को और अधिक बढ़ावा देने व पंचकूला के मोरनी हिल्स में इको-टूरिज्म को बढ़ाने के लिए वॉटर स्पोर्ट्स गतिविधियों के अलावा ट्रैक, माउंटेन बाइकिंग ट्रैक और कई अन्य गतिविधियों की भी पहचान की गई है। साथ ही मोरनी हिल्स में इको-टूरिज्म को बढ़ाने के लिए वन विभाग को भी जोड़ा गया है। विभाग की ओर से इको-टूरिज्म इवेंट कैंपिंग साइट, ऑफ-रोड ट्रैवलिंग, हर्बल वाटिका की यात्रा इत्यादि की शुरुआत की गई है।

राज्य सरकार द्वारा अरावली पर्वत श्रृंखला में पड़ने वाले गुरुग्राम व नूंह जिलों की 10 हजार एकड़ भूमि पर दुनिया का सबसे बड़ा जंगल सफारी पार्क विकसित किया जा रहा है। इसके बनने के बाद एक ओर जहां अरावली पर्वत श्रृंखला को संरक्षित करने में मदद मिलेगी वहीं दूसरी ओर गुरुग्राम व नूंह क्षेत्रों में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal