खेलों में भी युवा बना सकते है अपना कैरियर:कृषि मंत्री जेपी दलाल

31
SHARE
सिवानी मंडी/भिवानी ।
प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा है कि शिक्षा ही प्रगति का आधार है। इसलिए युवाओं को बड़ा टारगेट लेकर मेहनत करनी चाहिए ताकि वे अपने लक्ष्य की प्राप्ति के साथ न केवल स्वयं बल्कि अपने क्षेत्र और देश का भी नाम रोशन कर सकें। उन्होंने कहा कि जिस देश की बेटियां शिक्षित होंगी उस देश की तरक्की को कोई नहीं रोक सकता। इसलिए सरकार बेटियों की शिक्षा पर विशेष ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि आज समय बदल गया है और अब युवा न केवल पढाई करके अपना कैरियर बना सकते हैं बल्कि खेलों में अपनी प्रतिभा का के बल पर भी अपना कैरियर बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार की बेहतर खेल नीति के परिणाम स्वरुप ही सैंकड़ों खिलाडिय़ों को सरकार के बड़े पदों पर नियुक्ति दी गई हैं और ओलम्पिक स्वर्ण पदक विजेता को 6 करोड़ रुपए तक का नकद पुरस्कार दिया जा रहा है।
कृषि मंत्री जेपी दलाल गुरूवार को सिवानी के सेठ मेघराज जिंदल स्नातकोत्तर राजकीय महाविद्यालय की रजत जयंती वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता एवं पुरस्कार वितरण समारोह को बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने महाविद्यालय पहुंच पांच लाख की लागत से निर्मित पार्किंग स्थल का उदघाटन किया। उन्होंने दूर दराज से आने वाली बेटियों को अपने निजी कोष से 10 इलैक्ट्रिक स्कूटी जबकि शहर के उद्योगपति बाबूलाल जिंदल व उद्योगपति राजेश केडिया की ओर से 5-5 इलैक्ट्रिक स्कूटी देने की घोषणां की ताकि बेटियों को महाविद्यालय पहुंचने में दिक्कतों का सामना न करना पड़े। उन्होंने प्राचार्य की मांग पर नियमों को पूरा करने पर महाविद्यालय में भवन का विस्तार करवाने, ऑडिटोरियम बनवाने की घोषणां की।
उन्होंने कहा कि आज विश्व की अधिकांश आबादी बूढ़ी हो गई है, जबकि भारत एक युवा देश है। विश्व की निगाहें भारत के युवाओं पर टिकी हुई हैं। भारत के युवाओं के लिए विश्व में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। कृषि मंत्री ने कहा कि हमारे युवाओं में भी प्रतिभा की कमीं नहीं है। विश्व मे बड़ी से बड़ी कंपनी के सीईओ से लेकर इंजीनियर, डॉक्टर, उद्यमी आदि पदों पर भारत के युवाओं का कब्जा है। व्यक्ति बुद्धि के बल पर ऊंचे से ऊंचा पद ग्रहण कर सकता है। आज बुद्धि की पूजा होती है। इसलिए युवाओं को बुद्धि से काम लेना चाहिए।
कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि आज भारत की विकसित राष्ट्रों से तुलना की जाती है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में भारत के महाशक्ति के रूप में उभर रहा है। आने वाले 3-4 वर्षों में भारत विश्व की तीसरी महाशक्ति के रूप में सामने आएगा। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार गरीब एवं जरूरतमंद व्यक्ति को घर बैठे पारदर्शिता के साथ सरकार की योजनाओं का फायदा दे रही है और आज बिन खर्ची और बिना पर्ची के सरकार योगयता के आधार पर युवाओं को सरकारी नौकरी दी जा रही है। कृषि मंत्री ने कहा कि सिवानी के कॉलेज में सुविधा की कोई कमीं नहीं रहने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि यह कॉलेज ग्रामीण क्षेत्र का तो नम्बर वन कॉलेज पूरे प्रदेश में बन चुका है और इस कॉलेज को शहरी क्षेत्र में भी नम्बर वन बनाना उनका लक्ष्य है। इस दौरान महाविद्यालय के संरक्षक बाबूलाल जिंदल ने कहा कि पिछले 5 वर्षों में महाविद्यालय ने लगातार तरक्की के नए आयामों को छुआ है। जिसका पूरा श्रेय कृषि मंत्री को जाता है। कृषि मंत्री ने महाविद्यालय में अनेक शैक्षणिक सुविधा देकर महाविद्यालय को प्रदेश में नंबर वन बनाया है। इस दौरान महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.सतपाल सिंह ने कृषि मंत्री एवं अतिथियों का स्वागत किया और महाविद्यालय की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की। कार्यक्रम के अंत में मुख्यातिथि कृषि मंत्री ने प्रतियोगिता में अव्वल रहे विद्यार्थियों को पुरस्कार प्रदान किए।
सिवानी के लोक निर्माण विश्राम गृह में प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल का उनकी उपस्थिति में जन्मदिन मनाया गया। कृषि मंत्री ने क्षेत्र के सभी कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे केंद्र और राज्य सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों को जन-जन तक पहुंचाएं ताकि जरूरतमंद व्यक्ति उनका फायदा उठा सके और कोई भी पात्र एवं जरूरतमंद व्यक्ति  जानकारी के अभाव में योजनाओं से वंचित नहीं रहना चाहिए। इस मौके पर कृषि मंत्री ने जन समस्याएं भी सुनी और संबंधित अधिकारियों को समाधान के निर्देश दिए।
  इस अवसर पर उद्योगपति बाबूलाल जिदल, डीएसपी जयभगवान, प्राचार्य डॉ सतपाल सिंह, डीडीए डॉ विनोद फोगाट, प्रो सुनील विश्नोई,प्रो रणजीत सिंह,महिपाल सिंह , प्रो मनीष, प्रो सुनीता जनावा, प्रो मीनाक्षी,प्रो रणधीर सिंह,पूर्व चैयरमेन अनिल झाझडिया, मंडल प्रधान लाल सिंह बड़वा, रमेश पोपली,रमेश बड़वा,पवन टिकुराम,अमित लोहिया, मुकेश डालमिया,बाबूलाल जिंदल,बलदेव मास्टर, नवीन सुरतपुरिया, गोविंद राम बंसल,रोहतास श्योराण,चैयरमेन उग्रसेन, संदीप गढवा,सुनील थेपड, संजय राहड़,संदीप बड़वा, भागीरथ जांगडा, ज्ञानी राम शर्मा,प्रविंदर मास्टर सहित अनेक कार्यकर्ता, एसएमआरजे महाविद्यालय का समस्त स्टाफ, विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी,विद्यार्थी व गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।
अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करे Subscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal