हमें पानी की बर्बादी को हर हाल में रोकना होगा: जनरल डीपी वत्स

46
SHARE
भिवानी।   
राज्य सभा सांसद डीपी वत्स ने कहा कि पानी अनमोल है। हमें पानी की कीमत को समझना होगा तथा पानी की बर्बादी को हर हाल में रोकना होगा।
जनरल वत्स रविवार को स्थानीय पंचायत भवन में टैंकर वितरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। वत्स से अपने कोष से आठ ग्राम पंचायतों को तथा चार टैंकर शहरी क्षेत्र के लिए भेंट किए। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार आमजन के साथ विशेषकर गरीबों के कल्याण के लिए विशेष योजनाएं लागू कर रही है। सरकार ग्रामीण विकास पर पूरा जोर है। सरकार का प्रयास है कि लोगों को घर बैठे योजनाओं का लाभ मिले, इसी के चलते ऑन लाईन सिस्टम लागू किया है, जिसमें पोर्टल की व्यवस्था है। इससे योजनाओं के क्रियान्वयन में पारदर्शिता आई है। उन्होंने कहा कि अन्य योजनाओं की तरह ही सरकार की योजना है कि हर घर नल और नल से जल प्रत्येक घर तक स्वच्छ व पर्याप्त पहुंचाया जाए। उन्होंने कहा कि पानी को बनाया नहीं जा सकता, यह कुदरत की देन है, लेकिन पर्यावरण का संतुलन बिगडऩे से बारिश भी कम हो रही है। इसी प्रकार से पानी के प्राकृतिक स्रोत भी समाप्त हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने एक बार फिर से पानी के प्राकृतिक संसाधनों के जीर्णाेद्घार की योजना बनाकर काम करना शुरु किया है, जिसमें अमृत योजना के तहत तालाबों का जीर्णोद्घार किया जा रहा है।
उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों से आह्वïान करते हुए कहा कि वे तालाबों में गंदा पानी न जाने दें। साफ पानी के तालाब में केवल साफ पानी ही जाए। इसके लिए जरूरी है कि गलियों में गंदगी ना फैलाएं, क्योंकि यही गंदगी नालियों से होकर तालाबोंं तक पहुंचती है। तालाबों में पॉलीथीन इतनी अधिक संख्या में पहुंच जाते हैं कि तालाब बारिश के दिनों में ओवरफ्लो हो जाते हैं, क्योंकि तालाब की तलहटी में पॉलीथीन जमा होने से तालाब पानी नहीं सोख पाते, उसमें पॉलीथीन की परत बन जाती है। उन्होंने कहा कि गांवों को स्वच्छ एवं निर्मल रखें।
 उन्होंने कहा कि गांवों में साधनों का अभाव नहीं रहने दिया जाएगा। वे पूरी कौशिश करेंगे कि जरूरत के अनुरूप गांवों में टैंकर उपलब्ध करवाए जाएं।
कार्यक्रम में वत्स से चार शहरी क्षेत्र में टैंकरों के अलावा गांव मुंढाल कला, पाजू, लोहानी, गुजरानी, सैय, थिलौड़, सुखपुरा और खरक खुर्द ग्राम पंचायतों का एक-एक टैंकर भेंट किया। इस दौरान वत्स का फूलमालाओं से स्वागत किया। कार्यक्रम में पंचायती राज एसडीओ प्रवीण बजाज, जिला पार्षद राहुल मुंढाल व भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ के प्रदेश सह संयोजक हर्षदीप डुडेजा सहित अनेक गणमान्य नागरिक व संबंधित पंचायत प्रतिनिधि मौजूद रहे।
अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal