मेडिकल कॉलेज संत रविदास के नाम पर ,3 महीने में होगा SC का कोटा तय-सीएम

201
SHARE

जींद ।

नरवाना की मेला मंडी में राज्यस्तरीय संत रविदास जयंती समारोह में मंच से सीएम मनोहर लाल ने जिले और प्रदेश के लिए कई घोषणाएं की। सीएम ने कहा कि फतेहाबाद में मेडिकल कॉलेज का नाम संत रविदास के नाम से होगा तो वहीं पीपली में संत रविदास का विशाल स्मारक बनाया जाएगा, इसे लेकर जमीन की पहचान की जा रही है। यहां स्कूल, कॉलेज, छात्रावास की सुविधा होगी।

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि लघु उद्योगों पर जमीन खरीदने पर 20 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। अगर कोई व्यापार का काम करना चाहते हैं, उस पर लोन लेने पर 20 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। तीन महीने के अंदर-अंदर अनुसूचित जाति का कोटा तय कर दिया जाएगा। इसके तहत पदोन्नति दी जाएगी। नरवाना में गुरु रविदास धर्मशाला के विस्तार के लिए 21 लाख रुपए देने की घोषणा सीएम ने की।

समारोह में सीएम मनोहर लाल ने कहा कि वह संत रविदास से प्रेरणा लेकर प्रदेश भर में समान रूप से विकास कार्य कर रहे हैं। जब से भाजपा सत्ता में आई है, तब से सभी संत महापुरुषों की जयंतियां मनाई जा रही हैं। संतों ने ही समाज को दिशा दी है। संतों के अनुसरण से ही बुराइयों से बचा जा सकता है। समाज की सभी कुरीतियों को खत्म करना जरूरी है। प्रदेश में जाति के आधार पर भेदभाव नहीं होने दिया जाएगा।

सीएम ने केंद्र सरकार द्वारा जारी बजट की भी सराहना की। मनोहर लाल ने कहा कि परिवार पहचान पत्र से गरीबों को लाभ मिल रहा है। बिना राशन कार्ड वालों के राशन कार्ड बनाए जा रहे हैं। केंद्र सरकार ने मुफ्त अनाज योजना को एक साल के लिए और बढ़ा दिया है। उन्होंने कहा कि सरपंचों द्वारा ई-टेंडरिंग का विरोध करना गलत है। ई-टेंडरिंग से भ्रष्टाचार खत्म होगा।

मनोहर लाल ने मंच से घोषणा करते हुए कहा कि फतेहाबाद के रसूलपुर के अंदर मेडिकल कॉलेज बनाने की घोषणा हुई है, इस मेडिकल कॉलेज का नाम गुरु रविदास मेडिकल कॉलेज रखा जाएगा। पीपली के अंदर गुरु रविदास का विशाल स्मारक बनेगा। उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश भर में धर्मशालाओं जीर्णोद्धार के लिए एक करोड़ रुपए सुरक्षित रखा जाएगा, ताकि जरूरत पड़ते ही धर्मशालाओं की रिपेअर आदि पर खर्च किया जा सके।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal