स्वास्थ्य विभाग हर सप्ताह एक लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य निर्धारित कर काम करे: डीसी

97
SHARE
उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए निर्देश
भिवानी, 22 जून। उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे जिला में एक सप्ताह में कम से कम एक लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य निर्धारित करके काम करें ताकि जुलाई माह के अंत तक जिला में आठ लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का काम पूरा हो सके। उन्होंने बताया कि सरकार के पास जिला के लिए एक लाख वैक्सीन उपलब्ध करवाने के लिए पत्र भेजा गया है।
श्री आर्य कैंप कार्यालय में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जरूरी निर्देश दे रहे थे। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीनेशन कार्य में तेजी लाए, इसके लिए प्रति सप्ताह का कम से कम एक लाख लोगों का शैड्यूल तैयार किया जाए और स्टाफ की ड्यूटी लगाई जाए। उन्होंने कहा कि निर्देश दिए कि अस्पताल में लगाए जा रहे ऑक्सीजन प्लांट के कार्य में तेजी लाई जाए ताकि उसे शीघ्र शुरु किया जा सके। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग उनके द्वारा निर्धारित किए गए स्थानों पर नियमित रूप से वैक्सीनेशन कैंप लगाए। उपायुक्त ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए जा रहे वैक्सीनेशन कैंप के अलावा कोई भी संस्था कहीं पर वैक्सीनेशन के लिए शिविर लगाना चाहे तो वह जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग से संपर्क कर सकते हैं। उपायुक्त ने निर्देश दिए कि सभी एसडीएम, सैंपलिंग के नोडल अधिकारी, तहसीलदार, बीडीपीओ वैक्सीनेशन कैंप का निरीक्षण करेंगे। उपायुक्त ने सभी ग्राम सचिव, पटवारी, आशा वर्कर, आंगनवाड़ी वर्कर और पूर्व पंचायत प्रतिनिधियों को निर्देश दिए हैं कि वे अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीनेशन कंैप में लेकर जाएं। इसी प्रकार से उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए हैं कि प्रतिदिन कम से कम एक हजार लोगों के सेंपल लिए जाएं, जिससे कि संक्रमित लोगों का पता चल सके ताकि उनका समय रहते उपचार किया जा सके।
उन्होंने बताया कि प्रशासन सामान्य अस्पताल भिवानी के अलावा तोशाम, लोहारू, सिवानी, बवानीखेड़ा और लोहारू में भी ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना के लिए प्रयासरत है, जिसे सिरे चढाया जाएगा। उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ-साथ ऑक्सीजन कन्संटेटर भी पर्याप्त मात्रा में होना जरूरी है, इसके लिए सामाजिक संस्थाओं व साधन संपन्न लोगोंं का सहयोग लिया जाएगा। इसी प्रकार से उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि वे अधिक से अधिक लोगों को मास्क वितरित करवाएं, इसके लिए जिला रेडक्रास सोसायटी का सहयोग लिया जाए। उपायुक्त ने सामाजिक संस्थाओं से अपील की है कि वे जरूरतमंद लोगोंं के लिए रेडक्रास सोसायटी में मास्क दान करें, जिसे जरूरतमंद लोगों में वितरित किया जा सके ताकि लोग कोरोना संक्रमण से बच सकें। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने उपायुक्त श्री आर्य को बताया कि अब तक जिला में दो लाख 75 हजार 844 लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव की वैक्सीन लगाई जा चुकी है। विभाग द्वारा निर्धारित 33 स्थानों व उनके अधीन भी चार-चार-पांच-पांच अन्य स्थानों यानि जिला में 160 से अधिक स्थानों पर वैक्सीन लगाने का कार्य किया जा रहा है। विभाग द्वारा कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जा चुकी है।
बैठक में एसडीएम संदीप अग्र्रवाल, नगराधीश हरबीर सिंह, सिविल सर्जन डॉ. सपना गहलावत व डॉ. आशीष कुमार भी मौजूद रहे।