हरियाणा में नए साल पर आएगा पोर्टल गुरू:30 लाख बुजुर्गों को 3 हजार पेंशन

265
SHARE

चंडीगढ़

हरियाणा में नए साल में लोगों को कई तोहफे मिलने वाले हैं। बुजुर्गों की बुढ़ापा पेंशन 1 जनवरी 2024 से 3 हजार रुपए मिला करेगी। इससे पहले बुजुर्गों को 2750 रुपए वृद्धावस्था पेंशन मिलती थी। ट्रांसपोर्ट के क्षेत्र में भी सूबे के लोगों को 2 वंदे भारत ट्रेन मिलेंगी। हालांकि इन ट्रेनों का स्टॉपेज हरियाणा में अभी अंबाला में ही होगा। इनमें से पहली ट्रेन 4 जनवरी 2024 से और दूसरी 6 जनवरी से शुरू होगी।

हरियाणा में विपक्षी नेता सरकार पर पोर्टल को लेकर लगातार हमला कर रहे हैं। इन हमलों के बीच सूबा सरकार एक नया पोर्टल लेकर आ रही है। इस पोर्टल का नाम ‘पोर्टल गुरु’ रखा गया है। इस पोर्टल की सबसे बड़ी खूबी यह होगी कि इसमें सभी विभागों व बोर्ड-निगमों की विभिन्न नागरिक सेवाओं, योजनाओं व कार्यक्रमों से जुड़े सभी 246 पोर्टल इसमें शामिल होंगे। इसकी विधिवत शुरुआत जनवरी में ही सीएम के द्वारा की जाएगी।

गुरु पोर्टल’ को इसलिए भी ये नाम दिया गया है क्यों कि इसमें सभी विभागों के पोर्टल को शामिल किया गया है। गुरु पोर्टल पर क्लिक करते ही सभी पोर्टल डिस्पले पर आ जाएंगे। इसकी लोगों को यह आसानी होगी कि वे जिस भी विभाग से संबंधित सर्विस हासिल करना चाहेंगे, उसी विभाग के पोर्टल को यहां से खोल सकेंगे। इस तरह की शुरुआत करने वाला हरियाणा, देश का पहला राज्य बनने जा रहा है। हालांकि इसको लेकर भी विपक्षी नेता सरकार को घेरने की तैयारी कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा अयोध्या धाम से हरियाणा आने वाली दोनों वंदे भारत ट्रेनों का शुभारंभ कर चुके हैं। पहली वंदे भारत ट्रेन, संख्या 22488 सुबह साढ़े 8 बजे अमृतसर से चलकर दोपहर 1:50 बजे पुरानी दिल्ली स्टेशन पर पहुंचेगी। वापसी में यह गाड़ी दोपहर बाद 3:15 बजे पुरानी दिल्ली स्टेशन से चल कर अमृतसर के लिए चलेगी।

बीच में हरियाणा में अंबाला में स्टॉपेज होगा। इसी तरह नई दिल्ली से चलने वाली वंदे भारत ट्रेन ट्रेन संख्या 22478 सुबह 6 बजे कटड़ा रेलवे स्टेशन से चलेगी और सुबह 11:44 बजे अंबाला कैंट पहुंचेगी। दो मिनट के ठहराव के बाद यह ट्रेन दोपहर 2 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। अमृत भारत ट्रेन अयोध्या धाम से दरभंगा और मालदा टाउन से सर एम विश्वेश्वर टर्मिनस बेंगलुरु तक चलेगी।

तमाम सियासी उठा पटक के बाद माजरा एम्स का टेंडर फिलहाल फाइनल हो गया है। एम्स का निर्माण एलएनटी कंपनी करने जा रही है। एम्स निर्माण पर करीब 1,231 करोड़ रुपये की लागत आएगी। 22 महीने के अंदर निर्माण एजेंसी को काम पूरा करना होगा। जनवरी में इसकाकाम शुरू होने की संभावना है।15 दिसंबर को एम्स निर्माण का मामला हरियाणा विधानसभा में भी गूंजा था। इस पर सीएम मनोहर लाल ने कहा था कि जल्द ही टेंडर फाइनल कर दिया जाएगा। उसके बाद प्रधानमंत्री के आने की भी तिथि घोषित कर दी जाएगी।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करे Subscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal