प्रदेश की 1-1 इंच जमीन का रखा जाएगा हिसाब- मुख्यमंत्री मनोहर लाल

123
SHARE
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश की 1-1 इंच जमीन का हिसाब रखा जाएगा, जमीन के किस हिस्से पर तालाब है, किस हिस्से पर रास्ता या ढ़ांचागत निर्माण है यह महज एक क्लिक से डिजिटली पता लगाया जा सकेगा। उन्होंने इस कार्य के लिए जारी लॉर्ज स्केल मैपिंग प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए सर्वे ऑफ इंडिया व राजस्व विभाग को निर्देश दिए। इस दौरान उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला भी मौजूद रहे।
इस प्रोजेक्ट से जुड़े हुए अधिकारियों की बैठक लेते हुए मुख्यमंत्री ने आवश्यक हिदायतें दी। उन्होंने कहा कि संबंधित विभाग लॉर्ज स्केल मैपिंग प्रोजेक्ट से जुड़े तकनीकी कार्यों को एक-एक गांव में क्रमवार पूरा करे ताकि किसी भी गांव में कोई कार्य लंबित न रहे। इससे आसानी से इस प्रोजेक्ट को प्रदेशभर में क्रमबद्ध तरीके से पूरा किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि लॉर्ज स्केल मैपिंग प्रोजेक्ट का कार्य पूरा हो जाने पर हरियाणा पूरे देश के लिए मिसाल बन जाएगा।
लॉर्ज स्केल मैपिंग में हो गांव के बाहर की पूरी मैपिंग
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि लॉर्ज स्केल मैपिंग में गांव के बाहर की भी पूरी मैपिंग करवाई जाए। इसमें गांव से बाहर खेतों में बने मकान व अन्य ढांचागत निर्माण भी शामिल हों। उन्होंने सर्वे ऑफ इंडिया के अधिकारियो को भी निर्देश दिए कि वे कर्मचारियों की संख्या में इजाफा करके इस लॉर्ज स्केल मैपिंग के कार्य को जल्द से जल्द पूरा करें।
8 अर्बन एरिया की लॉर्ज स्केल मैपिंग का कार्य भी हुआ पूरा
बैठक के दौरान राजस्व व सर्वे ऑफ इंडिया की टीम ने मुख्यमंत्री को जानकारी दी कि जींद, करनाल और सोनीपत जिले के 8 अर्बन एरिया में भी लॉर्ज स्केल मैपिंग का कार्य पूरा हो चुका है। इससे अब इन क्षेत्रों में एक-एक प्रॉपर्टी की पहचान की जा सकती है। इसमें प्रॉपर्टी का एरिया, उसकी मैप पर लोकेशन व प्रॉपर्टी किसके नाम है, इसकी जानकारी भी आसानी से ली जा सकती है। यह कार्य पूरा होने पर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को बधाई भी दी।
इस बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव वीएस कुंडू, अतिरिक्त मुख्य सचिव अरूण कुमार गुप्ता, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव  वी. उमाशंकर व अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।
अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal