हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड नकल व पेपर लीक के विरोध में उतरी एनएसयूआई

43
SHARE

भिवानी :

एक तरफ हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा नकल रहित परीक्षा संचालन के लाख दावे किए जाते है तथा लाखों रूपये खर्च कर रोजाना नए एक्सपेरीमेंट कर नकल रहित परीक्षा संचालन की बात कही जाती है। लेकिन दूसरी तरफ इन दिनों प्रदेश भर में जारी हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की वार्षिक परीक्षाओं में रोजाना सैंकड़ों नकल के मामले सामने आ रहे है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की वार्षिक परीक्षा में बढ़ती नकल व पेपर लीक के विरोध तथा हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा-2023 के अंतिम परिणाम के फॉर्मूले के विरोध में एक सप्ताह से धरनारत्त एचटेट परीक्षार्थियों के समर्थन में सोमवार को एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष अविनाश यादव के नेतृत्व में अन्य पदाधिकारी सडक़ों पर उतरे तथा प्रदेश सरकार तथा हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड प्रशासन का पुतला फूंककर विरोध जताया। प्रदर्शन की अध्यक्षता एनएसयूआई के जिला अध्यक्ष मनजीत लांग्यान ने की।
इस मौके पर एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष अविनाश यादव ने कहा कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा नकल रोकने में पूरी तरह से नाकाल है। उन्होंने कहा कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड जो भी कार्य कर रहा है, उसमें गलततियों पर गलतियां की जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जगह-जगह नकल व पेपर लीक के मामले रोजाना आते है। यह नहीं हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा जो भी पेपर लिए जाते है, वह या लीक हो रहे है या फिर सिलेबस के बाहर के आते है या फिर पुराने पेपर रिपीट होते है। जिसके बाद अब शिक्षा बोर्ड द्वारा एचटेट परीक्षार्थियों के भविष्य को भी दांव पर लगा दिया गया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की इन गलतियों की तरफ मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री कोई ध्यान नहीं दे रहे है। एनएसयूआई प्रदेश अध्यक्ष ने चेतावनी दी कि यदि सरकार जल्द इस ओर कोई ध्यान नहीं देती तो वे मुख्यमंत्री आवास व विधानसभा का घेराव करने पर मजबूर होंगे।
इस मौके पर एनएसयूआई के जिला अध्यक्ष मनजीत लांग्यान ने कहा कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा अपनाए गए ग्रेस माक्र्स फॉर्मूले के कारण कम अंक वालों को पास तथा अधिक अंक लेने वाले एचटेट अभ्यार्थियों को फेल कर दिया गया। जो कि सरासर एचटेट परीक्षार्थियों के भविष्य से खिलवाड़ है। उन्होंने कहा कि एचटेट के हर वर्ष करीबन 6 लाख फॉर्म भरे जाते है, जिसमें से करीबन साढ़े 4 लाख परीक्षार्थी हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की कार्यप्रणाली से परेशान है।
इस मौके पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता अभिजीत लाल सिंह ने कहा कि जिन युवाओं को रोजगार की राह पर चलकर देश की तरक्की में योगदान देना चाहिए, वो धरने पर बैठने को मजबूर हो रहे है तथा यह सब प्रदेश सरकार व शिक्षा बोर्ड की गलत फैसलों के कारण हो रहा है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के मंदिर के बाहर देश का भविष्य धरने पर बैठने को मजबूर हो रहा है, जो कि सरकार व शिक्षा बोर्ड की विफलता है। उन्होंने कहा कि एचटेट परीक्षार्थियों की 30 नंबर की ग्रेस मार्क की मांग जायत है।
इस अवसर पर लक्ष्यजीत पननू छात्र नेता, देव भिवानी, लक्की प्रेमनगर, सागर प्रेमनगर, विकास परमार, अंकित राज, मनदीप, रिंकू जांगड़ा, आशीष पहलवान, सन्ी बलियाली, सुरेश, संजय, अमित लंगायान, लोकेश, विजय, रवि, जतिन खरक, देव, आयुष, संजना, कविता, ममता, प्रीति सहित अन्य छात्र नेता भी मौजूद रहे।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करे ubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal