अब प्राइवेट नौकरियों के लिए युवा ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे-मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर

417
SHARE

चंडीगढ़।

हरियाणा में अब प्राइवेट नौकरियों के लिए युवा ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा कौशल रोजगार निगम (HKRNL) एंटरप्राइजेज पोर्टल लॉन्च किया कर दिया है। अभी तक राज्य की बड़ी प्राइवेट कंपनियों से आई लगभग 6000 मैनपावर की डिमांड के अनुरूप 12 हजार से अधिक युवाओं को कंपनियों में इंटरव्यू के लिए ऑफर भी भेज दिया है।

राज्य के उद्योगपतियों, विभिन्न औद्योगिक संगठनों ने इसके लिए CM का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि उद्योग काफी समय से इस प्रकार की योजना चाहते थे। इस पोर्टल की शुरुआत से उद्योगों को बड़ी राहत मिलेगी।

CM मनोहर ने कहा कि मैनपावर के लिए उद्योगपतियों को इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद ही वह मैनपावर की डिमांड हरियाणा कौशल रोजगार निगम को भेज सकेंगे। रोजगार योग्य उम्मीदवार भी स्वयं को इस पोर्टल पर पंजीकृत कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि एचकेआरएनएल शॉर्ट लिस्ट किए गए उम्मीदवारों को संबंधित उद्योगों द्वारा मांग की गई मैनपावर के अनुपात के अनुसार उपलब्ध कराएगा।

मनोहर लाल ने कहा कि आउटसोर्सिंग पॉलिसी-1 के तहत सेवा प्रदाताओं द्वारा कर्मचारियों के शोषण की शिकायतें प्राप्त हो रही थी और इसलिए सरकार ने कौशल रोजगार निगम का गठन किया है। अब आउटर्सोसिंग पॉलिसी-1 के तहत सभी अनुबंध कर्मचारियों की नियुक्ति इस निगम के माध्यम से हो रही है। निगम के पास बड़ी संख्या में स्किल्ड, सेमी स्किल्ड और अनस्किल्ड युवाओं का डाटा उपलब्ध है। इसी कड़ी में युवाओं को निजी क्षेत्र में उसकी रुचि और उद्योगों की जरूरत के अनुरूप मैनपावर उपलब्ध करवाने का फैसला लिया है।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal