मंत्री अनूप धानक ने काम में लापरवाही बरतने पर पटवारी छबीलदास को सस्पेंड करने के दिए आदेश

202
SHARE
जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक में श्रम एवं रोजगार मंत्री अनूप धानक ने दिए आदेश
श्रम एवं रोजगार मंत्री अनूप धानक ने बैठक में रखे कुल 20 में से आठ परिवादों का मौके पर किया निपटारा
भिवानी हलचल 09 जुलाई।
पुरातत्व एवं संग्रहालय तथा श्रम एवं रोजगार मंत्री अनूप धानक की अध्यक्षता में शुक्रवार को स्थानीय स्थानीय पंचायत भवन में जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक में कुल 20 परिवाद रखे गए, जिनमें छह परिवाद सीएम विंडो पर लंबित मामलों से संबंधित थे। श्रम एवं रोजगार मंत्री ने परिवादों की सुनवाई करते हुए आठ परिवादों का मौके पर ही निपटारा किया। श्री धानक ने काम में लापरवाही बरतने पर पटवारी छबीलदास को सस्पेंड करने के आदेश दिए। फसल बीमा योजना के एक केस की सुनवाई करते हुए निर्देश दिए कि यदि बैंक द्वारा किसान का नाम या उसके गांव का नाम गलत फीड किया जाता है तो उसकी भरपाई संबंधित बैंक अधिकारी करेगा।
श्रम एवं रोजगार मंत्री ने श्री धानक ने बैठक में रखे गए परिवादों के अलावा भी लोगों की बिजली, पानी, बैंकों से संबंधित समस्याएं सुनी और उनके समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिक और नगर परिषद अधिकारियों को मानसून के मौसम के चलते शहर में सीवर व्यवस्था, बरसाती पानी की निकासी, पेयजल समस्या व सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर परिषद अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर में कहीं भी अतिक्रमण की समस्या नही रहनी चाहिए। उन्होंने बिजली निगम अधिकारियों से कहा कि बिजली चोरी के मामले मेें पर्याप्त सबूत भी होने चाहिए।
बैठक में रखे गए परिवादों की सुनवाई के दौरान संजय कुमार पुत्र नत्थू राम गांव ढाणा लाडनपुर, के मामले में पुलिस अधिकारियों ने बताया कि इस मामले की जांच सीआईए द्वारा की जा रही है तथा पीडि़त पक्ष को मुआवजे के तौर पर मिलने वाली चार लाख रुपए की आर्थिक मदद के लिए उच्चाधिकारियों के पास लिखा जा चुका है। यह राशि एक महीने के अंदर आ जाएगी। नरेन्द्र पुत्र महेन्द्र आर्य गांव खरकड़ी के मामले में पुलिस ने श्री धानक को बताया कि इस मामले में पुलिस द्वारा चालान पेश किया जा चुका है। इसी प्रकार से मनीषा पुत्री बनारसी दास यादव दादरी गेट ढ़ाणा रोड़ भिवानी के परिवाद के मामले में पुलिस अधिकारियों ने बताया कि संदिग्ध व्यक्तियों का अभी नार्को टेस्ट करवाया गया है, जिसकी रिपोर्ट अगले सप्ताह तक आने की संभावना है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि इस मामले को गंभीरता से लिया जा रहा है।
ग्रामवासी हालुवास माजरा देवसर का परिवाद अधीक्षक अभियंता, यमुना जल सेवायें भिवानी व अधीक्षक अभियंता, जन स्वास्थ्य विभाग भिवानी से संबंधित मामले में संबंधित अधिकारियों ने बताया कि इस परिवाद का निपटारा कर दिया गया है। सुमेर सिंह पुत्र भीम सिंह निवासी गांव गोपालवास का परिवाद अधीक्षक अभियंता बिजली निगम भिवानी से संबंधित मामले में परिवादी मौजूद नहीं था। योगेंद्र पुत्र श्यामलाल गांव कुंगड़ के मामले में संबंधित अधिकारी ने बताया कि इस शिकायत की जांच में कोई सच्चाई सामने नहीं आई है। औमप्रकाश पुत्र जयदयाल, राजेन्द्र पुत्र ज्यारोम आदि समस्त धानक समाज निवासी गांव कुड़ल के मामले में श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री धानक ने कहा कि इस मामले की जांच उपायुक्त द्वारा की जाएगी तथा अगली बैठक में इसकी रिपोर्ट पर कार्रवाई की जाएगी।
सेक्टरों की समस्याओं पर उपायुक्त करेंगे कार्रवाई
रामकिशन शर्मा, प्रेजीडेंट रेजीडेंट वैलफेयर एसोसिएशन, सेक्टर 13 भिवानी द्वारा रखे गए सीवरेज जाम, बरसाती पानी की निकासी व शहीद भगत सिंह चौक से सिटी स्टेशन को जाने वाली सडक़ के परिवाद पर श्री धानक ने उपायुक्त को संंबंधित विभागों की बैठक बुलाने व समस्याओं का हल निकलवाने को कहा। इन्हांसमेंट पर हुडा अधिकारियों ने श्रम एवं रोजगार मंत्री को बताया कि संबंधित व्यक्तियों की सूची बनाकर राशि ब्याज सहित देने की प्रक्रिया शुरु कर दी गई है,जिसे दो महीने के अंदर वितरित कर दिया जाएगा। राजबीर कौशिक पुत्र शिवलाल कौशिक निवासी सैय के परिवाद बिजली निगम से संबंधित परिवाद पर उपायुक्त डीए की राय लेकर रिपोर्ट तैयार करेंगे। श्रम मंत्री ने बिजली निगम को कहा कि बिजली चोरी के केस में निगम के पास पर्याप्त सबूत भी होने जरूरी हैं।
पुलिस की सहायता से नियमित रूप से अतिक्रमण हटाने के निर्देश
रामकिशन पुत्र हरद्वारी व अजय पुत्र हरिकिशन और रणजीत पुत्र बग्घा सिंह आदि गांव केलंगा पाना राजू के परिवाद में डीआरओ द्वारा एक सप्ताह में जांच करने के निर्देश दिए। समस्त डीसी कॉलोनी तथा सुनील वर्मा नंबरदार पुराना बस स्टेंड के पास भिवानी के परिवाद पर श्रम एवं रोजगार मंत्री ने नगर परिषद अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पुलिस व अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों को साथ लेकर सरकुलर रोड़ व शहर में अन्य जगहों से अतिक्रमण हटवाएं। समस्त ग्रामवासी खेड़ी दौलतपुर के बिजली निगम से संबंधित परिवाद में श्री धानक ने डीआरओ को जांच करने व अगली बैठक में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। ललित कुमार पुत्र राजमल, यदुवंशी ट्रेडिंग कंपनी अनाज मंडी बवानीखेड़ा के परिवाद पर संबंधित अधिकारियों ने बताया कि इस मामले का निपटारा किया जा चुका है।
इसी प्रकार से सीएम विंडो से संबंधित लंबित शिकायतों में कर्मवीर पुत्र रण सिंह गांव नलोई के परिवाद में पुलिस अधिकारियों ने बताया कि इस मामले की गहनता से जांच की गई है, जिसमें शिकायत में कोई सच्चाई निकलकर सामने नहीं आई है।
नाम गलत फीड करने पर संबंधित बैंक अधिकारी पर होगी कार्रवाई
भंवरलाल पुत्र बनारसी दास निवासी गांव तिगड़ाना के परिवाद की सुनवाई करते हुए श्रम एवं रोजगार मंत्री ने निर्देश दिए कि यदि फसल बीमा योजना में कोई बैंक किसान का नाम या गांव का नाम गलत फीड करता है, जिसकी वजह से किसान को बीमा राशि नहीं मिल पाती है, इसका हर्जाना संबंधित बैंक अधिकारी भरेगा। उन्होंने बैठक में रखी गए परिवाद से संबंधित बैंक अधिकारी को निर्देश दिए कि आगामी बैठक तक पीडि़त व्यक्ति के रुपए का भुगतान करें वरना उनके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। विरेन्द्र सिंह पुत्र अमर सिंह निवासी ओबरा के परिवाद पर संबंधित अधिकारियों ने बताया कि इस मामले निपटान किया जा रहा है।
पटवारी छबीलदास को सस्पेंड करने के आदेश
मंदरूप सिंह पुत्र महाबीर सिंह निवासी दरियापुर के बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी भिवानी से संबंधित परिवाद पर सुनवाई करते हुए श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री धानक ने मामले में तहसीलदार की जांच की रिपोर्ट व ग्रामीणों की शिकायत के आधार पर काम में लापरवाही बरतने के चलते पटवारी छबीलदास को सस्पेंड करने के निर्देश दिए। इस दौरान शिकायतकत्र्ता ने मंत्री को बताया कि संबंधित पटवारी की कार्यप्रणाली से ग्रामवासी परेशान हैं। प्रदीप कुमार पुत्र हनुमान प्रसाद नई अनाज मंडी भिवानी और दीन दयाल सोनी हालुवास गेट सरकुलर रोड़ भिवानी के परिवाद की सुनवाई पर परिषद अधिकारियों ने बताया कि प्रदीप के मामले का निपटारा का दिया गया है तथा सोनी का मामला मुख्यालय से संबंधित है।
इस दौरान विधायक घनश्याम सरार्फ, उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य, पुलिस अधीक्षक अजीत सिंह शेखावत, अतिरिक्त उपायुक्त राहुल नरवाल, डीएफओ विपिन, एसडीएम भिवानी संदीप अग्रवाल, नगराधीश हरबीर सिंह, एसडीएम लोहारू जगदीश चंद्र, एसडीएम तोशाम मनीष फौगाट, एसडीएम सिवानी ब्रह्म प्रकाश, उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय विरेन्द्र सिंह, उप पुलिस अधीक्षक सदर विरेन्द्र सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष शंकर धूपड़, जेजेपी जिलाध्यक्ष विजय गोठड़ा, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष नंदराम धानिया सहित सभी विभागों के अधिकारी व कष्ट निवारण समिति के गैर सरकारी सदस्य मौजूद रहे।