हमें देश पर कुर्बान होने वाले अमर शहीदों को कभी नहीं भूलना चाहिए:कृषि मंत्री जेपी दलाल

78
SHARE

भिवानी।

प्रदेश के कृषि एवं पशु पालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि हमें देश पर कुर्बान होने वाले अमर शहीदों को कभी नहीं भूलना चाहिए। अमर शहीदों व महान स्वतंत्रता सेनानियों की बदौलत ही आज हम आजादी की खुली हवा में सांस ले रहें हैं।
कृषि मंत्री दलाल शुक्रवार को गांव प्रहलादगढ़ में आजादी के अमृत महोत्स की श्रृंखला में शहीद रघुनाथ सिंह यादव राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय परिसर में आयोजित समारोह का संबोधित कर रहे थे। इस दौरान कृषि मंत्री  दलाल ने स्कूल परिसर में शहीद रघुनाथ सिंह यादव की प्रतिमा का अनावरण किया। रघुनाथ सिंह वर्ष 1962 में भारत-चीन की लड़ाई में शहीद हुए थे। शहीद रघुनाथ सिंह की प्रतिमा अनावरण समारोह को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री दलाल ने कहा कि हमारे देश ने वर्षों तक गुलामी को झेला है और विदेशी हकुमत की यातनाएं झेली हैं। गुलामी की जंजीरों को तोडऩे में बहुत लंबा संघर्ष करना पड़ा। लाखों शूरवीरों ने अपनी जान की कुर्बानी दी।
उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा राजकीय स्कूलों का नामकरण अमर शहीदों के नाम से इसलिए किया जा रहा है कि युवा पीढ़ी शहीदों के जीवन से प्ररेणा लें और देश व समाज के निर्माण में अपना योगदान दें। कृषि मंत्री ने कहा कि देश की सेना में हर दसवां जवान हरियाणा से है। इतना ही नहीं जब-जब देश को बलिदान की जरूरत हुई है, तो हमारे जिला भिवानी का जवान देश की रक्षा व शहादत के लिए हमेशा आगे रहा है।
समारोह को विधायक घनश्याम सर्राफ और विधायक राव दान सिंह ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि देश की सेना में सबसे अधिक जवान हमारे प्रदेश से दक्षिण हरियाणा क्षेत्र से शामिल हैं। सेना के सर्वोच्च पद को हमने सुशोभित किया है जो कि हमारे लिए बड़े ही गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि युवाओं को स्वतंत्रता सेनानियों व शहीदों के जीवन से प्ररेणा लेनी चाहिए। अमर शहीदों की याद में जितने भी आयोजन किए जाएं, उतने ही कम है। हम शहीदों के बलिदान का कर्ज कभी नहीं चुका सकते।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal